TODAYS  25-01-2023 TOP NEWS collection by think4unitynews

जैसे ही टेक छंटनी हजारों नौकरियों को प्रभावित करती है, सामरी समूह जैसे #BeBetterAgain और #LetsFightBack छंटनी किए गए कर्मचारियों को नई नौकरी खोजने में मदद कर रहे हैं। दोनों पहलें स्वयंसेवकों की छोटी टीमों द्वारा चलाई जाती हैं, जो उम्मीदवारों की जानकारी को समेटने और संबंधित भर्तीकर्ताओं के साथ साझा करने के लिए सेना में शामिल हो गई हैं।

  • t4unews:- आज 25-01-2023 की प्रमुख खबरें
  •  मेघालय भाजपा राज्य चुनाव समिति आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी उम्मीदवारों पर चर्चा करने के लिए तुरा में बैठक करेगी।
  •   राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पांच दिवसीय जयपुर दौरे पर जयपुर के केशव विद्यापीठ जामडोली में होंगे.
  •   तेलंगाना सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए 2.73% बढ़ाकर 20.02% किया गया  तेलंगाना के वित्त मंत्री हरीश राव थन्नेरू ने कहा।
  •  लखनऊ इमारत ढहने से 30 लोगों के फंसे होने की आशंका, उत्तर प्रदेश के लखनऊ में मंगलवार को एक बहुमंजिला आवासीय इमारत गिरने के बाद 5 को बचाया गया,
  •   सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला और गृह मंत्री अमित शाह ने सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन CERVAVAC लॉन्च किया।  सर्ववैक भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित चतुर्भुज मानव पेपिलोमावायरस (क्यूएचपीवी) टीका है।  इसने सभी आयु समूहों में सभी लक्षित एचपीवी प्रकारों के खिलाफ एक मजबूत एंटीबॉडी प्रतिक्रिया दिखाई है।
  •  चेन्नई पुलिस ने गुरुवार को गणतंत्र दिवस समारोह स्थल पर पांच स्तरीय सुरक्षा के इंतजाम किए हैं।  समारोह मरीना में श्रम प्रतिमा के पास होगा, जहां तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि तिरंगा फहराएंगे।
  •  पीएम मोदी ने मशहूर आर्किटेक्ट डॉ. बी वी दोशी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।
  •  कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में संगीता वर्मा का कार्यकाल बढ़ाया है।  वर्मा को अक्टूबर 2022 में नियुक्त किया गया था।
  •  भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती।  द्रौपदी मुर्मू आज 74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आकाशवाणी के संपूर्ण राष्ट्रीय नेटवर्क पर शाम 7 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगी।
  •  भारत निर्वाचन आयोग 25 जनवरी 2023 को जोरावर ऑडिटोरियम, मानेकशॉ सेंटर, दिल्ली कैंट में "नथिंग लाइक वोटिंग, आई वोट फॉर श्योर" की थीम के साथ 13वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहा है।
  •   राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) हाल ही में 381 दर्ज किया गया था, वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के अनुसार और वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रही।
  •  पीएम मोदी ने अजमेर शरीफ दरगाह में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के उर्स पर चढ़ाई जाने वाली चादर सौंपी है.
  •  सरकार ने संसद के बजट सत्र से पहले 30 जनवरी को सर्वदलीय बैठक बुलाई है।
  •   कल राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जा रहा है।  महिला एवं बाल विकास मंत्रालय बालिकाओं के महत्व पर विशेष ध्यान देने के साथ यह दिवस मना रहा है।
  •   केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री संग्रहालय में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2023 के पुरस्कार विजेताओं और उनके माता-पिता के साथ बातचीत की।
  •  शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि इस वर्ष 38 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा पर चर्चा के लिए पंजीकरण कराया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 50% अधिक है।
  •  केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और आवास और शहरी मामलों के मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने गुवाहाटी, असम में मेथनॉल मिश्रित डीजल (MD15) द्वारा संचालित अंतर्देशीय जल पोत के डेमो-रन का उद्घाटन किया।
  •  भाजपा की हिमाचल प्रदेश राज्य इकाई 25 जनवरी से 15 फरवरी तक ऐसे सभी स्थानों पर एक हस्ताक्षर अभियान शुरू करेगी जहां कांग्रेस पार्टी की नई सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए पिछली बीएचपी सरकार द्वारा स्वीकृत संस्थानों को बंद कर दिया था।
  •  कांग्रेस पार्टी 'हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा' से पहले देश भर में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगी, जिसका उद्देश्य राहुल गांधी के पत्र और भाजपा सरकार की विफलताओं को जनता तक पहुंचाना है।
  •   त्रिपुरा में, प्रदेश कांग्रेस कमेटी उम्मीदवारों की सूची घोषित करेगी और उसके बाद वामपंथी दलों के साथ सीट बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप देगी।
  •  
     ×××××××××××× 
             क्राइम रिपोर्ट
     ××××××××××× 

 1. ईडी द्वारा दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गाजियाबाद की एक विशेष पीएमएलए अदालत द्वारा जारी समन को चुनौती देने वाली पत्रकार राणा अय्यूब की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा।

 2. रांची, पीएमएलए कोर्ट सीएम के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें ईडी के सहायक निदेशक देवव्रत झा पर तथ्यों को छिपाने का आरोप लगाया गया है.

