TODAYS 18-01-2023 TOP NEWS  COLLECTION BY T4UNEWS

 अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए, अपने परिवार में सच्ची खुशी लाने के लिए, सभी के लिए शांति लाने के लिए, सबसे पहले अपने मन को अनुशासित और नियंत्रित करना होगा।

t4unews:- आज 18-01-2023  की प्रमुख खबरें

  •     
      सरकार सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज सुनिश्चित करने के लिए विजन अंत्योदय को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा।
  •   आंध्र प्रदेश सरकार ने मंगलवार को सर्वोच्च न्यायालय में एक विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) दायर की, जिसमें राज्य उच्च न्यायालय द्वारा GO-1 पर अंतरिम रोक के आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसने राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर जनसभाओं पर अंकुश लगा दिया था।
  •  राज्य सरकार ने शीर्ष अदालत को बताया कि नेल्लोर जिले के कंदुकुर और गुंटूर में भगदड़ की दो घटनाओं में 11 लोगों की मौत के मद्देनजर सरकारी आदेश जारी किया गया था, जब टीडी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने जनसभा की थी।
  •  आंध्र प्रदेश सरकार 20 जनवरी तक सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में प्रति व्यक्ति पांच किलो चावल की आपूर्ति करेगी।
  •  नाममात्र के निजाम आठवें मुकर्रम जाह बहादुर का अंतिम संस्कार असर की नमाज के बाद राजकीय सम्मान के साथ बुधवार शाम साढ़े पांच बजे ऐतिहासिक मक्का मस्जिद में आसफ जाह परिवार के पैतृक कब्रिस्तान में होगा।
  •  स्टीवन स्पीलबर्ग और रिचर्ड एटनबरो जैसे हॉलीवुड निर्देशकों के साथ काम कर चुके फोटोग्राफर और फिल्म निर्माता प्रिंस अज़मेट जाह, मुकर्रम जाह के उत्तराधिकारी के रूप में कार्यभार संभालेंगे।
  •  गणतंत्र दिवस समारोह 2023, नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आदि-शौर्य: पर्व पराक्रम का बैनर के तहत सैन्य टैटू और जनजातीय नृत्य प्रदर्शन का प्रदर्शन किया जा रहा है।
  •   भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने अपने कार्यकाल के बाद पीएम मोदी और भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया है, क्योंकि भाजपा अध्यक्ष को अगले साल जून तक बढ़ाया गया था
  •  महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार मुंबई में स्टार्टअप हब बनाने में मदद करेगी।
  •  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 18 जनवरी को मेंदीपाथर में मेघालय में जनसभा को संबोधित करेंगी।
  •  कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी 21 से 29 जनवरी तक 'विजया संकल्प यात्रा' शुरू करने के लिए तैयार है।
  •   भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, एएसआई दिल्ली के पुराना किला में फिर से खुदाई शुरू करने के लिए तैयार है।

 

 ×××××××××××× 
         क्राइम रिपोर्ट
 ××××××××××××× 

 1. उच्चतम न्यायालय गाजियाबाद की एक विशेष पीएमएलए अदालत द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पत्रकार राणा अय्यूब को जारी समन को चुनौती देने वाली पत्रकार राणा अय्यूब की याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हो गया है।  मामले को 23 जनवरी को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

 2. बेंगलुरु की सड़क पर 71 साल के बुजुर्ग को स्कूटर से घसीटा;  वीडियो वायरल हो जाता है
 स्कूटी सवार ने एक चौपहिया वाहन को टक्कर मार दी और भागने की कोशिश की तो चौपहिया चालक ने स्कूटी पकड़ ली.

 3. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में माघ मेले में हिंदू धार्मिक छंदों को गलत तरीके से पेश करने वाली किताबें बेचने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था।  पुलिस ने आरोपी गाजी, मोनीश और समीर के पास से 204 संदिग्ध धार्मिक पुस्तकें बरामद की हैं।

 ×××××××××××× 
             वित्त
 ×××××××××××× 

वित्तीय समाचार बुलेटिन 18.01.2023

 
आरबीआई ने सोमवार को "बैंकिंग कंपनियों में शेयरों का अधिग्रहण और होल्डिंग या वोटिंग अधिकार" पर दिशा-निर्देश जारी किए, जिससे प्रमोटरों को चुकता शेयर पूंजी का 26% या बैंक के वोटिंग अधिकारों को इसके शुरू होने के 15 साल पूरे होने के बाद रखने की अनुमति मिली। व्यवसाय तब भी जब कोई व्यक्ति अधिग्रहण करना चाहता है जिसके परिणामस्वरूप बैंक में प्रमुख शेयरधारिता होने की संभावना है, अधिग्रहण के लिए इसकी पूर्व स्वीकृति लेनी होगी। इसके अलावा, आरबीआई 'उपयुक्त और उचित' मानदंड के लिए ऐसे शेयरधारकों की निरंतर निगरानी चाहता है।
-व्यवसाय लाइन

