आज  21-01-2023 की प्रमुख खबरें collection by t4unews

व्यक्ति में हिम्मत न हो तो प्रतिष्ठा नही...
और
विरोधी न हो तो जीवन में प्रगति नही...

t4unews :-  आज  21-01-2023 की प्रमुख खबरें collection by t4unews

  •   असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य के तिवा समुदाय से अपील की है कि वे अपनी संस्कृति से जुड़े रहें और धर्मांतरण की प्रवृत्ति से सुरक्षित दूरी बनाए रखें।
  •   पंजाब सरकार 36 सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्यों के पहले बैच को प्रशिक्षण के लिए सिंगापुर भेजने वाली है।
  •   अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) ने पेपर कप पर प्रतिबंध लगा दिया है जिसे शुक्रवार से लागू किया जाना था।  प्रतिबंध का मतलब जल निकासी लाइनों को चोक करने वाले कागज के कपों की घटनाओं को रोकने और इस्तेमाल की गई सामग्री के खिलाफ पर्यावरण संबंधी चिंताओं को रोकना था।
  •   लालबाग बॉटनिकल गार्डन में 11-दिवसीय गणतंत्र दिवस पुष्प प्रदर्शनी: कर्नाटक के बागवानी विभाग ने बेंगलुरु के लालबाग बॉटनिकल गार्डन के अंदर वाहनों के उपयोग पर रोक लगाने वाला नियम लागू किया है।  पार्क के आगंतुकों से पार्क के अंदर आने-जाने के लिए साइकिल का उपयोग करने का आग्रह किया गया है।
  •  केरल सरकार ने हाल ही में 18 वर्ष से अधिक आयु की छात्राओं के लिए मासिक धर्म अवकाश की शुरुआत की है।  यह निर्णय केरल सरकार के लिंग-संवेदनशील शिक्षा सुधारों का एक हिस्सा है।
  •  चर्चगेट और मुंबई सेंट्रल (स्थानीय) स्टेशनों के बीच अप और डाउन फास्ट लाइन 22 जनवरी को पांच घंटे (सुबह 10:35 बजे से दोपहर 15:35 बजे तक) के लिए अवरुद्ध रहेंगी।
  •   प्रसिद्ध असमिया कवि और ज्ञानपीठ विजेता नीलमणि फूकन का 19 जनवरी को 89 वर्ष की आयु में गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (जीएमसीएच) में निधन हो गया।
     
      भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले एक सप्ताह के दौरान उत्तर भारत में शीत लहर की कोई स्थिति नहीं होगी।
  •  भारत की अध्यक्षता में जी20 स्वास्थ्य कार्य समूह की पहली बैठक केरल के तिरुवनंतपुरम में शुक्रवार को संपन्न हुई।
  •   केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ परीक्षा 2022 आयोजित करने के निर्णय के लिए कर्मचारी चयन आयोग के प्रयासों की सराहना की।  पहली बार के लिए।
  •     रिपोर्टों के अनुसार, कर्मचारी राज्य बीमा योजना, ईएसआई ने नवंबर 2022 के महीने में 18.86 लाख नए कर्मचारियों को अपने दायरे में जोड़ा है।
  •   केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग और आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शुक्रवार को गुवाहाटी में 'रोजगार मेला' में नव चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र सौंपे।

 ××××××××××× 
         क्राइम रिपोर्ट
 ××××××××××× 

 1. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने 26 नवंबर 2022 को न्यूयॉर्क से नई दिल्ली जाने वाली अपनी उड़ान में यात्री दुर्व्यवहार की घटना को लेकर एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

 2. केरल उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को इसरो जासूसी मामले में गुजरात के पूर्व डीजीपी, आरबी श्रीकुमार, केरल के पूर्व डीजीपी, सिबी मैथ्यूज और चार अन्य आरोपियों को अग्रिम जमानत दे दी।

 3. डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को 40 दिन की पैरोल दी गई है।
 पिछले साल 25 नवंबर को समाप्त होने के 2 महीने बाद।  वह अपनी शिष्याओं से रेप के आरोप में 20 साल की सजा काट रहा है।

 4. रायपुर की एक अदालत ने कोयला लेवी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पूर्व उप सचिव सौम्या चौरसिया की जमानत याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी.

 5. ओडिशा के पुरी में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जिसने कथित रूप से जगन्नाथ मंदिर के ऊपर एक ड्रोन उड़ाया और राज्य पुलिस का लोगो बनाते हुए YouTube पर फुटेज अपलोड किया।  आरोपी अनिमेष चक्रवर्ती को एक विशेष जांच दल (एसआईटी) ने गिरफ्तार किया था जिसने उसे पश्चिम बंगाल से पकड़ा था।

 ×××××××××× 
             वित्त
 ×××××××××× 

वित्तीय समाचार बुलेटिन 21.01.2023
 क्रेडिट इंडियन बैंक कर्मचारी संघ, दिल्ली
 
वित्त मंत्रालय ने आज बैंकों से आकांक्षी जिलों में ऋण की पैठ बढ़ाने और सभी बसे हुए गांवों के 5 किलोमीटर के दायरे में कम से कम एक बैंकिंग आउटलेट की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। बैंकिंग सचिव विवेक जोशी की अध्यक्षता में आकांक्षी जिलों के अग्रणी जिला प्रबंधकों (एलडीएम) और एसएलबीसी संयोजकों की समीक्षा बैठक के दौरान लक्षित वित्तीय समावेशन हस्तक्षेप कार्यक्रम (टीएफआईआईपी) के तहत 112 आकांक्षी जिलों की प्रगति पर विस्तार से चर्चा की गई।
-इकोनॉमिक टाइम्स

वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को बैंकों से चालू वित्त वर्ष के लिए प्रमुख वित्तीय समावेशन और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत दिए गए लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कहा। वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक के दौरान पीएसबी और वित्तीय संस्थानों के प्रमुखों को सलाह दी गई। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बैठक के दौरान पीएमजेडीवाई, पीएमजेजेबीवाई, पीएमएसबीवाई, एपीवाई, प्रधानमंत्री मुद्रा और पीएमएसवीनिधि और कृषि ऋण आदि सहित विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।
-इकोनॉमिक टाइम्स