 3. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने 6 दिसंबर, 2022 को पेरिस से नई दिल्ली की उड़ान के दौरान दो यात्रियों के अनियंत्रित व्यवहार की सूचना नहीं देने के लिए एयर इंडिया पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

 4. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने कैमूर जिले में पुलिस द्वारा एक बुजुर्ग शिक्षक की कथित पिटाई पर बिहार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी किया है।

 5. पंजाब पुलिस ने जबरन वसूली के एक मामले में गैंगस्टर जगदीप सिंह उर्फ ​​जग्गू भगवानपुरिया को दिल्ली की तिहाड़ जेल से गिरफ्तार किया है.

 ×××××××× 
             वित्त
 ×××××××× 

वित्तीय समाचार बुलेटिन
क्रेडिट अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ
  
बैंकों ने सरकार से ऋण देने जैसे व्यावसायिक फैसलों के लिए बोर्ड के सदस्यों की मनमानी गिरफ्तारी के खिलाफ सुरक्षा मांगी है। वे उधार लेने वाली फर्मों के बोर्डों में प्रतिनियुक्त अधिकारियों के लिए समान प्रतिरक्षा चाहते हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि छूट नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (एनएबीएफआईडी) के शीर्ष अधिकारियों के लिए उपलब्ध की तर्ज पर हो सकती है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा कि इस मुद्दे पर पिछले हफ्ते एक बैठक में बैंकों द्वारा आंतरिक रूप से चर्चा की गई थी और बाद में सरकार को एक प्रतिनिधित्व दिया गया था।
-इकोनॉमिक टाइम्स

यूको बैंक ने आज दिसंबर 2022 को समाप्त तिमाही के लिए 653 करोड़ रुपये के लाभ में दो गुना से अधिक की वृद्धि दर्ज की। पिछले वित्तीय वर्ष की समान तिमाही में इसका शुद्ध लाभ 310 करोड़ रुपये था।
-मनीकंट्रोल.कॉम

करूर वैश्य बैंक ने 31 दिसंबर, 2022 को समाप्त तिमाही में ₹289 करोड़ के शुद्ध लाभ में 56% की वृद्धि दर्ज की, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह ₹185 करोड़ था।
-व्यवसाय लाइन

तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक ने दिसंबर 2022 की तिमाही में ₹280 करोड़ के अपने शुद्ध लाभ में 38% की वृद्धि दर्ज की, जबकि एक साल पहले की तिमाही में यह ₹203 करोड़ था।
-व्यवसाय लाइन
आरबीआई द्वारा नियुक्त प्रशासक के ₹8,300 करोड़ के अतिरिक्त टियर-1 (एटी-1) बॉन्ड को राइट डाउन करने के बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले के निहितार्थ को लेकर चल रही चिंताओं को दूर करने के प्रयास में, प्रशांत कुमार, एमडी और सीईओ, येस बैंक ने कहा कि बैंक बंबई उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील करेगा। इस बीच, कुमार ने संकेत दिया कि यदि सबसे खराब स्थिति सामने आती है, तो यह यस बैंक की समग्र पूंजी स्थिति को प्रभावित नहीं करेगा। “सबसे अच्छा, कोर इक्विटी टियर- 1 या CET-1 3% कम हो सकता है और AT-1 बॉन्ड की हिस्सेदारी 3% बढ़ जाएगी। इसलिए, बैंक की समग्र टियर -1 पूंजी और समग्र पूंजी स्थिति अपरिवर्तित रहेगी," उन्होंने स्पष्ट किया।
-मनीकंट्रोल.कॉम

स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने जनवरी 2023 से प्रभावी भारत और दक्षिण एशिया के लिए दो वरिष्ठ स्तर की नियुक्तियों की घोषणा की है - सरबजीत आनंद को मुख्य प्रौद्योगिकी और संचालन अधिकारी (सीटीओओ) और एस वी शिवशंकर को मानव संसाधन के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है।
-इकोनॉमिक टाइम्स

अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प ने अनुराग गुप्ता को भारत में ग्लोबल मर्चेंट एंड नेटवर्क सर्विसेज के उपाध्यक्ष और प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है, जो एक नेता के तहत अधिग्रहण और नेटवर्क कार्ड जारी करने वाली टीमों दोनों को लाते हैं। अपनी नई भूमिका में, अनुराग एमेक्स मर्चेंट कवरेज और भारत में बैंक साझेदारी के माध्यम से अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड जारी करने वाले नेटवर्क के विस्तार के लिए जिम्मेदार होंगे।
-व्यवसाय लाइन