आरबीआई ने चेतावनी दी है कि पुरानी पेंशन योजनाएं भविष्य में राज्यों के वित्त पर दबाव डाल सकती हैं। केंद्रीय बैंक ने कहा, "उपराष्ट्रीय राजकोषीय क्षितिज पर एक बड़ा जोखिम कुछ राज्यों द्वारा पुरानी पेंशन योजना को वापस लेने की संभावना है।"
-इकोनॉमिक टाइम्स

विश्लेषकों ने कहा कि आरबीआई के चर्चा पत्र में बैंकों को अपेक्षित क्रेडिट लॉस (ईसीएल) पद्धति का उपयोग करके खराब ऋणों पर प्रावधान करने का सुझाव दिया गया है, जो उधारदाताओं के लिए पूंजी आवश्यकताओं को बढ़ा सकता है। सोमवार की शाम को, आरबीआई ने मौजूदा पद्धति से एक बदलाव का प्रस्ताव करते हुए पेपर जारी किया - जहां एक डिफ़ॉल्ट के बाद ऋण हानि प्रावधान किए जाते हैं - एक जहां बैंकों को डिफ़ॉल्ट अग्रिम की संभावना का आकलन करने और तदनुसार प्रावधान करने की आवश्यकता होगी।
-इकोनॉमिक टाइम्स

अक्टूबर से दिसंबर 2022 की अवधि के लिए बैंक ऑफ इंडिया का शुद्ध लाभ वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 12% और क्रमिक रूप से 20% बढ़कर 1,151 करोड़ रुपये हो गया, बैंक ने आज अपनी तिमाही आय रिपोर्ट जारी करते हुए कहा।
-सीएनबीसी टीवी 18

साउथ इंडियन बैंक और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ने देश भर में सेल के डीलरों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, साउथ इंडियन बैंक के एमडी और सीईओ मुरली रामकृष्णन ने कहा।
-व्यवसाय लाइन

Co ने एक विज्ञप्ति में कहा, Protean eGov Technologies, पूर्व में NSDL ई-गवर्नेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर, को अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के लिए एक खाता एग्रीगेटर के रूप में संचालित करने के लिए RBI की स्वीकृति प्राप्त हुई है। अकाउंट एग्रीगेटर्स व्यक्तियों को सुरक्षित और डिजिटल रूप से एक्सेस करने में मदद करते हैं और एक वित्तीय संस्थान से जानकारी साझा करते हैं, जिसमें उनका खाता होता है, दूसरे विनियमित वित्तीय इकाई के लिए।
-व्यवसाय लाइन

भारत का व्यापारिक व्यापार कैलेंडर वर्ष 2022 में $ 1-ट्रिलियन का आंकड़ा पार कर गया, जिसमें निर्यात का हिस्सा $ 450 बिलियन और आयात $ 723 बिलियन था। यह बाहरी मोर्चे पर बढ़ती अनिश्चितता के बीच आया है। 2022 में आउटबाउंड शिपमेंट में 13.7% की वृद्धि हुई, जबकि आयात में 21% की वृद्धि हुई, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला।
-बिजनेस स्टैंडर्ड

एक व्यापारी संघ ने आगामी केंद्रीय बजट में किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर क्रेडिट कार्ड योजना की मांग की है। भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविकांत गर्ग ने संवाददाताओं से कहा, "आगामी बजट में आत्मनिर्भर भारत को गति देने के लिए ट्रेडर क्रेडिट कार्ड और व्यापारी भविष्य निधि योजना (कर्मचारी भविष्य निधि योजना की तर्ज पर) को पेश करने की जरूरत है।"
-इकोनॉमिक टाइम्स

क्रेडिट इंडियन बैंक कर्मचारी संघ, दिल्ली

 USD ₹81.58
 जीबीपी ₹100.03

 बीएसई सेंसेक्स
  60,655.72 +562.75 (0.94%) Up

  निफ्टी: 18,053.30 +158.45 (0.89%) Up

 1. ताइवान के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्रदाता गोगोरो ने बेलराइज इंडस्ट्रीज के साथ बैटरी स्वैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी की घोषणा की।

 2. कोयला मंत्रालय ने वाणिज्यिक कोयला खनन के तहत तीन और कोयला खदानों के लिए आवंटन आदेश जारी किए।

 3. अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि उसने खनन और परिवहन के लिए हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक ट्रक विकसित करने के लिए अशोक लेलैंड और कनाडा की बैलार्ड पावर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

 4. वेयरहाउसिंग डेवलपमेंट रेगुलेटरी अथॉरिटी (WDRA) ने किसानों को कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करने में मदद करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