रेटिंग कंपनी मूडीज ने 3 राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों - बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक और पंजाब नेशनल बैंक की क्रेडिट रेटिंग दो पायदान बढ़ाकर बीएए3 कर दी है। ग्लोबल रेटिंग कंपनी ने एसबीआई के बेसलाइन क्रेडिट असेसमेंट (बीसीए) और अतिरिक्त टियर 1 सिक्योरिटीज (एटी1) प्रोग्राम रेटिंग को क्रमशः बीए2 और (पी)बी2 से बीए1 और (पी)बी1 कर दिया। इसने एसबीआई की दीर्घकालिक स्थानीय और विदेशी मुद्रा बैंक जमा रेटिंग की पुष्टि की है। "BoB's, Canara's और PNB की दीर्घावधि जमा रेटिंग को Ba1 से Baa3 में अपग्रेड करना भारत के मैक्रो प्रोफाइल में सुधार को "मॉडरेट" से "मॉडरेट+" में दर्शाता है, बैंकों की क्रेडिट मेट्रिक्स में सुधार और बहुत उच्च स्तर की धारणा जरूरत के समय बैंकों को सरकार का समर्थन," रेटिंग कंपनी ने कहा।
-इकोनॉमिक टाइम्स

केनरा बैंक ने आज कहा कि उसने वाणिज्यिक इंडो बैंक एलएलसी (सीआईबीएल), मास्को, रूस में एसबीआई के साथ अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए एक शेयर बिक्री समझौता किया है। CIBL रूस में SBI के बीच एक संयुक्त उद्यम है जिसमें 60% हिस्सेदारी है जबकि केनरा बैंक के पास शेष 40% हिस्सेदारी है।
-लाइवमिंट

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने आज दिसंबर तिमाही के लिए 2,245 करोड़ रुपये का स्टैंडअलोन लाभ दर्ज किया, जो कि एक साल पहले की अवधि से 106.81% अधिक है।
-मनीकंट्रोल.कॉम
आरबीएल बैंक ने आज दिसंबर वित्त वर्ष 2023 को समाप्त तिमाही के लिए 209 करोड़ रुपये के स्टैंडअलोन लाभ में 34% वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि दर्ज की।
-मनीकंट्रोल.कॉम

बंधन बैंक ने आज दिसंबर तिमाही (Q3FY23) के लिए अपने शुद्ध लाभ में 66% की गिरावट के साथ 290.57 करोड़ रुपये पोस्ट किया। बैंक ने एक साल पहले की अवधि में 858.97 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था।
-मनीकंट्रोल.कॉम

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने कर के बाद अपने तीसरी तिमाही के लाभ में 30% की वृद्धि दर्ज की है जो 393 करोड़ रुपये है - जो अब तक का सबसे अधिक तिमाही लाभ है। क्रमिक रूप से, शुद्ध लाभ 15% अधिक था। सकल अग्रिम 31 दिसंबर तक कम आधार पर 38.4% बढ़कर ₹56,335 करोड़ हो गया, जिसमें से 90% खुदरा ऋण थे और 93% ऋण सुरक्षित थे।
-व्यवसाय लाइन

कंपनी ने बीएसई फाइलिंग में कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने Q3FY23 में अपने शुद्ध लाभ में 13.3% की गिरावट के साथ 20,539 करोड़ रुपये से 17,806 करोड़ रुपये की गिरावट दर्ज की। हालाँकि, अनुक्रमिक आधार पर, कंपनी ने 15,512 करोड़ रुपये से 14.78% के शुद्ध लाभ में वृद्धि दर्ज की।
-इकोनॉमिक टाइम्स

13 जनवरी को भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 10.417 बिलियन डॉलर बढ़कर 572 बिलियन डॉलर हो गया, जिससे यह हाल के दिनों में सबसे बड़ी साप्ताहिक छलांग में से एक बन गया। पिछले समीक्षाधीन सप्ताह में कुल भंडार 1.268 अरब डॉलर घटकर 561.583 अरब डॉलर रह गया था।
-हिन्दू


 USD ₹81.05
 जीबीपी ₹100.46

 बीएसई सेंसेक्स
  60,621.77 −236.66 (0.39%) Down

  निफ्टी: 18,027.65 −80.20 (0.44%) Down

 1. पंजाब नेशनल बैंक अपने सावधि जमा ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने वाला भारत का पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक बन गया है।

 2. केनरा बैंक ने शुक्रवार को कहा कि वह रूसी संयुक्त उद्यम कमर्शियल इंडो बैंक एलएलसी (CIBL) में अपनी पूरी हिस्सेदारी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को लगभग ₹114 करोड़ में बेचने की योजना बना रहा है।  CIBL में SBI और केनरा बैंक की क्रमशः 60% और 40% हिस्सेदारी थी।

 3. केंद्र ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मशहूर हस्तियों, प्रभावित करने वालों और आभासी प्रभावित करने वालों के लिए समर्थन दिशानिर्देश जारी किए हैं।  दिशानिर्देशों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उत्पाद या सेवाओं का समर्थन करते समय व्यक्ति अपने दर्शकों को गुमराह न करें।

 4. भारतीय रेलवे ने पिछले वित्त वर्ष की तुलना में चालू वित्त वर्ष में अब तक 42,370 करोड़ रुपये अधिक राजस्व अर्जित किया है।

 5. दिसंबर 2022 को समाप्त तिमाही में दूरसंचार प्रमुख रिलायंस जियो ने शुद्ध लाभ में 28.29% की वृद्धि के साथ ₹4,638 करोड़ की वृद्धि दर्ज की।

 ××× मनोरंजन समाचार ×××

 दृश्यम 2' के निर्देशक अभिषेक पाठक फरवरी में अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड और 'खुदा हाफिज' की एक्ट्रेस शिवालेका ओबेरॉय से शादी करेंगे।

 ××××××××××× 
           रक्षा
 ××××××××××× 
 1. भारतीय कंपनियां सेना की सबमशीन गन टेंडर ASMI के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं: स्थानीय रूप से विकसित Asmi 9mm सबमशीन गन को सबमशीन गन के लिए भारतीय सेना की आवश्यकता के लिए एक दावेदार माना जाता है।

 Asmi (ASMI) एक भारतीय प्रोटोटाइप सबमशीन गन है।  इसे रक्षा अनुसंधान और विकास द्वारा 2020 में डिजाइन और विकसित किया गया था।

 असमी, जिसका अर्थ है "गौरव, स्वाभिमान और कड़ी मेहनत", पहली बार जनवरी 2021 में प्रदर्शित किया गया था, इसे 1ए कार्बाइन के प्रतिस्थापन के रूप में डिजाइन किया गया था।