बैंकों ने नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (एनएआरसीएल) को जेपी इंफ्राटेक ऋण के ₹9,234 करोड़ का हस्तांतरण पूरा कर लिया है, कंपनी द्वारा संचालन शुरू करने के एक साल बाद सरकार समर्थित बैड-लोन एग्रीगेटर के लिए यह पहला अधिग्रहण है। आईडीबीआई बैंक के सीईओ राकेश शर्मा ने खाते का नाम लिए बगैर ट्रांसफर की पुष्टि की. आईडीबीआई बैंक ₹3,750 करोड़ के बकाया के साथ खाते में अग्रणी ऋणदाता है। शर्मा ने कहा कि एनएआरसीएल को हस्तांतरण से बैंक के सकल एनपीए में 2.2% अंक की कमी आएगी।
-इकोनॉमिक टाइम्स

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस का शुद्ध लाभ आज 43% बढ़कर 269 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी की शुद्ध ब्याज आय तिमाही के दौरान 67% बढ़कर 734 करोड़ रुपये हो गई।
-फाइनेंशियल एक्सप्रेस

आईएमएफ ने श्रीलंका के आर्थिक पुनरुद्धार के समर्थन में भारत के लिखित वित्तपोषण आश्वासन प्राप्त करने की पुष्टि की है, रॉयटर्स समाचार एजेंसी ने बताया, जबकि श्रीलंका ने 6 महीने के समय में ऋण पुनर्गठन पर बातचीत पूरी करने की उम्मीद जताई है। आईएमएफ के एक प्रवक्ता ने भारत के आश्वासन का स्वागत करते हुए कहा, "हम पुष्टि करते हैं कि भारत ने आईएमएफ प्रबंधन को संकेत दिया है कि वह संभावित आईएमएफ समर्थित कार्यक्रम के तहत श्रीलंका के सार्वजनिक ऋण की स्थिरता को बहाल करने के अनुरूप वित्तपोषण / ऋण राहत देने के लिए प्रतिबद्ध है।" , कहते हुए उद्धृत किया गया था।
-हिन्दू

आरबीआई ने केंद्रीय बैंक के कुछ निर्देशों का पालन न करने पर नूतन नागरिक सहकारी बैंक, अहमदाबाद पर 26 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि यह जुर्माना बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के तहत आरबीआई को प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया गया है।
-इकोनॉमिक टाइम्स

रेटिंग एजेंसी आईसीआरए के विश्लेषकों के अनुसार, आरबीआई द्वारा प्रस्तावित अपेक्षित क्रेडिट लॉस (ईसीएल) आधारित प्रावधानीकरण मॉडल का कार्यान्वयन सुचारू होगा क्योंकि संक्रमण बैंकों की बैलेंस शीट को केवल एक बार प्रभावित करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह भारतीय लेखा मानक (आईएनडी-एएस) व्यवस्था में बैंकों की अंतिम बदलाव की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और उनके वित्तीय मेट्रिक्स में चल रहे सुधारों से उनमें से अधिकांश को नए ढांचे में आसानी से संक्रमण करने में मदद मिलनी चाहिए।
-इकोनॉमिक टाइम्स

एसबीआई के आर्थिक अनुसंधान विभाग के अनुसार, सीजीटीएमएसई को नया रूप देने की तत्काल आवश्यकता है ताकि एसएमई के विकास और विकास के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित करते हुए, यह एक छाता संगठन में रूपांतरित हो सके। ERD ने सभी स्लैबों में वार्षिक गारंटी/सेवा शुल्क को ऋण राशि के 0.50% तक घटाने या चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने और ₹2 करोड़ तक के सभी SME ऋणों के लिए CGTMSE कवरेज को अनिवार्य बनाने का सुझाव दिया।
-व्यवसाय लाइन

जैसे ही टेक छंटनी हजारों नौकरियों को प्रभावित करती है, सामरी समूह जैसे #BeBetterAgain और #LetsFightBack छंटनी किए गए कर्मचारियों को नई नौकरी खोजने में मदद कर रहे हैं। दोनों पहलें स्वयंसेवकों की छोटी टीमों द्वारा चलाई जाती हैं, जो उम्मीदवारों की जानकारी को समेटने और संबंधित भर्तीकर्ताओं के साथ साझा करने के लिए सेना में शामिल हो गई हैं।
-व्यवसाय लाइन

दुनिया में अरबपति और सबसे अमीर भारतीय और एशियाई गौतम अडानी ने ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में अपनी रैंकिंग में गिरावट देखी। रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी की रैंकिंग अब दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में चौथे नंबर पर खिसक गई है और अमेजन के टॉप बॉस जेफ बेजोस अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, ग्रह पर शीर्ष दो सबसे अमीर लोग लुई विटन के बर्नार्ड अरनॉल्ट और टेस्ला, स्पेसएक्स और ट्विटर के मालिक एलोन मस्क हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स 500 लोगों की दैनिक रैंकिंग तैयार करता है। न्यूयॉर्क में हर कारोबारी दिन की समाप्ति पर आंकड़े अपडेट किए जाते हैं।
-बिजनेस स्टैंडर्ड