 ××× मनोरंजन समाचार ×××

 1. अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को नासिक जिले के अदवाड़ी गांव में उनकी एक हेक्टेयर भूमि पर ₹21,960 के गैर-कृषि कर के लिए नोटिस भेजा गया है।
 उसने एक पवनचक्की में निवेश किया है।

 2. निर्देशक ओम राउत ने मंगलवार को अपनी आगामी फिल्म 'आदिपुरुष' की रिलीज के बारे में एक पोस्ट साझा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।  भगवान राम के रूप में प्रभास, रावण के रूप में सैफ अली खान और सीता के रूप में कृति सनोन अभिनीत फिल्म 16 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है।

 3. सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम-स्टारर 'पठान' को U/A सर्टिफिकेट के साथ मंजूरी दे दी है।  सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी 'पठान' 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है।

 ××××××××× 
           रक्षा
 ××××××××× 

 1. जम्मू-कश्मीर के बर्फीले कुपवाड़ा में भारतीय सेना और वायु सेना के प्रयासों से एक 35 वर्षीय गंभीर रूप से बीमार गर्भवती महिला को एयरलिफ्ट किया गया।  वायु सेना ने महिला, उसके पति और दो महिला रिश्तेदारों को ले जाने के लिए एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर भेजा।

 2. भारत और फ्रांस अरब सागर में अपने द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास 'वरुण' के 21वें संस्करण का आयोजन कर रहे हैं।  फ्रेंच कैरियर स्ट्राइक ग्रुप, जिसमें परमाणु ऊर्जा से संचालित विमानवाहक पोत चार्ल्स डी गॉल शामिल है, अभ्यास में भाग ले रहा है।

 3. भारतीय सेना ने संवेदनशील तवांग सेक्टर में अनुकरणीय सेवा के लिए पहाड़ी तोप खच्चर खुर संख्या 122 को सेनाध्यक्ष प्रशस्ति पत्र प्रदान किया है।

 
 
 अंतरराष्ट्रीय समाचार ×××××× 

 1. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर 18 से 20 जनवरी तक मालदीव और श्रीलंका की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

 2. भारत की G20 अध्यक्षता के तहत पहली स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक आज केरल के तिरुवनंतपुरम में शुरू होगी।

 3. भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन (IBFPL) इस साल जून में प्रायोगिक आधार पर बांग्लादेश को डीजल की आपूर्ति शुरू करेगी।

 4. ब्रिटिश गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन ने रक्षा बिचौलिए संजय भंडारी के भारत प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है।

 5. ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरे हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई: खालिस्तानी आंदोलन के समर्थकों ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में कैरम डाउन्स में एक ऐतिहासिक श्री शिव विष्णु मंदिर में कथित तौर पर तोड़फोड़ की, इसे कथित तौर पर भारत विरोधी भित्तिचित्रों से विरूपित किया गया था।

 6. दुनिया का सबसे लंबा नदी क्रूज एमवी गंगा विलास बांग्लादेश के रास्ते डिब्रूगढ़ के रास्ते पटना में है।  स्विट्जरलैंड के बत्तीस पर्यटक यात्रा के यादगार पलों का लुत्फ उठा रहे हैं।

UN में भारत को नहीं रोक पाया चीन | हाफिज सईद का बहनोई मक्की ग्लोबल टेररिस्ट घोषित | 

 ×××××××× 
  विश्व समाचार  
 ======== 

 1. श्रीलंका के मंत्रिमंडल ने 2 मिलियन कम आय वाले परिवारों को प्रति माह 10 किलोग्राम चावल प्रदान करने के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

 2. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को वैश्विक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध किया है।
 
 3. मेक्सिको ने सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध कड़ा कर दिया है।

 4. विश्व आर्थिक मंच (WEF) की वार्षिक बैठक सोमवार को स्विट्जरलैंड के दावोस में शुरू हुई।

 5. अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने सोमवार को कहा, एजेंसी हर संभव परमाणु सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करने के लिए यूक्रेन में अपनी उपस्थिति का विस्तार कर रही है।

 6. यति एयरलाइंस विमान दुर्घटना की जांच में नेपाली अधिकारियों की सहायता के लिए फ्रांस से विशेषज्ञों की नौ सदस्यीय टीम मंगलवार को पोखरा पहुंची, जिसमें अब तक 71 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

 7. यूक्रेन की प्रथम महिला ओलेना ज़ेलेंस्का ने मंगलवार को स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक 2023 को संबोधित किया।  उन्होंने देश के रूसी आक्रमण के बीच दुनिया के नेताओं और व्यापारिक प्रमुखों से यूक्रेन का समर्थन करने का आग्रह किया।

