आज 17-01-2023 की प्रमुख खबरें collection by think4unitynews

 गलतियाँ हैं
 जब दूसरे ऐसा करते हैं तो न्याय करना आसान होता है
 & महसूस करना मुश्किल है, जब हम इसे  करते हैं

t4unews:  आज 17-01-2023 की प्रमुख खबरें collection by think4unitynews

  •  महाराष्ट्र में: द्विवार्षिक विधान परिषद चुनाव के लिए 83 उम्मीदवार मैदान में हैं।  इन सीटों पर 30 जनवरी को वोटिंग होगी और 2 फरवरी को वोटों की गिनती होगी.
  •   राजस्थान के जयपुर के जोबनेर इलाके में लगातार दूसरे दिन ठंड माइनस में रही।  कल न्यूनतम तापमान माइनस 4.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।  चूरू में माइनस-2.5 डिग्री, सीकर में माइनस-2.0, फतेहपुर में माइनस-3.7, अलवर और भीलवाड़ा में 0 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।
  •   जन्म नियंत्रण वार्ता के बीच, सिक्किम ने अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहन की घोषणा की।  राज्य सरकार ने महिला कर्मचारियों को दूसरा बच्चा पैदा करने पर एक वेतन वृद्धि और तीसरा बच्चा पैदा करने पर दो वेतन वृद्धि देने का प्रस्ताव किया है।  सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कहा कि यह वित्तीय लाभ केवल एक बच्चे वाली महिला को उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।
  •  सिक्किम की अनुमानित जनसंख्या वर्तमान में सात लाख से कम है, जिसमें से लगभग 80 प्रतिशत स्वदेशी समुदायों के हैं।
  •   इलाहाबाद हाई कोर्ट ने फैसला सुनाया कि निजी स्कूलों को कोविड-19 की अवधि में वसूली गई फीस का 15% माफ करने का आदेश दिया।  यह निर्णय उत्तर प्रदेश के सभी स्कूलों के लिए शैक्षणिक सत्र 2020-2021 के लिए है।
  •   तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव 17 फरवरी को अपने जन्मदिन के अवसर पर नवनिर्मित तेलंगाना सचिवालय का उद्घाटन करेंगे।
  •   25 से 29 जनवरी के बीच आम जनता के लिए राष्ट्रपति भवन का भ्रमण बंद रहेगा.  यह फैसला इस साल होने वाले गणतंत्र दिवस परेड और बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी के चलते लागू हुआ।
  •  आजादी का अमृत महोत्सव आइकोनिक इवेंट वीक मंगलवार को भारत की आजादी के 75 साल और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती मनाने के लिए शुरू होगा।
  •   पीएम मोदी ने एग्जाम वॉरियर्स बुक से 'योर एग्जाम, योर मेथड्स- चूज योर ओन स्टाइल' शीर्षक से स्निपेट साझा किया है और छात्रों से यह साझा करने का आग्रह किया है कि वे परीक्षा की तैयारी कैसे करते हैं।
  •   जी-20 इंडिया प्रेसीडेंसी के तहत पहली स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठक 18 से 20 जनवरी, 2023 तक तिरुवनंतपुरम, केरल में आयोजित की जाएगी।
  •  जी-20 के तहत दो दिवसीय थिंक-20 बैठक कल भोपाल, मध्य प्रदेश (एमपी) में कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुई।
  •   पीएम मोदी ने तिरुवल्लुवर दिवस पर तमिल कवि तिरुवल्लुवर को श्रद्धांजलि दी है और उनके नेक विचारों को याद किया है.
  •   जम्मू और कश्मीर सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सोमवार, 16 जनवरी से पूरी तरह से डिजिटल होने का फैसला किया है। मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने कहा कि कोई भी सेवा ऑफलाइन नहीं रहेगी और आवेदकों को किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है।
  •  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने देश में दो साल के कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए लोगों को बधाई दी।
  •   कर्नाटक में कांग्रेस ने सोमवार को राज्य में पार्टी के सत्ता में आने पर घर की प्रत्येक महिला मुखिया को 2,000 रुपये प्रति माह देने का वादा किया।
  •   मध्य प्रदेश के इंदौर में एक मस्तिष्क मृत 52 वर्षीय महिला के हाथ मुंबई की एक किशोर लड़की में प्रत्यारोपण के लिए दान किए गए थे, जिसे एक स्वास्थ्य अधिकारी ने सोमवार को कहा कि यह राज्य में अपनी तरह का पहला मामला था और यह था  एक "अंग दान के क्षेत्र में क्रांति"।
  •  केरल सरकार ने 16 जनवरी को एक अधिसूचना जारी कर लोगों से सभी सार्वजनिक स्थानों पर नाक और मुंह ढकने को कहा है।  राज्य सरकार ने लोगों से सभी वाहनों में अपना चेहरा और नाक ढंकने को भी कहा।

 

         क्राइम रिपोर्ट

 1. प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को बृहन्मुंबई नगर निगम के आयुक्त इकबाल सिंह चहल से पूछताछ की।  मुंबई में कोरोना केंद्रों के टेंडर में कथित अनियमितता को लेकर उन्हें समन जारी किया गया था.