 USD ₹81.62
 जीबीपी ₹100.34

 बीएसई सेंसेक्स
  60,978.75 +37.08 (0.061%) Up

  निफ्टी: 18,118.30 −0.25 (0.0014%)Down

 1. हाल ही में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के नियामक ने 20 दिसंबर, 2023 तक सात कृषि जिंसों के वायदा कारोबार को निलंबित कर दिया।

 कपास, धान, सोयाबीन, सोया तेल, सरसों के बीज इत्यादि जैसी कृषि वस्तुओं का कारोबार नेशनल कमोडिटीज एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (एनसीडीईएक्स) और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर किया जाता है।

 2. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) पहली बार 25 जनवरी और 9 फरवरी को 4,000 करोड़ रुपये के पांच-वर्षीय और दस-वर्षीय ग्रीन बॉन्ड जारी करेगा।

 3. प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) को मई 2018 में एक कथित सह-स्थान व्यापार से संबंधित एक मामले में खामियों के लिए SEBI (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) निवेशक सुरक्षा कोष के लिए ₹100 करोड़ का भुगतान करने के लिए कहा।

 4. जेपी मॉर्गन चेस को तीन साल की अवधि के लिए अपनी बैंकिंग इकाई के भारत सीईओ के रूप में प्रबदेव सिंह का नाम देने के लिए आरबीआई की मंजूरी मिली है।  सिंह नवंबर से अंतरिम सीईओ थे,

 5. एक विशेष अदालत ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री सुरेश राणा को 2013 के कैराना हिंसा मामले में सबूतों के अभाव में बरी कर दिया।

 6. टाटा ट्रस्ट्स ने सिद्धार्थ शर्मा को नया सीईओ नियुक्त किया है और अपर्णा उप्पलुरी को नए सीओओ के रूप में शामिल करने की घोषणा की है।  उनकी नियुक्तियां 1 अप्रैल, 2023 से प्रभावी होंगी

 ××× मनोरंजन समाचार ×××
1- जिस दिन मैं मर गई, मेरी कब्र में भी आओगे?', पैपराजी पर भड़कीं राखी, फूट-फूटकर रो पड़ीं
राखी का इमोशनल वीडियो वायरल हो रहा है. राखी सावंत पैपराजी से कहती हैं- एक बात बताओ जिस दिन मैं मर गई, उस दिन मेरी कब्र में भी आओगे क्या? जैसे मेरे हालात हैं, तुम्हें नहीं पता, नहीं पता, क्या होगा. राखी को यूं रोता हुए देख कई लोग इमोशनल हैं. वहीं कुछ मजे लेते हुए नजर आए.

 2-आरआरआर' फिल्म की टीम ने फिल्म के गाने 'नातू नातू' को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर नॉमिनेशन मिलने पर रिएक्शन दिया है।  खबर को साझा करते हुए, फिल्म के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने लिखा, "हमने इतिहास रचा !!"

3-भारतीय वृत्तचित्र फिल्म 'ऑल दैट ब्रीथ्स' को 95वें अकादमी पुरस्कार में वृत्तचित्र फीचर फिल्म की श्रेणी में नामित किया गया है।

4- शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम अभिनीत फिल्म पठान 25 जनवरी 2023 को भारत में मानक और आईमैक्स संस्करणों में नाटकीय रूप से रिलीज होगी।

 ×××××××××× 
           रक्षा
 ××××××××××× 

 1. भारतीय सेना और मिस्र की सेना के संयुक्त अभ्यास जिसे चक्रवात 2023 के रूप में जाना जाता है, ने राजस्थान के जैसलमेर में अपना विशेष हेलीबोर्न अभियान शुरू किया है।  "अभ्यास चक्रवात 2023 भारतीय सेना और मिस्र सेना के विशेष बल के सैनिकों ने विशेष हेलिबॉर्न ऑपरेशन का अभ्यास किया।

 2. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर 21 अंडमान-निकोबार द्वीपों का नाम रखने के केंद्र के फैसले की प्रशंसा करते हुए कहा कि दुनिया के किसी भी देश ने इसके लिए लड़ने वाले सैनिकों को सम्मानित करने का ऐसा कार्य नहीं किया है।

 3. पूर्व वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा का 61 वर्ष की आयु में शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में निधन हो गया।  वह 30 जून, 2021 को सेवानिवृत्त हुए थे।

 4. कलवारी श्रेणी की पनडुब्बियों में स्वदेशी एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (एआईपी) प्रणाली के एकीकरण के लिए विस्तृत डिजाइन चरण में प्रवेश करने के लिए सहयोग बढ़ाने के लिए डीआरडीओ की नौसेना सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला और नौसेना समूह फ्रांस के बीच हाल ही में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।

 5. सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने घोषणा की कि गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी में, उसके सैनिकों ने गुजरात के कच्छ क्षेत्र और बाड़मेर में पाकिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा (IB) पर सुरक्षा बढ़ाने के लक्ष्य के साथ "ऑपरेशन अलर्ट" शुरू कर दिया है।  राजस्थान Rajasthan।

