आज 05-02-2024 के प्रमुख समाचार

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance 
 मनोरंजन समाचार  Fntertainment   
 रक्षा   defence  
 अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news   
विश्व समाचार  World news 
 खेल sports  
  जीके टुडे GK today

t4unews:-  आज 05-02-2024 के प्रमुख समाचार
 ×××××××××××××××××××××××

 1. उत्तर-पश्चिम भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश अगले दो दिनों तक जारी रहेगी.

 2. पीएम मोदी ने असम के गुवाहाटी में 11,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.  गुवाहाटी में प्रमुख फोकस क्षेत्रों में खेल और चिकित्सा बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने वाली परियोजनाएं शामिल हैं।

 3. देश में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने की गारंटी की ओर ध्यान दिलाते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि पिछले साल यह संख्या 1 करोड़ तक पहुंच गई थी और अब इस साल के बजट में लक्ष्य 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है.

 4. केंद्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 'श्री रामायण यात्रा', भारत गौरव डीलक्स एसी पर्यटक ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

 ट्रेन भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों - #अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, सीतामढी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, भद्राचलम और नागपुर से होकर गुजरेगी।

 5. उत्तराखंड कैबिनेट ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई बैठक में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के मसौदे को मंजूरी दे दी.  सरकार विशेष विधानसभा सत्र के दौरान यूसीसी विधेयक पेश करेगी और उस पर चर्चा करेगी।

 6. झारखंड में: राज्य विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं।  सत्र का पहला दिन नए सीएम चंपई सोरेन के लिए लिटमस टेस्ट होगा जो सदन में विश्वास मत हासिल करेंगे।  पीएमएलए कोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी फ्लोर टेस्ट के दौरान वोट करने की इजाजत दे दी है.
 

 7. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में CLEA-कॉमनवेल्थ अटॉर्नी और सॉलिसिटर जनरल कॉन्फ्रेंस (CAGSC-24) के समापन समारोह को संबोधित किया।

 8. हरियाणा के फरीदाबाद में 37वां सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला, हस्तशिल्प, हथकरघा की समृद्धि और विविधता और अन्य 50 देशों के साथ भारत की सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन।

 9. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में 300 करोड़ रुपये से बने फ्लाईओवर का उद्घाटन किया.

 10. पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को एस एन गोयनका की 100वीं जयंती के साल भर चलने वाले समारोह के समापन समारोह को संबोधित किया।  एक वीडियो संदेश में उन्होंने कहा, एस एन गोयनका ने सभी को विपश्यना का ज्ञान दिया।

 11. न्यायमूर्ति रितु बाहरी ने उत्तराखंड उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।  पद की शपथ उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरुमीत सिंह (सेवानिवृत्त) ने दिलाई।

 12. बिहार के कई कांग्रेस विधायक रविवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी को 'बधाई' देने के लिए हैदराबाद पहुंचे, जिन्होंने हाल ही में दिसंबर 2023 के विधानसभा चुनावों में पार्टी की जीत के बाद पदभार संभाला था।

 13. झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायकों ने रविवार शाम हैदराबाद से रांची लौटने के तुरंत बाद सोमवार को विधानसभा में विश्वास मत जीतने का विश्वास जताया।

 14. अंतरिक्ष अन्वेषण में भारत की प्रगति ने एक महत्वपूर्ण छलांग लगाई है क्योंकि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) पिछले साल अपने ऐतिहासिक चंद्रमा मिशन के बाद मानव अंतरिक्ष उड़ान के लिए तैयार हो रहा है।  मुंबई स्थित एस्ट्रोबोर्न एयरोस्पेस जैसी निजी कंपनियां इस अंतरिक्ष यात्रा में शामिल हो रही हैं, और नवी मुंबई में 4 एकड़ के भूखंड पर एशिया की प्रमुख निजी अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण सुविधा स्थापित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ चर्चा चल रही है।

 15. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा को बताया कि रेल मंत्रालय ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकास/पुनर्विकास के लिए 1,318 रेलवे स्टेशनों की पहचान की है।