 2. रक्षा सम्पदा महानिदेशालय इलेक्ट्रॉनिक आवेदन प्रक्रिया के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल का विकास और रखरखाव करेगा और इसे दूरसंचार विभाग के संचार पोर्टल के साथ एकीकृत करेगा। नागरिक क्षेत्र के बाहर सभी स्थानों के लिए, छावनी बोर्ड स्टेशन मुख्यालय से एनओसी मांगेंगे।  सुरक्षा की दृष्टि से।

 3. पांचवीं स्कॉर्पीन-श्रेणी की पनडुब्बी INS VAGIR को 23 जनवरी को कमीशन किया जाएगा। पनडुब्बी प्रोजेक्ट -75 का एक हिस्सा है जिसमें मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा स्कॉर्पीन या कलवारी-श्रेणी की डीजल-इलेक्ट्रिक अटैक पनडुब्बियां शामिल हैं।

 4. आगामी 74वें गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी जोरों पर है क्योंकि लगभग 50 विमान कर्तव्य पथ पर समारोह के दौरान अपनी हवाई क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं।  हवाई शो में भारतीय सेना के नौ राफेल विमान और नौसेना के आईएल-38, 04 शामिल होंगे।

 5. तीन दिवसीय वार्षिक पुलिस सम्मेलन : महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक 2022 का अखिल भारतीय सम्मेलन शुक्रवार से नई दिल्ली में शुरू हो रहा है।

 पहले दिन, सम्मेलन में नेपाल और म्यांमार के साथ भूमि सीमाओं पर सुरक्षा चुनौतियों, भारत में लंबे समय तक रहने वाले विदेशियों की पहचान करने और माओवादी गढ़ों को लक्षित करने जैसे विषयों पर विचार-विमर्श किया गया।

 6. ओडिशा में: सीआरपीएफ और आईटीबीपी ने राज्य सरकार के सहयोग से 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती समारोह को चिह्नित करने के लिए कटक में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया।

 7. भारत और मिस्र की सेनाएं पहले संयुक्त अभ्यास साइक्लोन-I का संचालन करेंगी।  यह 14 दिनों के लिए राजस्थान के जैसलमेर में आयोजित किया जाना है।  यह अभ्यास अपनी तरह का पहला है क्योंकि यह देशों के विशेष बलों को एक साझा मंच पर लाता है।

 8. भारतीय सेना ने टाटा बोइंग एयरोस्पेस लिमिटेड (टीबीएएल) को छह अपाचे हेलीकॉप्टरों का ऑर्डर दिया था।  अब तक इनमें से छह हेलीकॉप्टर वितरित किए जा चुके हैं और पांच और तैयार किए जा रहे हैं।  यह आदेश भारत सरकार की आत्मनिर्भर भारत पहल के तहत दिया गया था।


×××××××××××
 अंतरराष्ट्रीय समाचार 
×××××××××××


 1. पाकिस्तान में गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र ने भारत के साथ एकजुट होने की मांग की: पाकिस्तान में आर्थिक उथल-पुथल और अशांति देखी जा रही है।

 हंगामे के बीच गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र के लोग पीएम शहबाज शरीफ पीओके की सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.

 2. भारत और यूरोपीय संघ के बीच मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर चौथे दौर की वार्ता इस साल मार्च के आसपास यूरोप में होने की उम्मीद है।

 3. भारतीय तटरक्षक पोत ICGS शौर्य और ICGS राजवीर 13 से 19 जनवरी, 2023 तक चटोग्राम, बांग्लादेश की छह दिवसीय यात्रा पर थे, ताकि भारतीय और भारतीय के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (MOU) के प्रावधानों के तहत सहकारी जुड़ाव और अंतर-क्षमता को बढ़ाया जा सके।  और बांग्लादेश तट रक्षक (बीसीजी)।

 4. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को श्रीलंका के साथ भारत की एकजुटता व्यक्त की और कहा कि नई दिल्ली श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में विशेष रूप से ऊर्जा, पर्यटन और बुनियादी ढांचे जैसे प्रमुख क्षेत्रों में अधिक महत्वपूर्ण निवेश को प्रोत्साहित करेगी।

 भारत अपने ऋण पुनर्गठन के लिए श्रीलंका को आश्वासन देने वाला पहला देश बन गया है।

 5. भारत का सबसे बड़ा और सबसे मूल्यवान ड्रोन स्टार्ट-अप गरुड़ एयरोस्पेस इंडियन सस्टेनेबिलिटी लाउंज, दावोस में पहले कार्बन-न्यूट्रल ड्रोन का अनावरण करने के लिए विश्व आर्थिक मंच 2023 में भाग ले रहा है।

 6. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर प्ले की लिबरेशन आर्मी (PLA) के सैनिकों की युद्ध तैयारी का निरीक्षण किया
 

7-क्या अंधेरे में डूब जाएगा पाकिस्तान? 43 रुपये यूनिट बिजली, हर रोज कंगाल हो रही है जनता!
 
पाकिस्तान की हालत दर दिन बद से बदतर होती जा रही है. वहां के लोगों के लिए हर सुबह नई चुनौती लेकर आ रही है.  

 ××××××××× 
 विश्व समाचार  
 ========= 

 1. क्षेत्र में आजीविका के नुकसान के कारण बलूचिस्तान में चल रहे विरोध और प्रदर्शनकारियों पर बार-बार की गई कार्रवाई ने चीनी नेतृत्व को चिंतित कर दिया है, जिससे बीजिंग के निवेश की सुरक्षा के बारे में गहरी चिंता पैदा हो गई है।

 बलूचिस्तान के लोगों ने महसूस किया है कि चीन का निवेश मुख्य रूप से उसके अपने आर्थिक और भू-राजनीतिक उद्देश्यों के बारे में है।

 2. पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में शुक्रवार को एक रेलवे ट्रैक के पास हुए विस्फोट में कम से कम आठ लोग घायल हो गए। यह घटना बोलन जिले के पनीर इलाके में हुई।

 3. पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के उप प्रमुख अब्दुल रहमान मक्की ने लाहौर की कोट लखपत जेल से एक वीडियो जारी किया, जिसमें अल-कायदा के साथ किसी भी तरह के संबंध से इनकार किया गया है।"

 4. श्रीलंका में नुवेरा एलिया जिले के नानू ओया इलाके में शुक्रवार को हुए एक हादसे में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और करीब 50 लोग घायल हो गए।

 5. एक संघीय अमेरिकी न्यायाधीश ने फैसला सुनाया है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके एक वकील को एक आधारहीन मुकदमा दायर करने के लिए लगभग एक मिलियन डॉलर का संयुक्त जुर्माना देना होगा, जिसमें दावा किया गया था कि पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने 2016 के चुनाव में धांधली करने की कोशिश की थी।

 6. सेवानिवृत्ति की उम्र 62 से बढ़ाकर 64 करने की सरकार की योजना के खिलाफ राष्ट्रव्यापी हड़ताल के बीच गुरुवार को पेरिस और अन्य फ्रांसीसी शहरों की सड़कों पर लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया.