 **** 
  खेल
 **** 

 1. हॉकी विश्व कप 2023, जर्मनी ने वर्ल्ड नंबर 2 बेल्जियम को 2-2 से ड्रॉ पर रोका;  कोरिया ने जापान को 2-1 से हराया।

 पुरुषों के FIH हॉकी विश्व कप का 15वां संस्करण, जो पुरुषों की राष्ट्रीय फील्ड हॉकी टीमों के लिए अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ की चार साल की वैश्विक चैंपियनशिप के रूप में कार्य करता है, 2023 में होगा। 13 जनवरी से 29 जनवरी, 2023 तक, यह में आयोजित किया जाता है।  भुवनेश्वर में कलिंगा स्टेडियम और भारत के राउरकेला में 20,000 सीटों वाला बिरसा मुंडा अंतर्राष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम।

 2. मलेशिया ओपन सुपर 1000: अकाने यामागुची और विक्टर एक्सेलसेन ने मलेशिया के कुआलालंपुर में मलेशिया ओपन सुपर 1000 महिला और पुरुष एकल खिताब जीता।

 3. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घोषणा की है कि वायकॉम 18 ने आगामी महिला आईपीएल के मीडिया अधिकारों को पांच साल के लिए 951 करोड़ रुपये में हड़प लिया है।

 4. भारत बनाम न्यूजीलैंड
 राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, हैदराबाद में पहला ओडीआई

 18 जनवरी, बुधवार को
  दोपहर 1:30 बजे IST

 ============================

 ओडिशा: भुवनेश्वर

  फर्मन : 1 अप्रैल 1936
                      (उत्कल दिवस)
  जिले : 30
  राज्यपाल : गणेशी लाल
  सीएम: नवीन पटनायक
 सोना ₹ 58,505 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)

 चांदी ₹ 75,800 @ किग्रा
 पेट्रोल ₹ 104/लीटर
 डीजल ₹95/लीटर

 एलपीजी : ₹ 1,079/14.2 किग्रा
 ================ 
  भारत के बारे में तथ्य 
 ================ 
 विवेकानंद रॉक मेमोरियल वावथुराई, कन्याकुमारी, भारत में एक लोकप्रिय पर्यटक स्मारक है।  यह 1970 में स्वामी विवेकानंद के सम्मान में बनाया गया था, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने चट्टान पर ज्ञान प्राप्त किया था।  स्थानीय किंवदंतियों के अनुसार, इसी शिला पर देवी कुमारी ने तपस्या की थी।  ध्यान मंडपम के नाम से जाना जाने वाला एक ध्यान कक्ष भी आगंतुकों के ध्यान करने के लिए स्मारक से जुड़ा हुआ है।  मंडप के डिजाइन में पूरे भारत से मंदिर वास्तुकला की विभिन्न शैलियों को शामिल किया गया है।  चट्टानें लक्षद्वीप सागर से घिरी हुई हैं।  स्मारक में दो मुख्य संरचनाएं हैं, विवेकानंद मंडपम और श्रीपाद मंडपम।
 ========= 
 आज का सुविचार 
 ========= 
 अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए, अपने परिवार में सच्ची खुशी लाने के लिए, सभी के लिए शांति लाने के लिए, सबसे पहले अपने मन को अनुशासित और नियंत्रित करना होगा।
 =======================
 आज का जोक ======================

समुंदर के किनारे लहरे आ गई,

 समुंदर के किनारे लहरे आ गई,

 किस्मत बदले न बदले कम से कम चप्पल धूल गई 


 ====== 
   क्यों❓❓ 
 ======= 
  हमारी त्वचा तैलीय क्यों हो जाती है?

 तैलीय त्वचा वसामय ग्रंथियों से सीबम के अधिक उत्पादन का परिणाम है।  ये ग्रंथियां त्वचा की सतह के नीचे स्थित होती हैं।  सीबम वसा से बना एक तैलीय पदार्थ है।  सेबम पूरी तरह से खराब नहीं है क्योंकि यह आपकी त्वचा को सुरक्षित और मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है और आपके बालों को चमकदार और स्वस्थ रखता है।
 ========== 
 संस्कृत सीखें 
 ========== 
 स्वस्मै स्वल्पं समाजाय सर्वस्वं।*

 स्वस्मै स्वल्पं समाज सर्वस्वं

 थोड़ा सा अपने लिए और सब कुछ दूसरों के लिए !

 अपने लिए छोटे और दूसरों के लिए सब कुछ

 लार लाला:/ उद्गार
 ========== 
 यह कैसे काम करता है ⁉  
 हड्डियाँ कैसे विकसित और विकसित होती हैं?