 6. सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने घोषणा की कि गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी में, उसके सैनिकों ने गुजरात के कच्छ क्षेत्र और बाड़मेर में पाकिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा (IB) पर सुरक्षा बढ़ाने के लक्ष्य के साथ "ऑप्स अलर्ट" शुरू कर दिया है।  राजस्थान Rajasthan।

  


 ×××××××××××××××××××××××××××
  अंतरराष्ट्रीय समाचार
 ××××××××××××××××××××××××××

 1. गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि का आगमन : मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी तीन दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचे।  वह गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे।

 2. मिस्र की सेना की एक सैन्य टुकड़ी भी गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेगी।

 3.   मिस्र के राष्ट्रपति सिसी आज सुबह 11:30 बजे हैदराबाद हाउस, नई दिल्ली में पीएम मोदी के साथ आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर द्विपक्षीय बैठक और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे।
 
 4. दुनिया भर में भारत के डिजिटल सामानों को व्यापक रूप से अपनाने को सुनिश्चित करने के तरीकों और साधनों पर ध्यान केंद्रित करने वाला पहला भारत स्टैक डेवलपर सम्मेलन आज आयोजित किया जाएगा।

 इसमें उद्योग, सरकार, स्टार्ट-अप्स और यूनिकॉर्न्स और शिक्षा जगत के 100 से अधिक डिजिटल नेता शामिल होंगे।  सम्मेलन के लिए G20 देशों और G20 सचिवालय के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है।

 ××××××××××××× 
  विश्व समाचार  
 ============== 

पाकिस्तान में खाने, बिजली के बाद अब जॉब्स का संकट
पाकिस्तान की न्यूज वेबसाइट 'द डॉन' में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, बंद होते व्यापार और फैक्ट्रियों में घटते प्रोडक्शन की वजह से 2023 में लगभग 62 लाख लोग बेरोजगार हो सकते हैं.

 1. पाकिस्तान में गैस संकट फरवरी में खराब होने वाला है क्योंकि पाकिस्तान में एक तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) ट्रेडिंग कंपनी ईएनआई एलएनजी कार्गो से बाहर हो गई है जो 6-7 फरवरी, 2023 को आने वाली थी।

 2. नीदरलैंड इस वर्ष सुरक्षा चिंताओं के कारण यूरोप के सबसे बड़े गैस क्षेत्र ग्रोनिंगन को बंद करना चाहता है।  यह यूरोप का सबसे बड़ा प्राकृतिक गैस क्षेत्र है जिसने 1963 में परिचालन शुरू किया था।

 3. कल दोपहर नेपाल में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए।  भूकंप के झटके उत्तराखंड, दिल्ली और इससे सटे इलाकों तक महसूस किए गए।

 **********
  खेल
 **********
 1. क्रिकेट  : भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया

 भारत बनाम न्यूजीलैंड,
 तीसरा वनडे
 भारत 90 रन से जीता
 इंडस्ट्रीज़ - 385/9 (50)
 न्यूजीलैंड - 295 (41.2)
 
 प्लेयर ऑफ द मैच
 शार्दुल ठाकुर

 प्लेयर ऑफ द सीरीज
 शुभमन गिल

 2. दक्षिण अफ्रीका में महिला क्रिकेट टी20ई ट्राई-सीरीज़ 2023

  चौथा मैच 25 जनवरी को शाम 06:30 बजे
 दक्षिण अफ्रीका महिला बनाम वेस्ट इंडीज महिला
 पूर्वी लंदन में

 3. दो बार की चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे सेमीफाइनल में प्रवेश किया।  33 वर्षीय ने क्वार्टर फाइनल में तीसरी वरीयता प्राप्त जेसी पेगुला को 6-4, 6-1 से हराया
 
 ============================

 तमिलनाडु: चेन्नई
  फर्मन :1 नवंबर 1956
  जिले : 38
  गवर्नर: आर एन रवि
  मुख्यमंत्री : एम. के. स्टालिन (डीएमके)
 सोना ₹ 59,080 ग्राम 24 (केआरटी)
  चांदी ₹ 74,700 @ किग्रा
 पेट्रोल ₹ 103/लीटर
 डीजल ₹94/लीटर

 एलपीजी : ₹ 1,069/14.2 किग्रा


=======================
भारत के बारे में तथ्य 

 =======================
 केरल: यह संस्कृत केरलम से लिया गया हो सकता है, जिसका अर्थ है 'पौराणिक और भौगोलिक उत्पत्ति के संदर्भ में 'जोड़ी गई भूमि'।  एक अन्य प्रचलित सिद्धांत कहता है कि यह एक अपूर्ण मलयालम चित्रपट है जो केरा ('नारियल के ताड़ के पेड़') और आलम ('भूमि' या 'स्थान' या 'निवास') को जोड़ता है।  केरल के मूल निवासी- केरलवासी- इस प्रकार अपनी भूमि को केरलम कहते हैं।  सबसे विश्वसनीय सिद्धांत यह है कि नाम की उत्पत्ति चेरा आलम वाक्यांश से हुई है।  केरल का पर्यटन उद्योग, दूसरों के बीच, "द गॉड्स ओन कंट्री" वाक्यांश का भी उपयोग करता है।
 =======================
 आज का सुविचार  
 =======================
 खुशी तब है जब आप जो सोचते हैं, जो कहते हैं और जो करते हैं, सामंजस्य में हों।
  =======================
 आज का जोक 

 =======================
 पप्पू की छतरी में सुरघ (छेद) था, किसी ने पूछा, छाता  में सुरघ (छिद्र) क्या?