 7. अमेरिका ने यूक्रेन के लिए $2.5 बिलियन की नई सैन्य सहायता की घोषणा की।

 8. तीन आत्मघाती ड्रोन ने शुक्रवार को सीरिया में अमेरिकी ठिकाने पर हमला किया, जिसमें दो घायल हो गए।

 9. कैरिबियन में गुआदेलूप के पास शुक्रवार को 6.2 तीव्रता का भूकंप आया।

 ***** 
खेल
 ***** 
 1. न्यूजीलैंड का भारत दौरा, 2023

 21 जनवरी, शनिवार को
 भारत बनाम न्यूजीलैंड
 दूसरा वनडे शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम, रायपुर में
 13:30 IST / 08:00 GMT

 2. FIH हॉकी विश्व कप 2023 के परिणाम: 20 जनवरी

 ग्रुप बी

 (ए) कोरिया (2)
 बनाम
 जर्मनी (7)
 जर्मनी 5 गोल से जीता
 बीएमआईएच स्टेडियम (राउरकेला)

 (बी) बेल्जियम (7)
 बनाम
 जापान (1)
 बेल्जियम 6 गोल से जीता

 (सी) समूह ए

 फ्रांस (5)
 बनाम
 अर्जेंटीना (5)
 मैच ड्रा -5:5

 (डी,) ऑस्ट्रेलिया (9)
 बनाम
 एस अफ्रीका (2)
 ऑस्ट्रेलिया 7 गोल से जीता

 3. महिला क्रिकेट: भारत ने त्रिकोणीय टी20 सीरीज के पहले मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 27 रन से हराया
 
 दक्षिण अफ्रीका महिला बनाम भारत महिला,

 आईएनडीडब्ल्यू - 147/6 (20)
 आरएसएडब्ल्यू - 120/9 (20)
 प्लेयर ऑफ द मैच
 अमनजोत कौर

 2. दूसरा मैच, 21 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका 2023 में महिला T20I त्रिकोणीय श्रृंखला

 06:30 अपराह्न
 दक्षिण अफ्रीका महिला बनाम वेस्ट इंडीज महिला
 पूर्वी लंदन में

 4. विनेश फोगट और साक्षी मलिक जैसे एथलीटों के यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह ने कहा कि अगर उन्होंने अपना मुंह खोला, तो यह सुनामी का कारण बन जाएगा।  उन्होंने पद छोड़ने से इनकार करते हुए कहा कि वह एक निर्वाचित प्रतिनिधि हैं और किसी की दया पर नहीं हैं।

 भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने WFI प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए 7 सदस्यीय पैनल का गठन किया है।  समिति में मैरी कॉम, डोला बनर्जी, अलकनंदा अशोक, योगेश्वर दत्त, सहदेव यादव और दो अधिवक्ता शामिल हैं।

 ============================

 राजस्थान : जयपुर
  राज्य दिवस :30 मार्च 1949
  जिले : 33
  राज्यपाल : कलराज मिश्र
  सीएम: अशोक गहलोत (कांग्रेस)
 सोना ₹ 58,250 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)
  चांदी ₹ 72,100 @ किग्रा
 पेट्रोल ₹ 110/लीटर
 डीजल ₹96/लीटर

 एलपीजी : ₹ 1,079/14.2 किग्रा


 =======================
भारत के बारे में तथ्य 
 =======================
 21 जनवरी, 2023 को, पूर्वोत्तर राज्यों मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा ने अपना स्थापना दिवस मनाया।  भारत सरकार ने 21 जनवरी, 1972 को उत्तर पूर्वी क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम, 1971 के तहत उन्हें राज्य का दर्जा दिया। ब्रिटिश शासन के दौरान, भारत में 565 रियासतें थीं।


 ======================
आज का सुविचार
 =======================

व्यक्ति में हिम्मत न हो तो प्रतिष्ठा नही...
और
विरोधी न हो तो जीवन में प्रगति नही...
 आप केवल तभी असफल होते हैं जब आप नीचे गिरते हैं और नीचे रहते हैं 


============= 
आज का जोक 
============= 

 लिटिल जॉनी : मैम, क्या आप मुझे सजा देंगी
 किसी ऐसी चीज़ के लिए जो मैंने नहीं किया?

 टीचर : बिल्कुल नहीं।

 असल में मैंने अपना होमवर्क........ नहीं किया


 ======================
क्यों❓❓
 =======================
 बाईं ओर सिरदर्द माइग्रेन का कारण हो सकता है

 माइग्रेन को ट्रिगर किया जा सकता है:

 तनाव, कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे शराब, पनीर, या चॉकलेट, बहुत अधिक या बहुत कम सोना

 चमकदार रोशनी या रोशनी जो झिलमिलाहट करती है, लगातार तेज आवाज तेज गंध, जैसे इत्र।  एक तनाव सिरदर्द से बाईं ओर और आंखों के पीछे दर्द हो सकता है, और यह तनाव से जुड़ा हो सकता है।

 क्लस्टर सिरदर्द बेहद दर्दनाक होते हैं और सिर के एक तरफ दर्द की विशेषता होती है।  लक्षणों में शामिल हैं: एक आंख के पीछे, एक कनपटी, या माथे के एक तरफ दर्द।
 

========= 
 संस्कृत सीखें 
 ========== 
 तृतीये नार्जितं पुण्यं चतुर्थे किं करिष्यसि ॥

 प्रथमे नरजिता विद्या द्वितीये नरजीतम धनम।
 तृतीये नरजितं पुण्यं चतुर्थे किं करिष्यसि ॥

 आप अपने जीवन के चौथे भाग में क्या कर सकते हैं, जब आपने पहले में ज्ञान, दूसरे में धन और तीसरे में योग्यता प्राप्त नहीं की है?

 यदि जीवन के प्रथम भाग में विद्या, दूसरे में धन,
 और तीसरे में पुण्य नहीं कामाया तो चौथा भाग में क्या करोगे ?