 2. वैवाहिक बलात्कार का अपराधीकरण: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से जवाब मांगा।

 सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को वैवाहिक बलात्कार के अपराधीकरण और भारतीय दंड संहिता के प्रावधान से संबंधित याचिकाओं के एक बैच पर केंद्र से जवाब मांगा, जो पत्नी के वयस्क होने पर जबरन संभोग के लिए अभियोजन पक्ष के खिलाफ पति को सुरक्षा प्रदान करता है।

 3. दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके से गिरफ्तार किए गए दो आतंकी संदिग्धों को 27 जनवरी और 31 जनवरी को दक्षिणपंथी नेताओं की लक्षित हत्याओं को अंजाम देने का काम सौंपा गया था, जहांगीरपुरी के भलस्वा डेयरी इलाके में उनके घर से प्लोलिस ने दो हथगोले बरामद किए।


             वित्त

वित्तीय समाचार बुलेटिन 17.01.2023

 
आरबीआई क्रेडिट घाटे से बैंकिंग प्रणाली को घेरने की दिशा में आगे बढ़ रहा है क्योंकि यह 'होने वाले नुकसान' से 'अपेक्षित नुकसान' के सिद्धांतों पर प्रावधान करने का प्रस्ताव करता है। यह कदम 5 साल की अवधि के लिए होगा, आरबीआई ने एक चर्चा पत्र में कहा। "बैंकिंग प्रणाली के लचीलेपन को और बढ़ाने के लिए, आरबीआई ने बैंकों द्वारा ऋण हानि प्रावधान को नियंत्रित करने वाले विवेकपूर्ण नियमों में संशोधन करने का प्रस्ताव दिया है ताकि मौजूदा" नुकसान "के दृष्टिकोण के मुकाबले अधिक अपेक्षित क्रेडिट हानि (ईसीएल) दृष्टिकोण को शामिल किया जा सके," आरबीआई आज शाम जारी परिचर्चा पत्र में कहा।
-इकोनॉमिक टाइम्स

31 दिसंबर, 2022 को समाप्त तीसरी तिमाही में बैंक ऑफ महाराष्ट्र का शुद्ध लाभ वर्ष-दर-वर्ष 139% बढ़कर ₹775 करोड़ हो गया। बैंक, जो चौथी तिमाही में ₹500-1,000 करोड़ के योग्य संस्थागत प्लेसमेंट (क्यूआईपी) पर नज़र गड़ाए हुए है, ने शुद्ध रिपोर्ट दी साल भर पहले की अवधि में ₹325 करोड़ का लाभ।
-व्यवसाय लाइन

वेयरहाउसिंग डेवलपमेंट रेगुलेटरी अथॉरिटी (WDRA) ने किसानों को कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करने में मदद करने के लिए SBI के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। ई-एनडब्ल्यूआर (इलेक्ट्रॉनिक नेगोशिएबल वेयरहाउस रसीद) के खिलाफ विशेष रूप से निधि देने के लिए 'उत्पादन विपणन ऋण' नामक नए ऋण उत्पाद के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के इरादे से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसमें शून्य प्रसंस्करण शुल्क, कोई अतिरिक्त संपार्श्विक और आकर्षक ब्याज दर जैसी विशेषताएं नहीं थीं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है।
-इकोनॉमिक टाइम्स

फेडरल बैंक ने आज अपने दिसंबर तिमाही के शुद्ध लाभ में 54% की छलांग लगाते हुए 803.61 करोड़ रुपये की शुद्ध ब्याज आय और कम प्रावधानों पर रिपोर्ट की। बैंक ने एक साल पहले की तिमाही में 521.73 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था।
-मनीकंट्रोल.कॉम

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने आज कहा कि उसे भारत बिल पेमेंट ऑपरेटिंग यूनिट (बीबीपीओयू) के रूप में काम करने के लिए आरबीआई से अंतिम मंजूरी मिल गई है। भारत बिल भुगतान प्रणाली के तहत, एक BBPOU को बिजली, फोन, DTH, पानी, गैस बीमा, ऋण चुकौती, FASTag रिचार्ज, शिक्षा शुल्क, क्रेडिट कार्ड बिल और नगरपालिका करों की बिल भुगतान सेवाओं की सुविधा प्रदान करने की अनुमति है।
-मनीकंट्रोल.कॉम