 पप्पू : ओ यार बारिश रुक जाएगी तो पता कैसे चलेगा....


 =======================
 क्यों❓ 
 =======================
 सूरज के जलने पर ऑक्सीजन की कमी क्यों नहीं होती?

 सूर्य के पास ऑक्सीजन की कमी नहीं होती क्योंकि वह जलने के लिए ऑक्सीजन का उपयोग नहीं करता।  सूर्य का जलना रासायनिक दहन नहीं है।  यह परमाणु संलयन है।  यह एक विशाल हाइड्रोजन बम की तरह अधिक है।

 सूर्य अपने नाभिकीय संलयन से इतना गर्म हो जाता है कि वह चमकता है और प्रकाश उत्सर्जित करता है, ठीक उसी तरह जैसे धातु का एक टुकड़ा गर्म करने पर लाल हो जाता है।  नाभिकीय संलयन एक प्रतिक्रिया है जिसमें दो या दो से अधिक परमाणु नाभिक मिलकर एक या एक से अधिक भिन्न परमाणु नाभिक और उपपरमाण्विक कण (न्यूट्रॉन या प्रोटॉन) बनाते हैं।  ... संलयन वह प्रक्रिया है जो सक्रिय या मुख्य अनुक्रम सितारों और अन्य उच्च-परिमाण सितारों को शक्ति प्रदान करती है, जहां बड़ी मात्रा में ऊर्जा जारी होती है।
 =======================
 संस्कृत सीखें 
 =======================
 सर्वं सम्भाव्यते त्वयि।

 तुम में सब संभावना है।
 आपके द्वारा कुछ भी किया जा सकता है


 =======================
 यह कैसे काम करता है ⁉ 
=======================
 खाद्य गोंद किससे बनता है?

 गोंड एक प्राकृतिक गोंद है जो बबूल के पेड़ की दो उप-सहारन प्रजातियों, बबूल सेनेगल और बबूल सेयल से लिए गए कठोर रस से बना है।  पेड़ पूरे अफ्रीका में और भारतीय उपमहाद्वीप में तुजुह पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात में बढ़ता है।
======== 
 जीके टुडे
 ========= 
 एक।  25 जनवरी राष्ट्रीय मतदाता दिवस या राष्ट्रीय मतदाता दिवस

 बी।  25 जनवरी भारत में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है

 नशे में होने पर चींटी हमेशा दाहिनी ओर गिरती है
 ========= 
 आज का जन्म  
 ========== 
 रमाबाई रानाडे (25 जनवरी 1863 - 25 जनवरी 1924) एक भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता थीं और 19वीं शताब्दी में पहली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं में से एक थीं।
 11 साल की उम्र में, उनका विवाह जस्टिस महादेव गोविंद रानाडे से हुआ, जो एक प्रतिष्ठित भारतीय विद्वान और समाज सुधारक थे।
 रमाबाई ने अपना जीवन महिलाओं के जीवन में सुधार के लिए समर्पित कर दिया।  रमाबाई रानाडे ने अपने पति और अन्य सहयोगियों के साथ 1886 में पुणे में पहला गर्ल्स हाई स्कूल, प्रसिद्ध हुज़ूरपागा स्थापित किया।


============ 
मुहावरे और मुहावरे
 =========== 
 क्षितिज पर बादल हैं
 परेशानी आ रही है
 =========== 
 विलोम
  उधार × उधार

 समानार्थी शब्द
 विपरीत : विपरीत

 ========== 
वैदिक ज्ञान
 ========== 

25 जनवरी (बुधवार)
 वैदिक ऋतु: शिशिर
  द्रिक ऋतुः शिशिर (शीतकालीन)
  पक्ष :: शुक्लपक्ष
  माह: माघ 19, (पूर्णिमंत)
 माघ 04, (अमंता)
  विक्रम संवत - 2079
  शक संवत - 1944
 नक्षत्र: पूर्व भाद्रपद (रात 8:05 बजे तक) उत्तरा भाद्रपद
 तिथि: चतुर्थी (दोपहर 12:34 तक) पंचमी
 राहु: दोपहर 12:39 से दोपहर 02:00 बजे तक
 यमगंदा : 08:34 पूर्वाह्न – 09:56 पूर्वाह्न 
 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है ) 
=======================
 वास्तु शास्त्र