 =======================
 यह कैसे काम करता है ⁉ 
=======================
  नमकीन घोल क्या है?*

 नमकीन घोल नमक और पानी का मिश्रण होता है।  सामान्य नमकीन घोल में 0.9 प्रतिशत सोडियम क्लोराइड (नमक) होता है, जो रक्त और आंसुओं में सोडियम सांद्रता के समान होता है।

 दवा में सलाइन के कई उपयोग हैं।  इसका उपयोग घावों को साफ करने, साइनस को साफ करने और निर्जलीकरण के इलाज के लिए किया जाता है।
 

==========
जीके टुडे
 ==========
 नॉर्वे को आधी रात के सूरज की भूमि के रूप में जाना जाता है

 मध्य रात्रि का सूर्य केवल वर्ष के निश्चित समय पर होता है और केवल आर्कटिक के बहुत करीब दिखाई देता है।  इसे अप्रैल के अंत से अगस्त तक देखा जा सकता है।

 यह Bcoz है: पृथ्वी हर 24 घंटे में पूरी तरह से घूमती है, और यह गति है जो रात और दिन बनाती है।  हालाँकि, दिन और रात के समय की लंबाई समान नहीं है और ऐसा इसलिए है क्योंकि पृथ्वी अपनी धुरी पर 23.4 डिग्री झुकी हुई है।  यदि यह पूरी तरह से लंबवत होता तो प्रत्येक 12 घंटे की एक निश्चित रात और दिन होता।

 एलोरा भारत के महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में स्थित एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।  यह दुनिया के सबसे बड़े रॉक-कट हिंदू मंदिर गुफा परिसरों में से एक है, जिसमें 600-1000 CE की अवधि की कलाकृति के साथ बौद्ध और जैन स्मारक हैं।

 गुफा 16 में दुनिया का सबसे बड़ा एकल अखंड चट्टान उत्खनन, कैलाश मंदिर, भगवान शिव को समर्पित एक रथ के आकार का स्मारक है।  कैलाश मंदिर की खुदाई में हिंदू धर्म में पाए जाने वाले देवी-देवताओं की मूर्तियों के साथ-साथ दो प्रमुख हिंदू महाकाव्यों का सारांश देने वाले राहत पैनल भी हैं।  रामायण और महाभारत।


=====================
  आज का जन्म
 =======================
 कैप्टन उम्मेद सिंह महरा (21 जनवरी 1942–6 जुलाई 1971) को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया था।
 1967 में उन्होंने भारतीय सैन्य अकादमी से स्नातक किया और राजपूताना राइफल्स में कमीशन प्राप्त किया।
 जुलाई 1971 में, उन्होंने नागालैंड ऑपरेशन कैक्टस-लिली में एक विद्रोही समूह के मुख्यालय के खिलाफ छापेमारी दल का नेतृत्व किया।  गोलाबारी में घायल होने के बावजूद, उन्होंने ऑपरेशन का नेतृत्व करना जारी रखा, जिसमें बड़ी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए।  उन्हें मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च शांतिकालीन सैन्य अलंकरण अशोक चक्र से सम्मानित किया गया।
 

=======================
मुहावरे और मुहावरे
 =======================
 वह अपना मन नहीं बना सकता
 =======================
 विलोम
 फ्रैंक × गुप्त
 समानार्थी शब्द
 आधुनिक : समसामयिक


 ==========================

 21 जनवरी (शनिवार)
 वैदिक ऋतु: हेमंत
  द्रिक ऋतुः शिशिर (शीतकालीन)
  पक्ष :: कृष्णपक्ष
  महीना: माघ 15, (पूर्णिमंत)
 पौसा 29, (अमंता)
 विक्रम संवत - 2079
  शक संवत - 1944
 नक्षत्र : पूर्वाषाढ़ा (सुबह 9:40 बजे तक)
 उत्तरा आषाढ़
 श्रवण
 तिथि: अमावस्या
 प्रतिपदा
 राहु: 09:55 पूर्वाह्न – 11:17 पूर्वाह्न
 यमगंदा : 01:59 अपराह्न - 03:20 अपराह्न 

 वैदिक ज्ञान
 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है  ) 
=======================
 अर्जुन के धनुष को गांडीव कहा जाता है।  यह उन्हें भगवान अग्नि द्वारा दिया गया था, जब अर्जुन ने उनके अनुरोध पर खांडव वन को जला दिया था।

 धनुष भगवान ब्रह्मा द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने इसे पहले एक हजार वर्षों तक धारण किया, उसके बाद प्रजापति ने इसे पांच सौ तीन वर्षों तक, भगवान इंद्र ने पांच सौ अस्सी वर्षों तक, और भगवान सोम ने पांच सौ वर्षों तक धारण किया।  उसके बाद भगवान वरुण ने इसे एक कपि बैनर वाले रथ के साथ अर्जुन को सौंपने से पहले सौ साल तक धारण किया।
 =======================
 ( नोट : गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाने वाले ये घरेलू नुस्खे, इसका इस्तेमाल करना या न करना आपके ऊपर है) ======================  =
 छाछ नाम कुछ भ्रामक है, क्योंकि इसमें मक्खन नहीं होता है।  पारंपरिक छाछ पूरे दूध को मक्खन में मथने के बाद बचा हुआ तरल है।
 छाछ की एक सर्विंग प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन सहित कई पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है।

 छाछ हमारे पाचन तंत्र के लिए वरदान है।  छाछ में स्वस्थ बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड पाचन में मदद करते हैं और हमारे चयापचय में सुधार करते हैं।
 ======================

Google is taking revenge.......


 ×××××××××××××××××××××××
 TODAYS 21-01-2023  TOP NEWS collection by t4unews
×××××××××××××××××××××××


 Assam CM Himanta Biswa Sarma has appealed to the state's Tiwa community to remain rooted in their culture and maintain a safe distance from the trend of religious conversion. 

 The Punjab government is set to send the first batch of 36 government schools' principals to Singapore for training. 

 The Ahmedabad Municipal Corporation (AMC) has put the ban on paper cups on hold that was supposed to be implemented from Friday. The ban was meant to prevent the incidents of paper cups choking the drainage lines and environmental concerns raised against the material used.

 DAY REPUBLIC DAY FLOWER SHOW AT LALBAGH BOTANICAL GARDEN:  Karnataka's horticulture department has implemented a rule prohibiting the use of vehicles inside Bengaluru's Lalbagh Botanical Garden. Visitors to the park have been urged to use bicycles to commute inside the park. 

  The Kerala Government recently introduced menstrual leave for girl students above the age of 18 years. The decision is a part of the gender-sensitive education reforms of the Kerala Government. 

 The UP & DOWN Fast lines between Churchgate and Mumbai Central (local) stations will be blocked for a period of five hours (10:35 am-15:35 pm) on January 22.

 Renowned Assamese poet and Jnanpith winner Nilamani Phookan passed away at Guwahati Medical College & Hospital (GMCH) at the age of 89 on 19 Jan.