 ×××××××××××××××××××××××
         कानूनी रिपोर्ट
 #भारत के मुख्य न्यायाधीश:
 श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

 #कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
 #इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा.  : जोन डोनॉघ्यू

 ××××××××××××××××××××××

 1. एनआईए ने हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटकों की सीमा पार तस्करी के नेटवर्क का भंडाफोड़ किया और मामले में एक प्रमुख आरोपी को गिरफ्तार किया।  आरोपी लालनगाइहावमा को मिजोरम के आइजोल से पकड़ा गया है।

 2. उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में, राज्य सरकार की सामूहिक विवाह योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 200 से अधिक जोड़ों ने कथित तौर पर नकली विवाह में भाग लिया।

 3. जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (डीजीजीआई) ने पिछले साल अप्रैल और दिसंबर के बीच 18,000 करोड़ रुपये से जुड़े फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट मामलों का पता लगाया;  98 गिरफ्तारियां करें.

 4. मेघालय ने प्रॉक्सी शिक्षकों पर कार्रवाई शुरू की, राज्य सरकार ने सभी स्कूलों के प्रमुखों को TIMS मोबाइल अटेंडेंस ऐप इंस्टॉल करने और स्कूल नोटिस बोर्ड पर शिक्षकों की तस्वीर चिपकाने का निर्देश दिया है।

 राज्य शिक्षा मिशन प्राधिकरण के अनुसार कुछ स्कूलों में ऐसे मामले सामने आए हैं जहां नियुक्त शिक्षक अपने स्थान पर कर्तव्यों का पालन करने के लिए प्रॉक्सी शिक्षकों को नियुक्त कर रहे हैं, जो कि अवैध है और सेवा नियमों का उल्लंघन है।

 5. उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने मॉस्को में भारतीय दूतावास के एक कर्मचारी को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।  उसे मेरठ में गिरफ्तार कर लिया गया.  सतेंद्र सिवाल 2021 से मॉस्को में काम कर रहे थे।

 6. इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) के केरल अध्यक्ष पनक्कड़ सैय्यद सादिक अली शिहाब थंगल रविवार को अपने हालिया बयान को लेकर विवादों में आ गए, जिसमें उन्होंने कहा था कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के खिलाफ विरोध करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि नए मंदिर और  प्रस्तावित मस्जिद से देश में धर्मनिरपेक्षता मजबूत होगी।

 ×××××××××××××××××××××××
             वित्त
 #मंत्री: निर्मला सीतारमण.
 #वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
 #RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
 #विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
 #आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
 ××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 83.01
 GBP ₹104.85
  यूरो : ₹ 89.69
 ********
  जीडीपी दर (2023) : 6.5% ($3.75 ट्रिलियन)
 भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।
  मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%
  जनसंख्या : 141.81 करोड़
 (विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
  बेरोजगारी : 7.8%

 ********
  बीएसई सेंसेक्स
 72,085.63 +440.34 (0.61%) Down 

  निफ्टी
 21,853.80 +156.35 (0.72%) Down

  *********
  वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

  सोना : ₹ 63,380/10 ग्राम (24 कैरेट)

  चांदी : ₹ 75,500/किग्रा

 ********
  दिल्ली में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹97/लीटर
  डीजल : ₹ 90/लीटर
  सीएनजी : ₹ 76/लीटर
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम
 ******
   मुंबई में ईंधन
 ********
  पेट्रोल : ₹ 106/लीटर
  डीजल : 95/लीटर
  ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
  सीएनजी : 76/किलो
  एलपीजी : ₹ 903/14.2 किलोग्राम
 ×××××××××××××××××××××××
  मनोरंजन समाचार

 #सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

 #भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
 आर माधवन

 #केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
 ×××××××××××××××××××××××

 1. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार बने डीपफेक वीडियो के नए शिकार, कानूनी कार्रवाई करने की योजना।  सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में अभिनेता दर्शकों से एक गेम एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कह रहे हैं और खुद भी गेम खेल रहे हैं।