 जैसे-जैसे आप बढ़ते हैं, आपकी हड्डियों में उपास्थि बढ़ती है।  समय के साथ, कैल्शियम की मदद से यह धीरे-धीरे हड्डी में बदल जाता है।  इस प्रक्रिया को ओसिफिकेशन कहा जाता है।  हड्डी बनने के दौरान, उपास्थि कोशिकाओं पर कैल्शियम और फॉस्फेट लवण की परत दर परत जमा होने लगती है।
 ========= 
 जीके टुडे
 ========= 
 ISRO ने भारत का पहला उपग्रह, आर्यभट्ट बनाया, जिसे सोवियत संघ ने 19 अप्रैल 1975 को लॉन्च किया था। इसका नाम गणितज्ञ आर्यभट्ट के नाम पर रखा गया था।  1980 में, रोहिणी भारतीय निर्मित प्रक्षेपण यान, SLV-3 द्वारा कक्षा में स्थापित किया जाने वाला पहला उपग्रह बना।
 ======== 
 आज का जन्म  
 ======== 
 विनोद कांबली (उच्चारण; जन्म 18 जनवरी 1972) एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं,  वह अपने जन्मदिन पर एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में शतक बनाने वाले पहले व्यक्ति हैं। उनके पास एक भारतीय टेस्ट क्रिकेटर के लिए उच्चतम कैरियर बल्लेबाजी औसत है  54 लेकिन उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट तब खेला जब वह सिर्फ 23 साल के थे।
 ========== 
  मुहावरे और मुहावरे
 ========== 
 समुद्र में अन्य मछलियाँ हैं

 इस अवसर को चूकना ठीक है।  अन्य उत्पन्न होंगे।
 ========== 
  *विलोम शब्द
 फ्रैंक × गुप्त

 समानार्थी शब्द
 असंख्य : अनेक

CREDIT KALYAN


 ========== 
  वैदिक ज्ञान
 ========= 
 18 जनवरी (बुधवार)
 वैदिक ऋतु: हेमंत
  द्रिक ऋतुः शिशिर (शीतकालीन)
  पक्ष :: कृष्णपक्ष
  माह: माघ 12, (पूर्णिमंत)
 पौसा 26, (अमंता)
 विक्रम संवत - 2079
  शक संवत - 1944
 नक्षत्र : अनुराधा (शाम 5:22 बजे तक) ज्येष्ठा
 तिथि: एकादशी (शाम 4:03 बजे तक) द्वादशी
 राहु : 12:37 अपराह्न – 01:57 अपराह्न
 यमगंदा : 08:34 AM – 09:55 AM
 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है  ) 
 पूरे आकाशीय क्षितिज में, रोहिणी नक्षत्र या 'एल्डेबारन' को सबसे चमकीले सितारों में से एक माना जाता है।  'ब्रह्मा' द्वारा शासित जो सृष्टि के सार का प्रतीक है;  आवश्यक उर्वरता का प्रतीक रोहिणी नक्षत्र दो बैलों द्वारा खींची गई गाड़ी द्वारा दर्शाया गया है।

 रोहिणी (रोहिणी) हिंदू धर्म में एक देवी है और चंद्र देवता चंद्र की पसंदीदा पत्नी है।  वह दक्ष की बेटी और 26 अन्य नक्षत्रों की बहन हैं।  चंद्र गृहों में से कृतिका, रेवती और रोहिणी नक्षत्रों को अक्सर देवताओं और "माताओं" के रूप में वर्णित किया जाता है।
 ================ 
  स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार 
 ================= 
 ( नोट : गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाने वाले ये घरेलू नुस्खे, इसका इस्तेमाल करना या न करना आपके ऊपर है) 
 यह बाहरी घावों के लिए एक प्राकृतिक मरहम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, पिंपल्स, मुंहासे या चेहरे पर निशान, गर्मियों के दौरान होने वाले फोड़े और आंखों को चिकनाई देने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

 TODAYS TOP NEWS 
×××××××××××××××× 

  •  According to Health Minister Dr. Mansukh Mandaviya, the government is dedicated to implementing vision Antyodaya to ensure Universal Health Coverage.
  • The Andhra Pradesh government challenged the interim stay imposed on GO-1 by the state high court, which had prohibited public gatherings on state and federal highways, in a special leave petition (SLP) that was sent to the Supreme Court on Tuesday.

  • The state government informed the top court that the GO was issued in response to the deaths of 11 people in two stampede situations that occurred during public gatherings for TD leader Chandrababu Naidu in Kandukur, Nellore District, and Guntur.
  • Up till January 20, the government of Andhra Pradesh will provide five kilogrammes of free rice each person through the public distribution system.
  •  Following the Asr prayers on Wednesday at around 5.30 p.m., the titular Nizam VIII Mukarram Jah Bahadur will be laid to rest with state honours at the Asaf Jah family's ancestral graveyard in the venerable Macca Masjid.

  • Mukarram Jah's replacement will be Prince Azmet Jah, a photographer and filmmaker who has collaborated with notable Hollywood filmmakers including Steven Spielberg and Richard Attenborough.