क्रिसिल ने आज कहा कि चालू वित्त वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में प्रवर्तकों की संख्या में 20% की वृद्धि के साथ 120 तक, प्रतिभूतिकरण की मात्रा 42% बढ़कर 1.15 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई। छोटे वित्त बैंकों के नेतृत्व में, प्रतिभूतिकरण गतिविधि व्यापक-आधारित हो गई और प्रवर्तकों की संख्या पिछले वर्ष 100 से बढ़कर 120 हो गई। क्रिसिल द्वारा सारणीबद्ध आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष के पहले 9 महीनों में इसकी कुल मात्रा वृद्धि 42% से बढ़कर 1.15 लाख करोड़ रुपये हो गई है।
-इकोनॉमिक टाइम्स

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि सबसे अमीर 1% भारत में अब देश की कुल संपत्ति का 40% से अधिक हिस्सा है, जबकि नीचे की आधी आबादी के पास केवल 3% संपत्ति है। विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक के पहले दिन अपनी वार्षिक असमानता रिपोर्ट का भारत पूरक जारी करते हुए, अधिकार समूह ऑक्सफैम इंटरनेशनल ने कहा कि भारत के दस सबसे अमीरों पर 5% कर लगाने से बच्चों को स्कूल वापस लाने के लिए पूरा पैसा मिल सकता है।
-व्यवसाय लाइन


क्रेडिट: भारतीय बैंक कर्मचारी संघ, दिल्ली


USD ₹81.65

जीबीपी ₹99.63

 बीएसई सेंसेक्स
  60,092.97 −168.21 (0.28%) Down

  निफ्टी: 17,894.85 −61.75 (0.34%) Down

  व्यापार


 भारत अब एक साल पहले की तुलना में 33 गुना अधिक रूसी तेल खरीद रहा है।


 मनोरंजन समाचार


 1. अमेरिकन आइडल' स्टार सीजे हैरिस का 31 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन हो गया।  उन्होंने 'अमेरिकन आइडल' के 13वें सीजन के टॉप सिक्स में जगह बनाई थी।

 2. सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​अभिनीत, अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के साथ मिशन मजनू 20 जनवरी, 2023 को रिलीज़ होने वाली है।

 3. एक अभिनेता से राजनेता बने जन सेना प्रमुख पवन कल्याण 24 जनवरी को तेलंगाना के करीमनगर में कोंडागट्टू हनुमान मंदिर में पारंपरिक पूजा की पेशकश करके राजनीतिक अभियान, वाराही के लिए अपने विशेष रूप से डिजाइन किए गए वाहन को लॉन्च करेंगे।

           रक्षा

 1. राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस समारोह के एक भाग के रूप में 12 सौ से अधिक कलाकार पहले सैन्य टैटू और जनजातीय नृत्य महोत्सव में भाग लेंगे।

 2. भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास- वरुण अभ्यास का 21वां संस्करण सोमवार को पश्चिमी समुद्र तट पर शुरू हुआ।

 3. भारतीय सशस्त्र बलों ने अपने सिख कर्मियों के लिए विशेष हेलमेट का ऑर्डर दिया है।  सिख कर्मियों, उनके धार्मिक विश्वासों से अनिवार्य, उनके सिर पर पगड़ी पहनते हैं।  अब, रक्षा मंत्रालय ने हेलमेट का ऑर्डर दिया है जिसे पगड़ी के ऊपर पहना जा सकता है।

 4. ग्रामीणों को आतंकवादियों से निपटने के लिए प्रशिक्षण: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान पुंछ, जम्मू-कश्मीर के मेंढर क्षेत्र में नियंत्रण रेखा के पास ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों को हथियार प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय समाचार 


 1. दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास तय कार्यक्रम के मुताबिक पटना पहुंचा।
 
 2. 15वां भारत-यूके विदेश कार्यालय परामर्श (एफओसी) सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित किया गया।  भारत और यूके ने भविष्य के संबंधों के लिए रोडमैप 2030 को अपनाने के साथ एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी साझा की।


 विश्व समाचार 

 1. विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक दावोस में शुरू।

 2. मेक्सिको ने सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध कड़ा कर दिया है।

 3. रूस और बेलारूस ने सोमवार को संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया।  दोनों सहयोगी 1 फरवरी तक सभी बेलारूस सैन्य हवाई क्षेत्रों का उपयोग करके वायु सेना के अभ्यास का आयोजन करेंगे।
 