 The India Meteorological Department (IMD) has said that no cold wave conditions will occur over North India during the next one week.

 First G20 Health Working Group meeting under India's presidency being held in Thiruvananthapuram in Kerala, conclude on Friday

  Union Minister of State for Personnel, Dr. Jitendra Singh on Friday lauded the efforts of the Staff Selection Commission for deciding to conduct the Multi-Tasking (Non-Technical) Staff examination 2022 in 13 regional languages, in addition to Hindi and English for the first time.

 According to reports, the Employees’ State Insurance Scheme, ESI, has added 18.86 lakh new employees under its fold in the month of November 2022.

  Union Minister for Ports, Shipping & Waterways and Ayush, Sarbananda Sonowal handed over the appointment letters to the newly selected candidates at the 'Rozgar Mela’ in Guwahati on Friday. 

××××××××××××××× 
 CRIME REPORT 
××××××××××××××× 

1. The Directorate General of Civil Aviation (DGCA) has imposed a fine of 30 lakh rupees on Air India over the incident of passenger misbehavior on its flight on 26 Nov 2022 from New York to New Delhi.

2. The Kerala High Court on Friday granted anticipatory bail to former Gujarat DGP, R B Sreekumar, former Kerala DGP, Siby Mathews and four other accused in the ISRO espionage case. 

3. Dera Sacha Sauda chief Gurmeet Ram Rahim Singh has been granted a 40-day parole
2 months after last one ended on November 25 last year. He is serving a 20-year sentence for raping his disciples.

4. A Raipur court on Friday rejected the bail plea of Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel's former Deputy Secretary Saumya Chaurasia in a money laundering case linked to coal levy scam. 

5. Police in Odisha's Puri have arrested a man who allegedly flew a drone over Jagannath Temple and uploaded the footage on YouTube, forging the logo of the state police. The accused, Animesh Chakraborty, was arrested by a Special Investigation Team (SIT) that nabbed him from West Bengal.

×××××××××× 
 FINANCE
×××××××××××

FINANCIAL NEWS BULLETIN 21.01.2023
 Credit INDIAN BANK EMPLOYEES UNION,DELHI
 
The Finance Ministry today asked banks to further increase credit penetration in aspirational districts and ensure availability of at least one banking outlet within 5 km of all inhabited villages. Progress of 112 Aspirational Districts under Targeted Financial Inclusion Intervention Programme (TFIIP) was discussed in detail during a review meeting of Lead District Managers (LDMs) of aspirational districts and SLBC convenors chaired by banking secretary Vivek Joshi.
-Economic Times 

The Finance Ministry on Thursday asked banks to achieve targets given under the flagship financial inclusion and social security schemes for the current FY. The advisory was given to heads of PSBs and financial institutions during the review meeting headed by Financial Services Secretary Vivek Joshi. During the meeting, the progress of various social security schemes including PMJDY, PMJJBY, PMSBY, APY, Pradhan Mantri MUDRA and PMSVANidhi, and Agri credit etc, were reviewed, an official statement said.
-Economic Times 

Rating Co Moody's upgraded credit ratings of 3 state owned banks - Bank of Baroda, Canara Bank and Punjab National Bank -- by two notches to Baa3.  The global rating Co also upgraded SBI's baseline credit assessment (BCA) and additional tier 1 securities (AT1) program rating to BA1 and (P)B1 from ba2 and (P)B2, respectively. It has affirmed the Baa3 long-term local and foreign currency bank deposit ratings of SBI. "The upgrade of BoB's, Canara's and PNB's long- term deposit ratings to Baa3 from Ba1 reflect an improvement in India's macro profile to "Moderate+" from "Moderate", the improving credit metrics of the  banks and an assumption of a very high level of government support to the banks in times of need," the rating Co said.
-Economic Times 

Canara Bank today said that it has entered into a share sale agreement to sell its stake in Commercial Indo Bank LLC (CIBL), Moscow, Russia with SBI. CIBL is a joint venture in Russia between SBI which holds 60% stake while Canara Bank holds the rest 40%.
-Livemint 

Union Bank of India today reported a standalone profit of Rs 2,245 Cr for the Dec quarter, up 106.81% from the year-ago period.
-Moneycontrol.com
 
RBL Bank today reported a 34% Y-o-Y growth in standalone profit at Rs 209 Cr for the quarter ended Dec FY23.
-Moneycontrol.com

Bandhan Bank today posted a 66% drop in its net profit for the Dec quarter (Q3FY23) at Rs 290.57 Cr. The bank had logged Rs 858.97 Cr profit in the year-ago period.
-Moneycontrol.com

AU Small Finance Bank posted a 30% rise in its Q3 profit after tax to Rs 393 Cr—the highest ever quarterly profit. Sequentially, the net profit was 15% higher. Gross advances grew by 38.4% on a low base to ₹56,335 Cr as of Dec 31, of which 90% were retail loans and 93% of the loans were secured.
-Business Line 

Reliance Industries posted a decline of 13.3% in its net profit in Q3FY23 to Rs 17,806 Cr from Rs 20,539 Cr YoY, the Co said in a BSE filing. However, on sequential basis, the Co posted a rise in net profit of 14.78% from Rs 15,512 Cr.
-Economic Times 

India's forex reserves zoomed by $10.417 billion to $572 billion as on Jan 13, making it one of the biggest weekly jumps in the kitty in recent times. In the previous reporting week, the overall reserves had dropped by $1.268 billion to $561.583 billion.
-The Hindu


 USD ₹81.05 
 GBP ₹100.46

BSE Sensex 
 60,621.77 −236.66 (0.39%) Down

 NIFTY: 18,027.65 −80.20 (0.44%) Down

1. Punjab National Bank has become India’s first public sector bank to launch credit cards for its fixed deposit customers.

2. The Canara Bank on Friday said it plans to sell its entire stake in Russian joint venture Commercial Indo Bank LLC (CIBL) to partner State Bank of India (SBI) for about ₹114 crore. SBI and Canara Bank held 60% and 40% stakes, respectively, in CIBL. 

3. The Centre has released endorsement guidelines for celebrities, influencers and virtual influencers on social media platforms. The guidelines aim to ensure that individuals do not mislead their audiences when endorsing products or services.