  •  J P Nadda, the president of the BJP, has thanked Prime Minister Modi and the BJP National Executive for extending his term as president of the party until June of next year.
  • Eknath Shinde, the chief minister of Maharashtra, announced on Tuesday that the state would support the development of a startup hub in Mumbai.
  • On January 18, Meghalaya's Mendipathar will host a public gathering with Mamata Banerjee of West Bengal.
  • In advance of the Karnataka Assembly elections, the BJP will launch its "Vijaya Sankalpa Yatra" from January 21 to January 29.
  • ASI, the Archaeological Survey of India, is prepared to restart excavations at Purana Qila in Delhi.

×××××××××××××× 
 CRIME REPORT 
×××××××××××××× 

1. The Supreme Court has agreed to hear journalist Rana Ayyub's plea challenging summons issued to her by a special PMLA court in Ghaziabad in a money laundering case. The matter has been listed for hearing on January 23.

2. A 71-year-old man dragged by scooter on Bengaluru street; video goes viral
Scooter rider hit a four-wheeler and when he tried to escape, the four-wheeler driver got hold of scooter. 

3. Three people were arrested at the Magh Mela in Prayagraj, UP for allegedly selling books that misrepresented Hindu religious verses. Police have recovered 204 suspected religious books from the accused, Ghazi, Monish and Sameer. 

××××××××××× 
  FINANCE
××××××××××× 

FINANCIAL NEWS BULLETIN   18.01.2023

 
The RBI on Monday issued Directions on “Acquisition and Holding of Shares or Voting Rights in Banking Companies”, allowing promoters to hold 26%  of the paid- up share capital or voting rights of a bank after the completion of 15 years from commencement of its business even as any person intending  to make an acquisition which is likely to result in major shareholding in a bank has to seek its prior approval for acquisition. Further, the RBI wants continuous monitoring of such shareholders for ‘fit and proper’criteria.
-Business Line 

The RBI has warned that old pension schemes could strain state finances in the future. "A major risk looming large on the subnational fiscal horizon is the likely reversion to the old pension scheme by some states," the central bank said.
-Economic Times 

The RBI's discussion paper suggesting banks make provisions on bad loans using an expected credit loss (ECL) method could raise capital requirements for lenders, analysts said. On Monday evening, the RBI released the paper proposing a shift away from the current method - where loan loss provisions are made after a default - to one where banks will need to assess the probability of default upfront and provision accordingly.
-Economic Times 

Bank of India’s net profit for the Oct to Dec 2022 period improved to Rs 1,151 Cr, up by 12% on a Y-o-Y basis and 20% sequentially, the Bank said as it released its quarterly earnings report  today.
-CNBC TV 18

South Indian Bank and Steel Authority of India Ltd has signed MoU to provide financial assistance to the dealers of SAIL across the country, Murali Ramakrishnan, MD & CEO, South Indian Bank said.
-Business Line 

Protean eGov Technologies, formerly NSDL e- Governance Infrastructure, has received the RBI’s approval to for its wholly- owned subsidiary to operate as an account aggregator, the Co said in a release. Account aggregators help individuals securely and digitally access and share information from one financial institution they have an account with, to another regulated financial entity.
-Business Line 

India’s merchandise trade crossed the $1-trillion mark in calendar year 2022 with the share of exports at $450 billion and imports at $723 billion. This comes amid growing uncertainty on the external front. Outbound shipments grew 13.7% Y-o-Y in 2022, while imports rose by 21%, commerce and industry ministry’s data showed.
-Business Standard 

A traders' body has demanded a credit card scheme on the lines of Kisan credit card in the coming Union Budget.  "Trader credit card and Vyapaari Bhavishya Nidhi scheme (on the lines of Employees' Provident Fund scheme) needs introduction in the forthcoming budget for giving momentum to Atma Nirbhar Bharat," Ravi Kant Garg, National President, Bhartiya Udyog Vyapaar Mandal, told reporters.
-Economic Times

Credit  INDIAN BANK EMPLOYEES UNION,DELHI


USD ₹81.58 
  GBP ₹100.03

BSE Sensex 
 60,655.72 +562.75 (0.94%) Up

 NIFTY: 18,053.30 +158.45 (0.89%) Up

1. Taiwanese electric mobility solutions provider Gogoro along with Belrise Industries announced a strategic energy partnership with the Maharashtra government to establish a battery swapping infrastructure. 

2.  Ministry of Coal issued Allocation Orders for three more coal mine under commercial coal mining.

3. Adani Enterprises said that it has signed an agreement with Ashok Leyland and Canada's Ballard Power to develop a hydrogen fuel cell electric truck for mining and transportation. 

4. Warehousing Development Regulatory Authority (WDRA) has signed MoU with the State Bank of India in order to help farmers in getting low-interest-rate loans. 