 4. रविवार को, काठमांडू से यति एयरलाइंस का विमान पोखरा शहर के पास आते ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें कम से कम 68 लोगों की मौत हो गई।  नेपाल विमान दुर्घटना में सह-पायलट अंजू खातीवाड़ा ने 16 साल पहले इसी तरह के विमान दुर्घटना में अपने पायलट पति को खो दिया था।
 अंजू खातीवाड़ा अपने पति के नक्शेकदम पर चलते हुए नेपाल की यति एयरलाइंस में शामिल हो गईं।

 खेल

 1. एफआईएच हॉकी पुरुष विश्व कप:

 फ्रांस बनाम दक्षिण अफ्रीका
 फ्रांस ने दक्षिण अफ्रीका को 2-1 गोल से हराया

  ऑस्ट्रेलिया बनाम अर्जेंटीना भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में 3-3 से ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

 2. महिला क्रिकेट
 दक्षिण अफ्रीका में अंडर-19 टी20 वर्ल्ड कप।

 इंडस्ट्रीज़ 219/3
 यूएई 97/5
 भारत ने बेनोनी के विलोमूर पार्क में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को 122 रन से हराया।

 कप्तान शैफाली वर्मा ने 78 रनों की तूफानी पारी खेली, जबकि सलामी बल्लेबाज श्वेता सहरावत ने नाबाद 74 रन बनाए।
 

 ओडिशा: भुवनेश्वर

  फर्मन : 1 अप्रैल 1936
                      (उत्कल दिवस)
  जिले : 30
  राज्यपाल : गणेशी लाल
  सीएम: नवीन पटनायक
सोना ₹ 58,505 @ 10 ग्राम 24 (केआरटी)


चांदी ₹ 75,800 @ किग्रा

पेट्रोल ₹ 104/लीटर

डीजल ₹95/लीटर

 एलपीजी : ₹ 1,079/14.2 किग्रा


 भारत के बारे में तथ्य 

  हजार स्तंभ मंदिर काकतीय राजवंश के दौरान क्षेत्र की पूर्ववर्ती राजधानी वारंगल के केंद्र में स्थित है।  मंदिर एक हजार स्तंभों के साथ वास्तुकला और मूर्तिकला का एक बेहतरीन नमूना है।  मंदिर के घटकों के रूप में बड़े पैमाने पर नक्काशीदार खंभे, छिद्रित स्क्रीन, उत्तम चिह्न, रॉक कट हाथी और अखंड डोलराइट नंदी हैं।  मंदिर में एक शिलालेख का कहना है कि इसका निर्माण 1213 ई.पू. में काकतीय शासक गणपति देव (1199-1262) के सेनापति रेचरला रुद्र द्वारा किया गया था।

 तुर्की मूल के तुगलक वंश ने दक्षिण भारत पर अपने आक्रमण के दौरान हजार स्तंभ मंदिर को नष्ट कर दिया था।  2004 में, भारत सरकार द्वारा मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया था।


आज का सुविचार

 गलतियाँ  
 जब दूसरे ऐसा करते हैं तो न्याय करना आसान होता है
 & महसूस करना मुश्किल है, जब हम इसे  करते हैं


आज का जोक


 एक बार पप्पू अपने साथ प्लंबर लेने परीक्षा देने गया।

 क्यों?  क्योंकि उसने सुना कि पेपर लीक हो गया है।


क्यों❓❓

 जोंक के काटने पर दर्द क्यों नहीं होता..

 जोंक के काटने खतरनाक या दर्दनाक नहीं होते हैं, बस कष्टप्रद होते हैं।  काटने से दर्द नहीं होता है क्योंकि जोंक काटने पर एक संवेदनाहारी छोड़ती है, लेकिन थक्कारोधी के कारण घाव से काफी खून बहता है।

 संस्कृत सीखें

 नातिक्रांतानि शोचेत प्रस्तुतान्यनागतानि चित्यानि।
 नातिक्रांटानि शोचेत प्रस्तुतान्यानागतानि शहरानि।

 जो बीत गया उस पर पछतावा नहीं करना चाहिए।  व्यक्ति को केवल वर्तमान और भविष्य के बारे में सोचना चाहिए।​
 बीती बातों पर न दुख मनाये।  वर्तमान की तथा भविष्य की बातों पर ध्यान दें।


 यह कैसे काम करता है ⁉

आपके बाल कूप के तल में एक जड़ से बढ़ने लगते हैं।  जड़ प्रोटीन की कोशिकाओं से बनी होती है।  आपकी खोपड़ी में रक्त वाहिकाओं से रक्त जड़ को खिलाता है, जिससे अधिक कोशिकाएं बनती हैं और बाल बढ़ते हैं।  जैसे-जैसे यह बढ़ता है, बाल त्वचा के माध्यम से ऊपर की ओर धकेले जाते हैं, रास्ते में एक तेल ग्रंथि से गुजरते हैं।


