16 सितम्बर 2021 आज का राशिफल Aaj ka rashifal Lohtaksh लोहताक्ष् ज्योतिष संस्थान 

~ आज का हिन्दू पंचांग  लोहिताक्ष् ज्योतिष संस्थान पंडित लक्ष्मीनारायण तिवारी सागर

 दिनांक 16 सितम्बर 2021
 दिन – गुरुवार
विक्रम संवत – 2078 
 शक संवत -1943
 अयन – दक्षिणायन
 ऋतु – शरद 
 मास-भाद्रपद
 पक्ष – शुक्ल 
 तिथि – दशमी सुबह 09:36 तक तत्पश्चात एकादशी
 नक्षत्र – उत्तराषाढ़ा 17 सितम्बर प्रातः 04:09 तक तत्पश्चात श्रवण
 योग – शोभन रात्रि 10:32 तक तत्पश्चात अतिगण्ड
  राहुकाल – दोपहर 02:05 से शाम 03:37 तक
 सूर्योदय – 06:27 
 सूर्यास्त – 18:39
 दिशाशूल – दक्षिण दिशा में
 व्रत पर्व विवरण – 
  विशेष – 
                ~ हिन्दू पंचांग ~ 

 एकादशी व्रत के लाभ 
16 सितम्बर 2021 गुरुवार को सुबह 09:37 से 17 सितम्बर, शुक्रवार को सुबह 08:07 तक एकादशी है ।
 विशेष – 17 सितम्बर, शुक्रवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखें ।
 एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है ।
 जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।
 जो पुण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।
 एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं ।इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है ।
धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।
 कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।
 परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है ।पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ ।भगवान शिवजी  ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पुण्य होता है ।
           ~ हिन्दू पंचांग

 एकादशी के दिन करने योग्य 
 एकादशी को दिया जलाके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l
           ~ हिन्दू पंचांग
 एकादशी के दिन ये सावधानी रहे 
 महीने में १५-१५ दिन में  एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए एकादशी के दिन जो  चावल खाता है... तो धार्मिक ग्रन्थ से एक- एक चावल एक- एक कीड़ा खाने का पाप लगता है...ऐसा डोंगरे जी महाराज के भागवत में डोंगरे जी महाराज ने कहा

t4unews: आज का भविष्यफल पंडित लक्ष्मी नारायण शास्त्रीीी सागर वालों केेे अनुसार निम्नलिखित हैै।


मेष – आज परिणाम आपके पक्ष में रहेंगे. आप भावनात्मक रूप से अलग महसूस कर सकते हैं और इस से पार पाने के लिए आपको मुद्दों पर काम करने की आवश्यकता होगी. आर्थिक रूप से आप सुरक्षित रहेंगे, लेकिन खर्चों का दबाव अधिक रहेगा . आत्मविश्वास के साथ काम करना जारी रखें. परिवार में सद्भाव स्थापित रहेगा और बच्चे आप पर गर्व करेंगे. निर्यात और आयात से जुड़े लोगों के लिए यात्रा संभव है .

वृष – किसी नकारात्मक मामले में फंसे तो आप कोई महत्वपूर्ण मौका भी गंवा सकते हैं. आज आप न कोई फैसला लें, न ही कोई निष्कर्ष निकालें. स्वभाव में तेजी या थोड़ा उलझने का अंदाज रहेगा. दिन आपके लिए थोड़ी सावधानी भरा रहेगा. आप सोच-समझकर बोलें. आज आपदूसरे की बात भी सुनने का ध्यान रखें. पार्टनर के साथ वाहन चलाते समय सावधानी रखें. सेहत ठीक-ठाक ही रहेगी. अच्छा भोजन भी मिलेगा.

मिथुन – आज आपकी सभी इच्छाएं पूरी हो जाएंगी. मान-सम्मान की प्राप्ति होगी और करियर के क्षेत्र में सफलता मिलेगी. ऑफिस में आप किसी बड़े आदमी से उलझने का पूरा मन भी बना सकते हैं. बाहर के खान-पान से बचें. ऑफिस में साथ काम करने वालों से आपको लाभ होगा. नकारात्मक विचार मन में न आने दें. आपका आकर्षण बढ़ेगा. कार्यक्षेत्र में स्थितियां अनुकूल रहेंगीकिसी एक व्यक्ति के साथ आपके संबंधों के बीच कोई मामला सुलझने के योग बन रहे हैं.

कर्क – आज आपके सहकर्मींं समूह के बीच आपकी लोकप्रियता में वृद्धि संभव है. व्यावसायिक रूप से चीजें सुचारू रहेंगी और आपको अच्छी प्रगति प्राप्त होगी. आपकी आमदनी बढ़ेगी और आर्थिक लाभ प्राप्त करने के नवीन रास्ते भी मिलेंगे. भाई-बहनों और बड़ों के साथ संबंध सौहार्दपूर्ण और प्रेमपूर्ण रहेंगे. परिवार के सदस्यों के साथ छोटी यात्राओं या भ्रमण की योजना बन सकती है. आपका पारिवारिक-जीवन आनंदमय और खुशहाल रहेगा. दुर्घटनाएं हो सकती हैं इसलिए वाहन सावधानी से चलाएं.