××× ENTERTAINMENT NEWS ×××

1. Actress Aishwarya Rai Bachchan has been served a notice over a non-agricultural tax amounting to ₹21,960 pending on a 1-hectare land she owns in Adwadi village of Nashik district. 
She has invested in a windmill. 

2. Director Om Raut took to Twitter on Tuesday to share a post about the release of his upcoming film 'Adipurush'.  The film, starring Prabhas as Lord Ram, Saif Ali Khan as Ravana and Kriti Sanon as Sita, is set to release in theatres on June 16.

3. Central Board of Film Certification (CBFC) has cleared Shah Rukh Khan, Deepika Padukone and John Abraham-starrer 'Pathaan' with U/A certificate. Directed by Siddharth Anand, 'Pathaan' is set to release in theatres on January 25.

××××××××××× 
  DEFENCE
××××××××××× 

1. A 35-year-old critically ill pregnant woman was airlifted by efforts of Indian Army and Air Force in snowbound Kupwara in Jammu and Kashmir. The Air Force dispatched an Mi-17 helicopter to carry the woman, her husband and two female relatives. 

2. India and France are holding the 21st edition of their bilateral naval exercise 'Varuna' in the Arabian Sea. The French Carrier Strike Group, comprising the nuclear-powered aircraft carrier Charles de Gaulle, is participating in the exercise. 

3. Indian Army has awarded Chief of Army Staff Commendation Card to hoof number 122, a mountain artillery mule for exemplary service it rendered in the sensitive Tawang sector. 

 
××××××××××××××××××××××××
 INTERNATIONAL NEWS  

1. External Affairs Minister Dr. S Jaishankar will pay an official visit to Maldives and Sri Lanka from 18th to 20th of January.

2.  The first Health Working Group meeting under India’s G20 presidency will begin today in Thiruvananthapuram, Kerala.

3. The India-Bangladesh Friendship pipeline (IBFPL) will start supplying diesel to Bangladesh on an experimental basis for June this year.

4. British Home Secretary Suella Braverman has approved the extradition of defence middleman Sanjay Bhandari to India.

5. 2nd Hindu temple vandalised in Australia's Victoria in less than a week : Supporters of the Khalistani movement allegedly vandalised a historic Shri Shiva Vishnu Temple in Carrum Downs in Australia's Victoria state on Monday,  it was reportedly defaced with anti-India graffiti. 

6. World's longest River Cruise MV Ganga Vilas is in Patna en route to Dibrugarh via Bangladesh. Thirty-two tourists from Switzerland are reveling in the memorable moments of the journey.

××××××××××××× 
  WORLD NEWS 
============== 

1. Sri Lanka’s Cabinet has approved the proposal of President Ranil Wickremasinghe to provide 10 kilograms of rice per month to 2 million low-income families.

2. The United Nations Security Council (UNSC) has listed Pakistan-based terrorist Abdul Rehman Makki as a global terrorist.
 
3. Mexico tightens ban on smoking in public places.

4. The Annual Meeting of World Economic Forum (WEF) began at Davos in Switzerland on Monday.

5. International Atomic Energy Agency (IAEA) Director General Rafael Grossi on Monday said, the agency is expanding its presence in Ukraine to provide all possible nuclear safety and security.

6. A nine-member team of experts from France arrived in Pokhara on Tuesday to assist Nepali authorities in investigating the Yeti Airlines plane crash in which 71 have been confirmed dead so far. 

7. Ukraine's First Lady Olena Zelenska on Tuesday addressed the World Economic Forum Annual Meeting 2023 in Davos, Switzerland. She urged world leaders and business chiefs to support Ukraine amidst the country's Russian invasion.

**********
 SPORTS 
**********

1. Hockey World Cup 2023,  Germany holds World No 2 Belgium in 2-2 draw; Korea defeats Japan 2-1.

The 15th edition of the Men’s FIH Hockey World Cup, which serves as the International Hockey Federation’s four-year global championship for men’s national field hockey teams, will take place in 2023. From January 13 to January 29, 2023, it is held in the Kalinga Stadium in Bhubaneswar and the 20,000-seat Birsa Munda International Hockey Stadium in Rourkela, India.

2. Malaysia Open Super 1000: Akane Yamaguchi and Viktor Axelsen won the Malaysia Open Super 1000 women’s and men’s singles titles in Kuala Lumpur, Malaysia.

3. The Board of Control for Cricket in India (BCCI) has announced that Viacom 18 have grabbed the media rights for the upcoming Women's IPL for a whopping Rs 951 crore for five years.