 वास्तु शास्त्र वास्तुकला का विज्ञान है, यह किस सिद्धांत पर आधारित है

 आस्था दीकापालक, आठ मुख्य दिशाओं के देवता।

 यह आपके रहने के स्थान पर सकारात्मक ऊर्जा लाने का एक आजमाया और परखा हुआ तरीका है।  ... वास्तु शास्त्र जीने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है, लेकिन यह एक बेहतर और स्वस्थ जीवन के लिए सहायक है।  यह पर्यावरण का विज्ञान है जिसमें आप रहते हैं।

 विभिन्न कोनों पर वास्तु पुरुष को धारण करने वाले विभिन्न देवताओं को उन विशेष दिशाओं के साथ सौंपा गया था।  इसलिए भगवान ब्रह्मा ने केंद्र की स्थिति पर कब्जा कर लिया जो मुख्य रूप से आकाश के लिए खुला रहता है, यह आंगन योजना के कारणों में से एक हो सकता है।

 अग्नि देवता को दक्षिण पूर्व स्थान मिला, जल देवता को उत्तर पूर्व स्थान मिला और इसी तरह।  जैसे-जैसे भगवान की स्थिति निश्चित होती गई वैसे-वैसे भवन में विविध क्रियाओं का प्रयोग होता गया।  यह घर में रहने वाले व्यक्ति के ज्योतिषीय चार्ट के अनुसार थोड़ा बदलाव करता है।

 तो कुछ लोगों ने अंधविश्वास और धर्म का सहारा लिया ताकि लोग इसका पालन करें।  लेकिन समय के दौरान केवल अंधविश्वास ही रह गया था और मूल सिद्धांतों को भुला दिया गया था।  यही कारण है कि हम बहुत से पेशेवरों को देखते हैं जो अपने निजी लाभ के लिए विज्ञान में हेरफेर करते हैं।
 =======================
स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार 
 ( नोट : गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाने वाले ये घरेलू नुस्खे, इसका इस्तेमाल करना या न करना आपके ऊपर है) 
======================  =
 अखरोट के फायदे?

 दिमाग के लिए अच्छा है।  अखरोट में महत्वपूर्ण फाइटोकेमिकल्स होते हैं, साथ ही उच्च मात्रा में पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होते हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य और कार्य दोनों के लिए संभावित लाभ प्रदान करते हैं।
 =======================


×××××××××××××××××××××××
 TODAYS  25-01-2023 TOP NEWS collection by

think4unitynews
×××××××××××××××××××××××

  •     Meghalaya BJP state election committee to meet in Tura to discuss the party candidates for the upcoming Assembly polls. 
  •    Rashtriya Swayamsevak Sangh (RSS) Sarsanghchalak Mohan Bhagwat to be on a five day visit to Jaipur to participate in the Republic Day programme at Keshav Vidyapeeth Jamdoli in Jaipur. 
  •   DA for Telangana government employees hiked by 2.73% to 20.02%
       Telangana Finance Minister Harish Rao Thanneeru said. 
  •   30 people feared trapped in Lucknow building collapse, 5 rescued after a multi-storey residential building collapsed in Uttar Pradesh's Lucknow on Tuesday, 
  •   The Serum Institute of India's CEO Adar Poonawalla and Home Minister Amit Shah launched CERVAVAC, a cervical cancer vaccine. CERVAVAC is India's first indigenously developed quadrivalent human papillomavirus (qHPV) vaccine. It has shown a strong antibody response against all targeted HPV types across all age groups.
  •    Chennai Police have made arrangements for five-tier security at the venue where Republic Day celebrations will be held on Thursday. The celebrations will take place near the Labour Statue at Marina, where Tamil Nadu Governor RN Ravi will unfurl the Tricolour. 
  •   PM Modi has expressed condolence over the passing away of famous architect Dr. B V Doshi.
  •   Ministry of Corporate Affairs has extended tenure of Sangeeta Verma as Competition Commission of India (CCI) acting Chairperson. Verma was appointed in October 2022.
  •  Hon’ble President of India Smt. Droupadi Murmu  will address the nation today on the eve of the 74th Republic Day @ 7 PM on the entire national network of All India Radio.
  •   Election Commission of India is celebrating 13th National Voters’ Day on 25th January 2023, at Zorawar Auditorium, Manekshaw Centre, Delhi Cantt, with theme of "Nothing like voting, I vote for sure". 
  •   Air Quality Index (AQI) in the national capital was recorded 381 recently, as per the System of Air Quality and Weather Forecasting and Research (SAFAR) and the air quality remained in the 'very poor category.
  •   PM Modi has handed over Chadar which would be offered on the Urs of Khwaja Moinuddin Chishti at the Ajmer Sharif Dargah.
  •  The government has convened an all-party meeting on the 30th January ahead of the Budget Session of Parliament.
  •  National Girl Child Day is being observed yesterday. The Women and Child Development Ministry is celebrating the day, with a special focus on valuing the girl child.
  •   Union Minister for Women and Child Development Smriti Irani  interacted with the awardees of Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar-2023 and their parents at Pradhanmantri Sangrahalay in New Delhi.
  •  Education Minister Dharmendra Pradhan  informed that over 38 lakh students have registered for Pariksha Pe Charcha this year, which is 50% more as compared to the previous year.
  •   Union Minister of Petroleum and Natural Gas and Housing and Urban Affairs, Hardeep Singh Puri  inaugurated the demo-run of Inland Water Vessel powered by Methanol blended Diesel (MD15) in Guwahati, Assam.
  •  Himachal Pradesh state unit of BJP to launch a signature campaign from Jan 25 to Feb 15 at all such places where new Congress party led government had closed institutions sanctioned by previous BHP government for the welfare of people. 
  •  Congress party to hold press conferences across nation, ahead of 'Hath se hath jodo yatra' which aims at reaching out to public with Rahul Gandhi's letter & failures of BJP government. 
  •   In Tripura, Pradesh Congress Committee to declare list of candidates followed by finalization of the seat sharing arrangements with Left parties. 