4. Indian Railways collect Rs 42,370 crore more revenue in current fiscal so far compared to last financial year. 

5. Telecom major Reliance Jio posted a 28.29% rise in net profit to ₹4,638 crore in the quarter ended December 2022.

××× ENTERTAINMENT NEWS ×××

Drishyam 2' director Abhishek Pathak will get married to his longtime girlfriend and 'Khuda Haafiz' actress Shivaleeka Oberoi in February

××××××××××××× 
  DEFENCE
×××××××××××××


1. Indian Companies Compete For Army’s Submachine Gun Tender ASMI:  The locally developed Asmi 9mm submachine gun is presumed to be one contender for an Indian Army requirement for submachine guns

The Asmi (ASMI) is an Indian prototype submachine gun. It was designed and developed in 2020 by the Defence Research and Development. 

Asmi, which means "pride, self respect and hard work", was first showcased in January 2021, was designed as a replacement for the 1A Carbine. 

2. The Director General of Defence Estates will develop and maintain an online portal for the electronic application process and integrate the same with the Sanchar Portal of the Department of Telecom.For all locations outside the civil area, Cantonment Boards will seek NoC from station headquarters from security of view. 

3. Fifth Scorpene-class Submarine INS VAGIR To be Commissioned On Jan 23.  The submarine is a part of the Project-75 which involves the Scorpene or the Kalvari-class diesel-electric attack submarines by the Mazagon Dock Shipbuilders Limited. 

4. The preparations for the upcoming 74th Republic Day celebrations are in full swing as around 50 aircraft seem ready to showcase their aerial abilities during the celebrations at Kartavya Path. The aerial show will include nine Rafale aircraft and the Navy's IL-38, 04 from Indian Army aviation. 

5. Three-day annual Police conference :  All India Conference of Director Generals, Inspector Generals of Police 2022   begins on Friday in New Delhi. 

On the first day, the Conference deliberated upon topics such as security challenges along the Land Borders with Nepal and Myanmar, strategies to identify overstaying foreigners in India and targeting of Maoist strongholds. 

6. In Odisha: CRPF and ITBP in collaboration with state govt organise various activities in Cuttack to mark 126th birth anniversary celebrations of Netaji Subash Chandra Bose on 23 Jan. 

7. The Indian and the Egyptian Armies are to conduct the first-ever joint exercise Cyclone-I. It is to be held in Jaisalmer, Rajasthan for 14 days. The exercise is the first of its kind as it brings the special forces of the countries to a common platform. 

8. The Indian Army had ordered six Apache Helicopters with the Tata Boeing Aerospace Limited (TBAL). So far, six of these helicopters have been delivered and five more are being prepared. The order was placed under the GoI’s Aatma Nirbhar Bharat initiative. 

 


××××××××××××××××××××××××
  INTERNATIONAL NEWS
 ××××××××××××××××××××××××

1. Gilgit-Baltistan Region In Pakistan Demands to be United with India: Pakistan has been witnessing economic turbulence and unrest. 

Amid the chaos, the people of the Gilgit-Baltistan region have been protesting against the government of PM Shehbaz Sharif PoK. 

2. The fourth round of talks on a Free Trade Agreement (FTA) between India and the European Union is expected around March this year in Europe. 

3. Indian Coast Guard Ships ICGS Shaurya and ICGS Rajveer were on a six-day visit to Chattogram, Bangladesh from 13 to 19 January, 2023 to enhance the cooperative engagements and interoperability under the provisions of the Memorandum of Understanding (MOU) signed between Indian and Bangladesh Coast Guard (BCG).

4. External Affairs Minister S Jaishankar on Friday expressed India's solidarity with Sri Lanka and said that New Delhi would encourage more significant investments in the Sri Lankan economy, especially in the core areas like energy, tourism and infrastructure.

India becomes first country to extend assurance to Sri Lanka for its debt restructuring. 

5. India's largest and most valuable drone start-up Garuda Aerospace is participating in World Economic Forum 2023 to unveil the first-ever carbon-neutral drone at the Indian Sustainability Lounge, Davos.

6. Chinese President Xi Jinping inspects combat readiness of ple’s Liberation Army (PLA) troops along India-China border in eastern Ladakh Eastern

7. Will Pakistan sink into darkness? 43 rupees per unit electricity, people are becoming poor everyday!
 
The condition of Pakistan is getting worse day by day. Every morning is bringing a new challenge for the people there.

×××××××××××××× 
 WORLD NEWS  
============== 

1. The ongoing protests in Baluchistan due to the loss of livelihood in the region and a repeated crackdown on the protesters has left the Chinese leadership worried, raising deep concerns about Beijing's security of investments.

People in Baluchistan have realised that China's investment is primarily about its own economic and geopolitical objectives. 

2. At least eight people were injured in an explosion near a railway track in Pakistan's Baluchistan province on Friday.The incident took place in the Paneer area of the Bolan district. 

3. Pakistan-based Lashkar-e-Taiba's (LeT) deputy chief Abdul Rehman Makki  released a video from the Kot Lakhpat Jail in Lahore, denying any links with Al-Qaeda."

4. In Sri Lanka, at least seven people were on Friday killed and around 50 injured in an accident in Nanu Oya area of Nuwera Eliya district.

5. A federal US judge has ruled that ex-president Donald Trump and one of his attorneys must pay a combined penalty of nearly one million dollars for filing a baseless lawsuit claiming former secretary of state Hillary Clinton had tried to rig the 2016 election. 

6.  People protested on the streets of Paris and other French cities on Thursday amid nationwide strikes against the government's plans to raise the retirement age from 62 to 64.

7. US announces fresh military aid for Ukraine worth $2.5 bn. 

8. Three suicide drones attacked a US base in Syria on Friday, wounding two. 

9. Magnitude 6.2 earthquake strikes near Guadeloupe in the Caribbean on Friday. 

**********
 SPORTS 
**********
1. New Zealand tour of India, 2023

On Jan 21, Saturday
India vs New Zealand
2nd ODI at Shaheed Veer Narayan Singh International Stadium, Raipur
13:30 IST / 08:00 GMT

2. FIH Hockey World Cup 2023 Results:  20 JAN

Group B

(a) KOREA (2)
VS
GERMANY (7)
Germany won by 5 Goals
BMIH Stadium (Rourkela)

(b) BELGIUM (7)
VS
JAPAN (1)
Belgium won by 6 Goals

(c) Group A

FRANCE (5)
VS
ARGENTINA (5)
Match Draw-5:5

(d,) AUSTRALIA (9)
VS
S AFRICA (2)
Australia won by 7 Goals

3. Women's cricket: India beat hosts South Africa by 27 runs in 1st match of tri nation T20 series
 
South Africa Women vs India Women, 

INDW - 147/6 (20)
RSAW - 120/9 (20)
Player of the Match
Amanjot Kaur

2.    2nd Match, Womens T20I Tri-Series in South Africa 2023 on Jan 21

06:30 PM
South Africa Women vs West Indies Women
at East London

4. Facing sexual harassment allegations from athletes like Vinesh Phogat and Sakshi Malik, Wrestling Federation of India (WFI) chief Brij Bhushan Sharan Singh said that if he opens his mouth, it will cause a tsunami. Refusing to step down, he said that he is an elected representative and not at anyone's mercy. 