4. India vs New Zealand
1st ODI at Rajiv Gandhi International Stadium, Hyderabad

on Jan 18, Wednesday
 at 1:30 PM IST

======================

ODISHA:  Bhubaneswar

 Frmn :    1 April 1936
                     (Utkal Divas)
 Districts : 30
 Govrnr:   Ganeshi Lal
 CM:Naveen Patnaik
 Gold ₹ 58,505 @10gm 24 (Krt)

 Silver ₹ 75,800 @ Kg
  Petrol ₹ 104/Ltr 
  Diesel ₹ 95/Ltr

LPG : ₹ 1,079/14.2 Kg
=======================
 
  FACTS ABOUT INDIA  
=======================
Vivekananda Rock Memorial is a popular tourist monument in Vavathurai, Kanyakumari, India. It was built in 1970 in honour of Swami Vivekananda who is said to have attained enlightenment on the rock. According to local legends, it was on this rock that Goddess Kumari performed austerity. A meditation hall known as Dhyana Mandapam is also attached to the memorial for visitors to meditate. The design of the mandapa incorporates different styles of temple architecture from all over India. The rocks are surrounded by the Laccadive Sea. The memorial consists of two main structures, the Vivekananda Mandapam and the Shripada Mandapam.
=======================
 Thought of the day 
======================
 To enjoy good health, to bring true happiness to one's family, to bring peace to all, one must first discipline and control one's own mind.


 =======================
 JOKE OF THE DAY ======================Samundar ke kinaare lehre aa gayi,

Samundar ke kinaare lehre aa gayi,

kismat badle na badle kam se kam chappal dhul gayi 
========= 
 WHY❓❓ 
========== 
 Why Our Skin Becomes Oily? 

Oily skin is the result of the overproduction of sebum from sebaceous glands. These glands are located under the skin's surface. Sebum is an oily substance made of fats. Sebum isn't all bad since it helps protect and moisturize your skin and keep your hair shiny and healthy.
============== 
LEARN Sanskrit 
============== 
स्वस्मै स्वल्पं समाजाय सर्वस्वं।* 

svasmai svalpaṃ samājāya sarvasvaṃ

A little bit for yourself and everything for others!

अपने लिए थोड़ा और दूसरों के लिए सब कुछ

Saliva लाला:/ उद्गार 
======================
  HOW IT WORKS ⁉ ====== 
How do bones develop and grow? 

As you grow, the cartilage in your bones grows. Over time, it slowly gets replaced by bone with the help of calcium. This process is called ossification. During ossification, layer upon layer of calcium and phosphate salts begin to accumulate on cartilage cells.


=========== 
  GK TODAY 
=========== 
ISRO built India's first satellite, Aryabhata, which was launched by the Soviet Union on 19 April 1975. It was named after the mathematician Aryabhata. In 1980, Rohini became the first satellite to be placed in orbit by an Indian-made launch vehicle, SLV-3
============ 
BORN TODAY  
============ 
Vinod Kambli (pronunciation ; born 18 January 1972) is a former Indian cricketer,  He is the first man to score a century in a One-day International on his birthday.He has the highest career batting average for an Indian test cricketer of 54 but he played his last Test when he was just 23 years old.
================== 
 IDIOMS & PHRASES 
================== 
 There are other fish in the sea

It's ok to miss this opportunity. Others will arise.
=======================
 ANTONYMS 
Frank × Secretive

SYNONYMS 
  Numerous : Many

================== 
  VEDIK GYAN 
================ 
18 Jan (Wednesday) 
Vedic Ritu: Hemant
 Drik Ritu:  Shishir (Winter)
 पक्ष :: Krishnapaksha
 Month:  Magha 12,  (Purnimanta) 
Pausa 26, (Amanta) 
Vikram Samvat - 2079
 Shaka Samvat - 1944
Nakshatra : Anuradha (up to 5:22 pm)Jyeshta
Tithi: Ekadashi (up to 4:03 pm)Dwadashi
Rahu: 12:37 PM – 01:57 PM
Yamaganda : 08:34 AM – 09:55 AM

(kindly inform, if given info is vary from actual facts )  
 In the entire celestial horizon, Rohini nakshatra or 'Aldebaran' is supposed to be one of the brightest possible stars. Governed by 'Brahma' who epitomizes the essence of creation; Rohini nakshatra symbolizing essential fertility is depicted by cart drawn by a couple of oxen.

Rohini (रोहिणी) is a goddess in Hinduism and the favorite consort of Chandra, the moon god. She is a daughter of Daksha and sister of the 26 other Nakshatras. Of the lunar mansions the asterism Kṛttikā, Revati and Rohini are often described as deified beings and “mothers.
=======================
  HEALTH CARE: HOME REMEDIES 
======================
( Note : These home tips followed in villages/ancient traditions, it is up to you to use it or not ) 
It can be used as a natural ointment for external wounds, a cure for pimples, acne or marks on the face, boils that occur during summers and also for lubricating eyes.

CREDIT-SUBHODAY ,MONEYCONTROL,BANK EMPLYEE UNION



Download smart Think4unity app