 जीके टुडे

 ऑक्टोपस के खून का रंग नीला होता है क्योंकि

 हेमोसायनिन नीले रंग को छोड़कर सभी रंगों को अवशोषित कर लेता है, जिससे उनका रक्त नीला दिखाई देता है।

 आज का जन्म 


 मरुथुर गोपाला रामचंद्रन (17 जनवरी 1917 - 24 दिसंबर 1987), के रूप में लोकप्रिय।  एमजीआर, एक भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्माता और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने 1977 और 1987 के बीच दस वर्षों तक तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया।


 मुहावरे और मुहावरे


 नमक के साथ ले

 इसे ज्यादा गंभीरता से न लें


 विलोम
 निराशा × आशा

 समानार्थी शब्द
 ईमानदार : ईमानदार


17 जनवरी (मंगलवार)
 वैदिक ऋतु: हेमंत
  द्रिक ऋतुः शिशिर (शीतकालीन)
  पक्ष :: कृष्णपक्ष
  माह: माघ 11, (पूर्णिमंत)
 पौसा 25, (अमंता)
 विक्रम संवत - 2079
  शक संवत - 1944
 नक्षत्र : विशाखा (शाम 6:46 बजे तक) अनुराधा
 तिथि: दशमी (शाम 6:05 बजे तक) एकादशी
 राहु: 03:18 अपराह्न – 04:38 अपराह्न
 यमगंदा : 09:55 पूर्वाह्न – 11:16 पूर्वाह्न 

plz read page no-2 in english side 

 वैदिक ज्ञान


 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है ) 


 ललिता सहस्रनाम (ललिता सहस्रनाम), ब्रह्माण्ड पुराण का एक हिंदू ग्रंथ है।  ललिता सहस्रनाम हिंदू देवी ललिता के हजार नाम हैं।  यह देवी ललिता देवी के हिंदू उपासकों के लिए एक पवित्र पाठ है, जिन्हें दिव्य माँ (शक्ति) का एक रूप माना जाता है और ललिता सहस्रनाम की रचना देवी श्री ललिता के आदेश पर 8 वाग देवियों (वाग देवता) द्वारा की गई थी।  8 वाग देवियाँ हैं - वासिनी, कामेश्वरी, अरुणा, विमला, जयनी, मोधिनी, सर्वेश्वरी, कौलिनी।  ललिता सहस्रनाम हमें यह सच बताता है कि "कोई ललिता की पूजा तभी कर सकता है जब वह हमसे ऐसा करने की इच्छा रखती है"।

 श्लोकों को इस तरह व्यवस्थित किया गया है कि, देवी का वर्णन "सिर से पैर तक" (केसधि पदम) से किया गया है।


 ( नोट : गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाने वाले ये घरेलू नुस्खे, इसका इस्तेमाल करना या न करना आपके ऊपर है) 

 जोंक के काटने के बाद आप क्या करते हैं?

 प्राथमिक चिकित्सा

 ए . जोंक को हटा दिए जाने के बाद, साबुन और पानी से धो लें।

 बी. एक ठंडा पैक लागू करें और दर्द या सूजन से छुटकारा पाने के लिए आवश्यक होने पर एक साधारण एनाल्जेसिक लें।

 C. अगर काटने से खून बह रहा हो तो दबाव डालें।

 यदि क्षेत्र संक्रमित हो जाता है या घाव या अल्सर विकसित हो जाता है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें।

 जोंक हटाने की तकनीक में इसे लौ से या सिगार या सिगरेट के अंगारे से जलाना, या जानवर के ऊपर नमक या सिरका डालना शामिल है।  इन उपायों से जोंक तो निकल जाएंगे, लेकिन इनसे आपके लिए संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।


 
 TODAYS 17-01-2023 TOP NEWS collection by

think4unitynews


  • Jammu and Kashmir Government, in a significant move, has decided to go fully digital from Monday, January 16. Chief Secretary Dr Arun Kumar Mehta iterated that no service would remain offline and applicants need not to visit any government office.

  • Union Health Minister Mansukh Mandaviya  congratulated the people over the two years of Covid -19 vaccination drive in the country.

  • Congress in Karnataka on Monday promised Rs 2,000 a month to every woman head of households if the party is voted to power in the State.

  • The hands of a brain dead 52-year-old woman in Indore in Madhya Pradesh were donated for transplantation into a Mumbai-based teen girl, which a health official on Monday said was the first case of its kind in the state and was a “revolution in the field of organ donation”.