 डीपफेक का खतरा खत्म होने से इनकार कर रहा है, जिसमें रश्मिका मंदाना के फर्जी वीडियो और कैटरीना कैफ, काजोल और यहां तक ​​कि सारा तेंदुलकर जैसी अभिनेत्रियों की तस्वीरें भी ऑनलाइन प्रसारित की जा रही हैं।  ताजा शिकार हैं अभिनेता अक्षय कुमार।

 2. फाइटर की दुनिया भर में कमाई अब ₹287.7 करोड़ हो गई है।  फाइटर वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन दिन 10: ऋतिक रोशन-दीपिका पादुकोण की फिल्म ने पकड़ी रफ्तार, कमाए ₹287 करोड़।

 3. सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए अपनी मौत की झूठी खबर फैलाने वाली मॉडल पूनम पांडे अब बड़ी मुसीबत में फंसती नजर आ रही हैं।  ऑल इंडियन सिने वर्कर्स एसोसिएशन (एआईसीडब्ल्यूए) ने एक बयान जारी कर उनके खिलाफ एफआईआर की मांग की है।

 ×××××××××××××××××××××××
           रक्षा
 #सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
 #रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
 #रक्षा राज्य मंत्री:
 अजय भट्ट
 #केंद्रीय गृह : अमित शाह
 #राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
 #चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
 जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
 ×××××××××××××××××××××××

 1. भारतीय नौसेना की पनडुब्बी आईएनएस करंज रविवार को श्रीलंका के 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले कोलंबो बंदरगाह पहुंची।

 2. निर्यात पर अधिक जोर के बीच भारत के सैन्य उपकरण निर्माता केन्या के हथियार बाजार पर नजर रख रहे हैं, सरकार ने 2025 तक 3 अरब डॉलर का लक्ष्य हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

 रक्षा विशेषज्ञ ने बताया कि केन्या पहले ही भारत से लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) प्रचंड, धनुष सहित तोपखाने बंदूकें और छोटे हथियार खरीदने में रुचि दिखा चुका है।

 
 ××××××××××××××××××××××××
  अंतर्राष्ट्रीय समाचार
 ++++++++++++++++++
 #विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
 ××××××××××××××××××××××××

 1. पीएम मोदी 14 फरवरी को दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन (डब्ल्यूजीएस) को "सम्मानित अतिथि" के रूप में संबोधित करने के लिए तैयार हैं। विश्व सरकार शिखर सम्मेलन (डब्ल्यूजीएस) एक वार्षिक वैश्विक सभा है जो विश्व नेताओं, नीति निर्माताओं, विशेषज्ञों को एक साथ लाती है।  और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने और उन्हें संबोधित करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के विचारक नेता शामिल होंगे।

 2. भारत की महिला रोबोट अंतरिक्ष यात्री व्योममित्रा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के महत्वाकांक्षी गगनयान मिशन से पहले अंतरिक्ष में उड़ान भरेगी - भारत के विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा।

 व्योममित्र नाम दो संस्कृत शब्दों 'व्योम' से लिया गया है जिसका अर्थ है अंतरिक्ष और 'मित्र' (जिसका अर्थ है मित्र)।

 3. भारत और मालदीव के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच, नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान ने मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम अनवर-उल-हक काकर के बीच टेलीफोन पर बातचीत के दौरान माले को द्वीप राष्ट्र की "अत्यावश्यक विकास जरूरतों" को संबोधित करने के लिए समर्थन का आश्वासन दिया।  .

 4. मालदीव की सरकार ने औपचारिक रूप से भारत सरकार से उस घटना का "व्यापक विवरण" प्रदान करने का अनुरोध किया है जिसमें उसके तट रक्षक कर्मी कथित तौर पर उसके आर्थिक क्षेत्र के भीतर काम करने वाले तीन मालदीव के मछली पकड़ने वाले जहाजों पर चढ़ गए थे।

 ××××××××××××××××××××××××
  विश्व समाचार  
 यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
 ========================