The Indian Olympic Association (IOA) has formed a 7-member panel to probe the allegations of sexual harassment against WFI chief Brij Bhushan Sharan Singh. The committee includes Mary Kom, Dola Banerjee, Alaknanda Ashok, Yogeshwar Dutt, Sahdev Yadav, and two advocates. 

======================

Rajasthan:  Jaipur
 State Day :30 Mar 1949
 Districts : 33
 Govrnr:   Kalraj Mishra
 CM:Ashok Gehlot (INC)
 Gold ₹ 58,250 @10gm 24 (Krt)
  Silver ₹ 72,100 @ Kg
  Petrol ₹ 110/Ltr 
 Diesel ₹ 96/Ltr

LPG : ₹ 1,079/14.2 Kg


=======================
  FACTS ABOUT INDIA  
=======================
On January 21, 2023, the northeastern states Manipur, Meghalaya, and Tripura celebrated their Statehood day. The government of India granted their statehood on January 21, 1972, under the North Eastern Region (Reorganization) Act, 1971.   During British rule, there were 565 princely states in India

======================
 Thought of the day 
=======================
 The only time you fail is when you fall down and stay down


 =================

 JOKE OF THE DAY  
==================

little johnny : mam,will you punish me
for something that i didn't do ?
 
teacher : not at all.

actually i didn't do my homework


======= 
 WHY❓ 
======= 
A headache on the left side could be caused by a migraine 

Migraines can be triggered by:

Stress, certain foods, such as alcohol, cheese, or chocolate, sleeping too much or too little

bright lights or lights that flicker, sustained loud noise strong smells, such as perfume. A tension headache may cause pain on the left side and behind the eyes, and may be linked to stress.

Cluster headaches are extremely painful and are characterized by pain on one side of the head. The symptoms include: Pain behind one eye, one temple, or one side of the forehead.

 ====================
  
LEARN Sanskrit 
=======================
तृतीये नार्जितं पुण्यं चतुर्थे किं करिष्यसि ॥ 

prathame nārjitā vidyā dvitīye nārjitaṃ dhanam ।
tṛtīye nārjitaṃ puṇyaṃ caturthe kiṃ kariṣyasi ॥

What can you do in the fourth part of your life, when you have not gained knowledge in the first, money in the second, and merit in the third?​

यदि जीवन के प्रथम भाग में विद्या, दूसरे में धन,
और तीसरे में पुण्य नही कमाया तो चौथे भाग में क्या करोगे ?

================== 
  HOW IT WORKS ⁉ 
================== 
 What is saline solution?* 

Saline solution is a mixture of salt and water. Normal saline solution contains 0.9 percent sodium chloride (salt), which is similar to the sodium concentration in blood and tears. 

Saline has many uses in medicine. It's used to clean wounds, clear sinuses, and treat dehydration.
========== 
 GK TODAY 
=========== 
 Norway is known as the land of Midnight sun

The midnight sun only occurs at certain times of the year and is only visible very close to the Arctic. it can be seen from late April until August.

It is Bcoz: The Earth rotates completely every 24 hours, and it’s this movement that creates night and day. However, the length of daytime and night-time hours is not equal and this is because the Earth is tilted on its axis by 23.4 degrees. If it were completely perpendicular there would be a fixed night and day of 12 hours each.
***

Ellora is a UNESCO World Heritage Site located in the Aurangabad district of Maharashtra, India. It is one of the largest rock-cut Hindu temple cave complexes in the world, featuring Buddhist and Jain monuments with artwork dating from the period 600–1000 CE.

Cave 16 features the largest single monolithic rock excavation in the world, the Kailash temple, a chariot-shaped monument dedicated to Lord Shiva. The Kailash temple excavation also features sculptures depicting the gods, goddesses found in Hinduism as well as relief panels summarizing the two major Hindu Epics. Ramayan & Mahabharata.

============= 
 BORN TODAY 
============== 
Captain Ummed Singh Mahra (21 January 1942–6 July 1971) was a posthumous recipient of the Ashoka Chakra.
In 1967 he graduated from the Indian Military Academy and was commissioned in the Rajputana Rifles.
In July 1971, he led a raiding party against the headquarters of an insurgent group in Nagaland Operation Cactus-Lilly. Though wounded in a firefight, he continued to lead the operation which captured a large cache of arms, ammunition and important documents. He was awarded the Ashoka Chakra, India's highest peacetime military decoration posthumously.
=======================
 IDIOMS & PHRASES 
=======================
He can't make up his mind
=======================
ANTONYM 
  Frank × Secretive
SYNONYMS 
Modern : Contemporary
==========================
21 Jan (Saturday) 
Vedic Ritu: Hemant
 Drik Ritu:  Shishir (Winter)
 पक्ष :: Krishnapaksha
 Month:  Magha 15,  (Purnimanta) 
Pausa 29, (Amanta) 
Vikram Samvat - 2079
 Shaka Samvat - 1944
Nakshatra : Purva Ashadha (up to 9:40 am)
Uttara Ashadha
Shravana
Tithi: Amavasya
Pratipada
Rahu: 09:55 AM – 11:17 AM
Yamaganda : 01:59 PM – 03:20 PM

 VEDIK GYAN 


(kindly inform, if given info is vary from actual facts )

 =======================
The bow of Arjuna is known as Gandiva . It was given to him by Lord Agni, after Arjun burnt down the Khandav Forest in HIS request.

The bow was created by God Brahma, who held it first for a thousand years, followed by Prajapati whi held it for five hundred and three years, Lord Indra for five hundred and eighty years, and Lord Soma for five hundred years. After that Lord Varuna held it for a hundred years before handing it to Arjuna along with a Kapi bannered chariot.
=======================
( Note : These home tips followed in villages/ancient traditions, it is up to you to use it or not ) 
=======================
 The name buttermilk is somewhat misleading, as it doesn’t contain butter. Traditional buttermilk is the liquid leftover after whole milk has been churned into butter.
One serving of buttermilk is a good source of several nutrients, including protein, calcium, and riboflavin.

Buttermilk is a boon for our digestive system. Healthy bacteria and lactic acid in buttermilk help in digestion and improve our metabolism.
======================

Credit shubhodayam



Download smart Think4unity app