  • The Kerala government on January 16 issued a notification asking the people to cover their noses and mouth in all public places. The state government also asked people to cover their faces and noses in all vehicles.

  •  Rashtrapati Bhavan tour will remain closed for the general public between the 25th and 29th of January. The decision came into effect due to Republic Day Parade and Beating the Retreat Ceremony to be held this year.

  •  Azadi Ka Amrit Mahotsav Iconic Events Week will begin on Tuesday to commemorate 75 years of India’s Independence and the 126th Birth Anniversary of Netaji Subhas Chandra Bose.

  •  PM Modi has shared snippets titled 'Your Exam, Your Methods-Choose Your Own Style' from Exam Warriors book and urged students to share how they prepare for exams.

  •  The 1st Health Working Group meeting under G-20 India Presidency will be held from the 18th to 20th of January, 2023 in Thiruvananthapuram, Kerala.

  • The two-day Think-20 meeting under the G-20 started yesterday at the Kushabhau Thackeray International Convention Center in Bhopal, Madhya Pradesh(MP).

  • PM Modi has paid homage to Tamil poet Thiruvalluvar on Thiruvalluvar Day and recalled his noble thoughts.


        CRIME REPORT 


  • In Maharashtra: 83 candidates are in fray for biennial Legislative Council election. Voting for these seats will be held on 30th January, and votes will be counted on 2nd February.

  • Cold remained in minus for the second consecutive day in Jobner area of Jaipur, Rajasthan. Yesterday, the minimum temperature was recorded minus 4.2 degree Celsius.  Churu minus -2.5 degrees, Sikar minus - 2.0, Fatehpur minus- 3.7, Alwar and Bhilwara 0 degrees respectively. 

  • Amid birth control talks, Sikkim declares incentives to have more kids. The state government has proposed to give one increment to the women employees for giving birth to a second baby and two increments for producing a third child. This financial benefit will not be made available to a woman having only one child, Sikkim Chief Minister Prem Singh Tamang said. 
  • The estimated population of Sikkim stood at under seven lakh at present of which around 80 per cent belonged to the indigenous communities.

  •  Allahabad High Court  ruled that ordered private schools to waive 15 % of the fees collected during the Covid-19 period. The decision stands for all the schools in Uttar Pradesh for the academic session 2020-2021. 

  • Telangana CM K. Chandrashekar Rao will inaugurate the newly-constructed Telangana Secretariat on February 17 on the occasion of his birthday.
  • Enforcement Directorate questioned Brihanmumbai Municipal Corporation's Commissioner Iqbal Singh Chahal on Monday. Summon was issued to him regarding alleged irregularities in tenders of Corona centres in Mumbai. 

  • Criminalisation of marital rape: Supreme Court seeks Centre's reply. 
  • Supreme Court on Monday sought the Centre's response to a batch of petitions pertaining to criminalisation of marital rape and the Indian Penal Code provision which provides protection to a husband against prosecution for forcible sexual intercourse if the wife is an adult. 

  • The two terror suspects arrested from the Jahangirpuri area, Delhi were assigned to carry out targeted killings of rightwing leaders on January 27 and January 31, Plolice recovered two hand grenades from their house in the Bhalswa Dairy area of Jahangirpuri.


            FINANCE

FINANCIAL NEWS BULLETIN   17.01.2023

The RBI is moving closer towards ring fencing the banking system from credit losses as it proposes to move to  provisioning on the principles of 'expected losses' from 'incurred losses.' The move would be over a period of 5 years, the RBI said in a discussion paper. "To further enhance the resilience of the banking system, RBI proposes to amend the prudential regulations governing loan loss provisioning by banks to incorporate the more forward looking expected credit losses (ECL) approach as against the extant “incurred loss” approach," the RBI said in a discussion paper released  today evening.
-Economic Times 

Bank of Maharashtra’s  net profit jumped 139% Y-o-Y to ₹775 Cr in the third quarter ended Dec 31, 2022. The  bank, which is eyeing a qualified institutional placement (QIP) of ₹500-1,000 crore in the 4th quarter, reported a net profit of ₹325 Cr in the year-ago period.
-Business Line 

Warehousing Development Regulatory Authority (WDRA) has signed a memorandum of understanding with SBI to help farmers in getting low interest rate loans. The MoU was signed with the intent of promoting awareness about the new loan product called 'Produce Marketing Loan' to exclusively fund against e-NWRs (electronic Negotiable Warehouse Receipt) with features such as nil processing fee, no additional collateral and attractive interest rates, an official statement said.
-Economic Times 

Federal Bank today reported a 54% jump in its Dec quarter net profit at Rs 803.61 crore on higher net interest income and lower provisions. The bank had reported a net profit of Rs 521.73 crore in the year-ago quarter.
-Moneycontrol.com