 1. ईरान ने सीरिया और इराक में अमेरिकी जवाबी हमले की निंदा की।

  इराक और सीरिया में तेहरान समर्थित समूहों पर अमेरिकी सेना का हमला जॉर्डन में अमेरिकी सैनिकों पर हुए घातक हमले का प्रतिशोध था, जिसमें तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे।  उसके एक दिन बाद, अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम ने संयुक्त कार्रवाई में शनिवार देर रात यमन के ईरान-गठबंधन हौथियों पर हमले शुरू कर दिए।

 2. विश्व स्वास्थ्य संगठन की कैंसर एजेंसी ने हाल ही में चेतावनी दी है कि 2050 में कैंसर के नए मामलों की संख्या 35 मिलियन से अधिक हो जाएगी, जो 2022 के आंकड़े से 77 प्रतिशत अधिक है। तंबाकू, शराब, मोटापा और वायु प्रदूषण प्रमुख कारक हैं  कैंसर के मामलों में अनुमानित वृद्धि।

 3. म्यांमार के अर्धसैनिक सीमा रक्षक पुलिस (बीजीपी) के 14 सैनिकों ने रविवार तड़के बांग्लादेश में शरण ली।  जुंटा-संचालित देश में सरकारी सैनिकों और विद्रोही प्रतिरोध सेनानियों के बीच भारी गोलीबारी की खबरों के बीच सैनिक अपनी चौकियों से भागकर बांग्लादेश के कॉक्स बाजार क्षेत्र में चले गए।

 4. नामीबिया के राष्ट्रपति हेज गिंगोब (82) का राजधानी विंडहोक के एक अस्पताल में निधन हो गया।

 जनवरी में कैंसर का पता चलने के बाद हेज गिंगोब अस्पताल में इलाज करा रहे थे।  वह पिछले बुधवार को संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा से लौटे थे।

 5. रूस ने कहा है कि रूस-नियंत्रित पूर्वी क्षेत्र लुहान्स्क के लिसिचांस्क शहर में यूक्रेनी बलों द्वारा एक बेकरी पर गोलाबारी के बाद कम से कम 28 लोग मारे गए हैं।

 6. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भविष्यवाणी की है कि चीन की आर्थिक गिरावट अगले चार वर्षों तक जारी रहेगी क्योंकि बीजिंग तेजी से बढ़ती आबादी, उच्च बेरोजगारी और संपत्ति संकट सहित कई चुनौतियों से निपट रहा है।

 7. कई बलूच 'स्वतंत्रता-समर्थक' समूहों के गठबंधन, बलूच राज आजोई संगर (बीआरएएस) ने बलूचिस्तान के विभिन्न हिस्सों में राजनीतिक पार्टी कार्यालयों और कर्मियों पर 14 हमलों की जिम्मेदारी ली।

 ********
  खेल
 #मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
 #बीसीसीआई अध्यक्ष:
 रोजर बिन्नी
 #हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
 दिलीप तिर्की
 #भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
 *********

 1. भारत बनाम इंग्लैंड ,
 दूसरा टेस्ट
 दिन 3: स्टंप्स -
 इंग्लैंड को 332 रनों की जरूरत है
 भारत की दूसरी पारी: 255-10 (78.3 ओवर)
 इंग्लैंड की दूसरी पारी: 67-1 (14 ओवर)
 बल्लेबाजों
 जैक क्रॉली: 29 रुंड
 बेन डकेट: 28

 भारत पहली पारी: 396-10 (112 ओवर)
 इंग्लैंड पहली पारी: 253-10 (55.5 ओवर)

 2. प्रो कबड्डी
 04 फरवरी 2024 को
 त्यागराज इंडोर स्टेडियम, दिल्ली

  मैच 105
 गुजरात जायंट्स:42
 बनाम
 तमिल थलाइवाज: 30

  मैच 104
 बेंगलुरु बुल्स-42
 बनाम
 यू मुंबा : 37
 
 *********
  इज़राइल: जेरूसलम
 ????????ध्वज
  ब्रिटिश फ़िलिस्तीन से आज़ादी
 14 मई 1948

  जनसंख्या (2023 में)
 9,797,120

 मुद्रा
 नई शेकेल  ) (ILS)