सिंह – आज आपके सोचे हुए कुछ काम पूरे नहीं हो पाएंगे. कई तरह के विचारों में आज आप उलझ सकते हैं. आप पैसे संभाल कर रखें. लेन-देन और निवेश के मामले में सोच-समझकर रहें. मन में कोई समस्या या परेशानी रहेगी. कड़वी बातें न करें. आज कोई प्लान न बनाएं, पुरानेकाम निपटा लें. संभलकर रहें. काम में मन नहीं लगने से परेशानी बढ़ सकती है. सेहत के मामले में दिन अच्छा है.

कन्या – आज आपको कम मेहनत में भी अच्छे परिणाम मिलने के योग हैं. समय के साथ आपको अपने जीवन में नया परिवर्तन देखने को मिलेंगे. किसी व्यक्ति के उकसाने में न आएं. जोखिम व जमानत के कार्य टालें. आय बनी रहेगी. व्यवसाय ठीक चलेगा. विदेश में स्थित स्नेहीजनों के समाचार मिलने से आनंद होगा. भाई-बहनों से व आर्थिक रूप से लाभ होगा. नए संपर्कों का लाभ मिलेगा. नवीन वस्त्र, आभूषण क्रय कर सकते हैं. किसी से उपहार मिल सकता है.

तुला – आप काम को लेकर अनिश्चित और जिद्दी हो सकते हैं. आप किसी बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं. भावनात्मक रूप से परेशान हो सकते हैं और तनाव की स्थिति में रह सकते हैं. आपको अपनी आंखों की दृष्टि से कोई असुविधा है, तो आपको नेत्र संबंधी सलाह लेनी चाहिए. परिवार के सदस्यों के साथ संबंध तनावपूर्ण हो सकते है.

वृश्चिक – नौकरी और बिजनेस में अचानक फैसले लेने पड़ेंगे. नुकसान भी हो सकता है. कन्फ्यूजन बढ़ सकता है. किसी अनचाहे नुकसान के लिए तैयार रहें. फालतू खर्चा भी होने के योग हैं. कार्यक्षेत्र में परेशानी और असुविधा हो सकती है. कोई परेशानी भरी स्थिति है, तो आप उससेबहुत सावधानी से ही निपटें. परेशान करने वाले लोग आज आपके आसपास ही रहेंगे. न चाहते हुए भी दो तरफा बातें करनी पड़ सकती है. सेहत में उतार-चढ़ाव आ सकता है.

धनु – आज का दिन नया कार्य प्रारंभ करने के लिए लाभदायक रहेगा. नवीन प्रेम संबंधों के लिए आज आपका दिन शुभ है. नौकरी में कार्यभार तथा अधिकार दोनों बढ़ सकते हैं. बाहर जाने की योजना बनेगी. शत्रुओं का पराभव होगी. वैचारिक दृढ़ता एवं मानसिक स्थिरता के कारण कार्यसफलता में सरलता होगी. जीवन साथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा. व्यवसाय के क्षेत्र में सावधानी बरतें आपके विरोधी आपको नुकसान पहुंचा सकते है.

मकर – आज का दिन नया कार्य प्रारंभ करने के लिए लाभदायक रहेगा. नवीन प्रेम संबंधों के लिए आज आपका दिन शुभ है. नौकरी में कार्यभार तथा अधिकार दोनों बढ़ सकते हैं. बाहर जाने की योजना बनेगी. शत्रुओं का पराभव होगी. वैचारिक दृढ़ता एवं मानसिक स्थिरता के कारण कार्यसफलता में सरलता होगी. जीवन साथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा. व्यवसाय के क्षेत्र में सावधानी बरतें आपके विरोधी आपको नुकसान पहुंचा सकते है.

कुंभ – ऑफिस में खुद को नियंत्रण में रखें. पद लाभ का योग बन रहा है. कार्यक्षेत्र की परेशानियां खत्म हो सकती हैं. आज आपकी योजनाएं सफल हो सकती हैं. आगे के कामों की योजनाएं बनाना आज आपके लिए बहुत आसान रहेगा. रुके हुए काम पूरे करने के लिए दिन अच्छा है.आपको योग्यता और अनुभव से काम करना होगा. आपकी समस्याएं निपट सकती हैं. सेहत के मामले में संभलकर रहें. रक्त विकार होने के योग हैं.

मीन – विद्यार्थियों के लिए अच्छा समय है. किसी नई टीम के साथ काम करना थोड़ा कठिन साबित हो सकता है. जीवनसाथी और मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा. परिवार में सुख शांति रहेगी. व्यापार के क्षेत्र में सावधानीपूर्वक कार्य करें. बचपन के दोस्त से मिलकर पुरानी यादें ताजा कर सकते हैं. पैसों का कोई उलझा हुआ मामला है, तो आप उस पर सीधी बात करें. अपनी सेहत का ध्यान रखें. वैचारिक स्थिरता के साथ हाथ में आए हुए कार्यों को पूर्ण कर पाएंगे.



Download smart Think4unity app