Paytm Payments Bank  today said it has received final approval from the RBI to operate as a Bharat Bill Payment Operating Unit (BBPOU). Under Bharat Bill Payment System, a BBPOU is allowed to facilitate bill payment services of electricity, phone, DTH, water, gas insurance, loan repayments, FASTag recharge, education fees, credit card bill and municipal taxes.
-Moneycontrol.com

Driven by a 20% rise in the number of originators to 120, securitisation volume jumped 42% to over Rs 1.15 lakh crore in the first 3 quarters of the current fiscal, a Crisil said today. Led by small finance banks, securitisation activity became broad-based and the number of originators rose to 120 from 100 last year. This has the overall volume growth crossing 42% to Rs 1.15 lakh crore in the first 9 months of the current fiscal, according to the data tabulated by the Crisil.
-Economic Times 

The richest 1% inc India now own more than 40% of the country's total wealth, while the bottom half of the population together share just 3% of wealth, a new study showed today. Releasing the India supplement of its annual inequality report on the first day of the World Economic Forum Annual Meeting, rights group Oxfam International said that taxing India's ten-richest at 5% can fetch entire money to bring children back to school.
-Business Line 

Credit: INDIAN BANK EMPLOYEES UNION,DELHI


USD ₹81.65 

GBP ₹99.63

BSE Sensex 
 60,092.97 −168.21 (0.28%) Down

 NIFTY: 17,894.85 −61.75 (0.34%) Down

 BUSINESS 
India now buying 33 times more Russian oil than a year earlier. 


 ENTERTAINMENT NEWS


1. American Idol' star CJ Harris passed away aged 31 after suffering an apparent heart attack.  He had made it to top six of the 13th season of 'American Idol'. 

2. Starring Sidharth Malhotra in the lead, MISSION MAJNU with actress Rashmika Mandanna is scheduled to be released on 20 January, 2023.

3. An Actor turned politican Jana Sena chief Pawan Kalyan would launch his specially designed vehicle for political campaign, Varahi, by offering traditional puja for it at the Kondagattu Hanuman  temple in Karimnagar, Telangana on January 24.


          DEFENCE

1. Over 12 hundred performers will take part in the first ever Military Tattoo and Tribal Dance Festival as a part of the Republic Day celebrations in the National Capital.

2. The 21st Edition of the Bilateral Naval Exercise between India and France- Exercise VARUNA commenced on the Western Seaboard on Monday.

3. Indian Armed Forces have ordered special helmets for its Sikh personnel. The Sikh personnel, mandated by their religious beliefs, wear turban over their heads. Now, the Ministry of Defense has ordered helmets that can be worn above the turbans. 

4. Villagers Train To Tackle Terrorists:  Central Reserve Police Force personnel provide arms training to Village Defence Committee members near the Line of Control in the Mendhar area of Poonch, J&K.

 INTERNATIONAL NEWS 

1. World's longest River Cruise MV Ganga Vilas reached Patna as per schedule.
 
2. The 15th India-UK Foreign Office Consultations (FOC) was held on Monday in New Delhi. India and the UK shared a Comprehensive Strategic Partnership, with the adoption of Roadmap 2030 for Future Relations.


 WORLD NEWS 

1. Annual Meeting of World Economic Forum begins at Davos. 

2. Mexico tightens ban on smoking in public places. 

3. Russia & Belarus begins joint military exercises on Monday. The two allies will conduct air force drills till 1st February using all Belarus military airfields.
 
4. On Sunday,   a Yeti Airlines flight from Kathmandu that crashed as it approached the city of Pokhara, killing at least 68 people.  A Co-pilot Anju Khatiwada in Nepal plane crash lost her pilot husband in a similar plane crash 16 years ago. 
Anju Khatiwada joined Nepal's Yeti Airlines, following in the footsteps of her husband. 

SPORTS 

1. FIH Hockey Men's World Cup:  

France vs SouthAfrica
France defeats South Africa with 2-1 goals

 Australia vs Argentina ended in 3-3 draw at Kalinga Stadium in Bhubaneswar.

2. Women's Cricket 

:  Under-19 T20 World Cup in South Africa.

Ind   219/3
UAE    97/5
India beat United Arab Emirates (UAE) by 122 runs at Willowmoore Park, Benoni. 