  अध्यक्ष: इसहाक हर्ज़ोग
  प्रधानमंत्री: बेंजामिन नेतन्याहू

  राष्ट्रीय पशु
  लुप्तप्राय इजरायली गज़ेल।

  राष्ट्रीय पक्षी :
 हुड़दंग

  राष्ट्रीय फूल
 लाल एनीमोन कोरोनारिया (कैलानाइट)

 """"""""""""""""""""""""""""""

  भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
 भारत की जनसंख्या:
 142 करोड़ (2023)

  भारत के राष्ट्रपति ,
 श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

  उपाध्यक्ष
 श्री जगदीप धनखड़

  प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

  अध्यक्ष लोकसभा :
 श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

  राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

  लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य + 20 केंद्र शासित प्रदेश)

  मुख्य चुनाव आयुक्त:
 श्री राजीव कुमार

  भारत के बारे में तथ्य  
 ======================
 भारत छोड़ो आंदोलन, जिसे अगस्त आंदोलन के रूप में भी जाना जाता है, द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 9 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी द्वारा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के बॉम्बे सत्र में शुरू किया गया एक आंदोलन था, जिसमें भारत में ब्रिटिश शासन को समाप्त करने की मांग की गई थी।  .
 ======================
 आज का विचार 
 ======================
 परिवर्तन जीवन का स्वभाव है

 लेकिन चुनौती ही जीवन का लक्ष्य है

 इसलिए आपको परिवर्तनों को चुनौती देनी है, चुनौतियों को नहीं बदलना है 
========================
 आज का मज़ाक  
 ======================
 चिंटू को एक पार्टी का निमंत्रण मिला जिसमें लिखा था 'केवल रेड टाई।'

 जब वह पार्टी में गया तो यह देखकर हैरान रह गया कि बाकी लोगों ने भी पैंट-शर्ट पहन रखी थी  
 ======================
 क्यों❓ 
 ======================
 हमें रात को क्यों सोना चाहिए?

 नींद हमें स्वस्थ रखती है और अच्छी तरह काम करती है।  यह आपके शरीर और मस्तिष्क को मरम्मत, पुनर्स्थापन और पुनः ऊर्जावान बनाने देता है।  यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपको खराब याददाश्त और फोकस, कमजोर प्रतिरक्षा और मूड में बदलाव जैसे दुष्प्रभावों का अनुभव हो सकता है।

 नींद एक आवश्यक कार्य है जो आपके शरीर और दिमाग को रिचार्ज करने की अनुमति देता है, जिससे आप जागने पर तरोताजा और सतर्क रहते हैं।  स्वस्थ नींद शरीर को स्वस्थ रहने और बीमारियों से दूर रखने में भी मदद करती है।  पर्याप्त नींद के बिना मस्तिष्क ठीक से काम नहीं कर पाता।
 ======================
 संस्कृत सीखें 
 ======================
 परिश्रमो मिताहारः भेषजे सुगमे मम |
 नित्यं ते सेवमानस्य व्याधिभ्यो नास्ति ते भयम् ||

 परिश्रमो मिताहारः भेशाजे सुलभे मम
 नित्यं ते सेवामानस्य व्याधिर्भ्यो नास्ति ते भयम्

 कड़ी मेहनत और हल्का खाना.  यह किसी भी बीमारी के लिए आसानी से उपलब्ध होने वाली दवा है।  अगर आप इन्हें रोजाना करते हैं तो आपको किसी भी बीमारी का डर नहीं रहेगा।

 मेहनत और उपकरण खाना।  यह किसी भी बीमारी के लिए आसानी से उपलब्ध होने वाली औषधि है।  अगर आप रोजाना कहते हैं तो आपको किसी भी बीमारी का डर नहीं रहेगा।
 स्मरण   (स्मरण,): स्मृति स्मरण
 ======================
 यह कैसे काम करता है ⁉
 ======================
 मछलियों की बारिश कैसे हुई ?

 वैज्ञानिकों का कहना है कि " मछली की बारिश" आम तौर पर तब होती है जब अपेक्षाकृत उथले पानी पर घूमने वाले बवंडर जलधाराओं में विकसित हो जाते हैं और मछली, ईल और यहां तक ​​कि मेंढक सहित पानी में मौजूद लगभग किसी भी चीज़ को सोख लेते हैं।  जब पानी का स्रोत घूमना बंद कर देता है तब भी समुद्री जीवन को बादलों द्वारा लंबी दूरी तक ले जाया जा सकता है।

 जुलाई 2016 में, मुंबई पुणे एक्सप्रेसवे पर "आसमान से गिरने" वाली मछलियों की रिपोर्ट और तस्वीरें थीं।
 ======================
  जीके टुडे
 ======================
 नाटो क्या है?

 नाटो का मतलब उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन है, और इसे उत्तरी अटलांटिक गठबंधन के रूप में भी जाना जाता है।

 इसका उद्देश्य राजनीतिक और सैन्य माध्यमों से अपने सदस्यों की स्वतंत्रता और सुरक्षा की गारंटी देना है।  वर्तमान में नाटो में 30 देश हैं, जिनमें यूके, यूएस और पश्चिमी यूरोप के अधिकांश देश शामिल हैं।  नाटो की स्थापना अप्रैल 1949 में वाशिंगटन डीसी में हुई थी।  इसका मुख्यालय बेल्जियम के ब्रुसेल्स में है।
 ======================
 आज जन्म  
 ======================
 कमांडर अभिलाष टॉमी, केसी, एनएम एक भारतीय नौसेना अधिकारी और नाविक हैं, जिन्हें 2013 में जलयात्रा के तहत दुनिया का एकल, बिना रुके जलयात्रा पूरा करने वाले पहले भारतीय बनने और 2018 गोल्डन ग्लोब रेस में उनकी भागीदारी के लिए जाना जाता है।
 ======================
  मुहावरे और वाक्यांश
 ======================
 कील के सिर पर मारो
 सटीक बात करो या कहो
 ======================
 विलोम
 आलसी × मेहनती/ऊर्जावान

 समानार्थी शब्द
 विशाल: विशाल
 =========================
 5 फरवरी (सोमवार)
 वैदिक ऋतु/ हेमन्त ऋतु
 दृक ऋतु : शिशिर ऋतु
 पक्ष :: कृष्णपक्ष
 विक्रम संवत - 2080
 शक संवत - 1945
  महीना : पौष 25 (अमांत)
 माघ 11, (पूर्णिमांत) नक्षत्र:अनुराधा (सुबह 7:54 तक) ज्येष्ठा
  तिथि: दशमी (शाम 5:25 बजे तक) एकादशी
 राहु 08:32 पूर्वाह्न - 09:55 पूर्वाह्न
 यमगंडा 11:18 पूर्वाह्न - 12:40 अपराह्न


 वैदिक ज्ञान

 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
 हनुमान चालीसा (शाब्दिक रूप से हनुमान पर चालीस चौपाइयां) भगवान हनुमान को संबोधित एक हिंदू भक्ति भजन (स्तोत्र) है।  इसे 16वीं सदी के कवि तुलसीदास ने अवधी भाषा में लिखा है और यह रामचरितमानस के अलावा उनका सबसे प्रसिद्ध ग्रंथ है।  "चालीसा" शब्द "चालीस" से लिया गया है, जिसका हिंदी में अर्थ चालीस की संख्या है, क्योंकि हनुमान चालीसा में 40 छंद हैं।
 ======================
   स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार 
 ( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है ) 
======================  =
 अजवाइन, लहसुन और तुलसी के पत्तों के साथ पानी उबालने से खांसी को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है।  यह सीने में जमाव से राहत दिलाने में भी मदद करता है।
 ======================


<iframe width="100%" height="315" src="https://www.youtube.com/embed/RIQ5ED-lBuU?si=dVz_hYYJTxwh8Trv" title="YouTube video player" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture; web-share" allowfullscreen></iframe>


for daily  viral news of your area  click below 

         
   For All india news   https://bit.ly/3pdWAeA
 

 
Credit shubhoday,Google



Download smart Think4unity app