Skipper Shafali Verma cracked a blistering 78 while opener Shweta Sehrawat sparkled with an unbeaten 74


ODISHA:  Bhubaneswar

 Frmn :    1 April 1936
                     (Utkal Divas)
 Districts : 30
 Govrnr:   Ganeshi Lal
 CM:Naveen Patnaik

Gold ₹ 58,505 @10gm 24 (Krt)


 Silver ₹ 75,800 @ Kg

 Petrol ₹ 104/Ltr 

 Diesel ₹ 95/Ltr

LPG : ₹ 1,079/14.2 Kg


FACTS ABOUT INDIA 


 Thousand Pillar temple is situated in the heart of Warangal, the erstwhile capital of the region during the Kakatiya dynasty. The temple is a fine specimen of architecture and sculpture with One thousand pillars. There are richly carved pillars, perforated screens, exquisite icons, rock cut elephants and the monolithic dolerite Nandi as components of the temple. An inscription in the temple says it was constructed in the year 1213 CE by Recharla Rudra—a General of Kakatiya ruler Ganapati Deva 1199–1262

The Tughlaq dynasty of Turkic origin destroyed the Thousand pillar temple during their invasion of South India. In 2004, the temple was renovated by the Government of India.


Thought of the day


Mistakes are
easy to judge when others do it
& Difficult to realise, when we do it 


JOKE OF THE DAY 


Once pappu went to give exam to take plumber with him.

why? because he heard that paper has been leaked out.


WHY❓❓

Why Leech bite doesn't pain.. 

Leech bites are not dangerous or painful, just annoying. The bite doesn't hurt since leeches release an anaesthetic when they bite, but due to the anticoagulant, the wounds bleed a fair bit.


LEARN Sanskrit


नातिक्रान्तानि शोचेत प्रस्तुतान्यनागतानि चित्यानि । 
nātikrāntāni śoceta prastutānyanāgatāni cityāni ।

One should not regret what is past. One should only think of the present and future.​
बीती बातों पर दुःख न मनाये। वर्तमान की तथा भविष्य की बातों पर ध्यान दें।


 HOW IT WORKS ⁉ 

Your hair begins growing from a root in the bottom of the follicle. The root is made up of cells of protein. Blood from the blood vessels in your scalp feeds the root, which creates more cells and makes the hair grow. The hair gets pushed up through the skin as it grows, passing an oil gland along the way.


 GK TODAY 

Colour of the Octopus blood is blue bcoz

Hemocyanin absorbs all colours except blue which it reflects, making their blood appear blue.

BORN TODAY 

Maruthur Gopala Ramachandran (17 January 1917 – 24 December 1987), popularly known as.    M.G.R., was an Indian actor, filmmaker and politician who served as the Chief Minister of Tamil Nadu for ten years between 1977 and 1987.


IDIOMS & PHRASES 


Take it with a grain of salt 

Don’t take it too seriously

ANTONYM 
  Despair × Hope

SYNONYMS 
  Sincere : Honest


17 Jan (Tuesday) 
Vedic Ritu: Hemant
 Drik Ritu:  Shishir (Winter)
 पक्ष :: Krishnapaksha
 Month:  Magha 11,  (Purnimanta) 
Pausa 25, (Amanta) 
Vikram Samvat - 2079
 Shaka Samvat - 1944
Nakshatra : Vishaka (up to 6:46 pm) Anuradha
Tithi: Dashami (up to 6:05 pm) Ekadashi
Rahu: 03:18 PM – 04:38 PM
Yamaganda :  09:55 AM – 11:16 AM 


  VEDIK GYAN 
(kindly inform, if given info is vary from actual facts) 


Lalita Sahasranama (ललिता सहस्रनाम), is a Hindu text from the Brahmanda Purana. The Lalita Sahasranama is the thousand names of the Hindu mother goddess Lalita. It is a sacred text for the Hindu worshippers of the Goddess Lalita Devi, who considered to be a manifestation of the Divine Mother (Shakti) and Lalitha Sahasranama was composed by 8 vaag devis (vaag devathas) upon the command of Devi Sri Lalitha. The 8 vaag devis are - Vasini, Kameshwari, Aruna, Vimala, Jayinee, Modhinee, Sarveshwari, Koulini. The Lalita Sahasranama tells us the truth that "One can worship Lalitha only if she wishes us to do so".

The slokas are organised in such a way that, Devi is described from "Head to Feet" (Kesadhi Padham).

( Note : These home tips followed in villages/ancient traditions, it is up to you to use it or not) 


What do you do after a leech bite? 

First Aid 

A. After the leech has been removed, wash with soap and water.

B. Apply a cold pack and take a simple analgesic if required to relieve pain or swelling.

C. Apply pressure if there is bleeding from the bite.

Seek medical attention if the area becomes infected or if a wound or ulcer develops.

Leech removal techniques include burning it with a flame or with the embers of a cigar or cigarette, or dumping salt or vinegar over the animal. These approaches will get the leech off, but they increase the risk of infection for you.



Download smart Think4unity app