  • ×××××××××××××××××××××××
            CRIME REPORT 
    ×××××××××××××××××××××××

1. Supreme Court to hear petition of journalist Rana Ayyub challenging summons issued to her by a special PMLA court in Ghaziabad in a money laundering case lodged by the ED. 

2. Ranchi, PMLA court to hear a petition filed by CM’s MLA representative Pankaj Mishra, accusing ED Assistant Director Devbrata Jha of concealing facts. 

3. The Directorate General of Civil Aviation (DGCA) has imposed a penalty of 10 lakh rupees on Air India for not reporting unruly behaviour of two passengers during the Paris to New Delhi flight on 6th December, 2022.

4. National Human Rights Commission (NHRC) has issued notice to the Chief Secretary and Director General of Police of Bihar over the reported beating of an elderly teacher by the police in Kaimur district.

5. Punjab Police have arrested gangster Jagdeep Singh, alias Jaggu Bhagwanpuria, from Delhi's Tihar Jail in an extortion case.

×××××××××××××××××××××××
            FINANCE
×××××××××××××××××××××××

FINANCIAL NEWS BULLETIN  
Crdit  ALL INDIA BANK EMPLOYEES ASSOCIATION

Banks have asked the Government for protection against the arbitrary arrest of board members for commercial decisions such as the granting of loans. They want similar immunity for executives deputed to boards of borrowing firms. The exemption could be on the lines of that available to the top brass of the National Bank for Financing Infrastructure and Development (NaBFID), they suggested. The issue was discussed by banks internally at a meeting last week and a representation was subsequently made to the Govt, said people with knowledge of the matter.
-Economic Times 

UCO Bank today reported more than 2-fold jump in profit at Rs 653 Cr for the quarter ended Dec 2022. Its net profit stood at Rs 310 Cr in the same quarter of the preceding financial year.
-Moneycontrol.com

Karur Vysya Bank registered a 56% increase in net profit at ₹289 Cr for the quarter ended Dec 31, 2022, compared with ₹185 Cr in the year-ago period.
-Business Line 

Tamilnad Mercantile Bank  reported a 38% increase in its net profit at ₹280 Cr for the Dec 2022 quarter compared with ₹ 203 Cr in the year-ago quarter.
-Business Line 

In a bid to quell concerns doing the rounds around the implication of Bombay High Court’s verdict which quashes the RBI-appointed administrator’s order writing down ₹8,300 Cr of additional tier-1 (AT-1) bonds, Prashant Kumar, MD & CEO, YES Bank said the bank would appeal Bombay HC’s judgment at the Supreme Court. Meanwhile, Kumar indicated if the worst- case scenario plays out, it will not impact YES Bank’s overall capital position. “At best, the core equity tier- 1 or CET-1 may reduce by 3% and the share of AT-1 bonds will increase by 3%. So, the overall tier-1 capital and overall capital position of the bank will remain unchanged,” he explained.
-Moneycontrol.com

Standard Chartered Bank has announced two senior-level appointments - Sarabjit Anand as the chief technology and operations officer (CTOO), and S V Shivshanker as the head of human resources, for India and South Asia effective January 2023, said a statement issued today.
-Economic Times 

American Express Banking Corp has appointed Anurag Gupta as the Vice President  and Head of Global Merchant & Network Services in India, bringing both the acquiring and the network cards issuance teams under one leader. In his new role, Anurag will be responsible for expanding the Amex merchant coverage and the network that issues American Express Cards via bank partnerships in India.
-Business Line

 Banks have completed the transfer of ₹9,234 Cr of Jaypee Infratech loan to the National Asset Reconstruction Co (NARCL), marking the first acquisition for the Govt-backed bad -loan aggregator a year after the Co started operations. IDBI Bank CEO Rakesh Sharma confirmed the transfer without naming the account. IDBI Bank is the lead lender in the account with dues of ₹3,750 Cr. Sharma said the transfer to NARCL will reduce the bank's gross NPA by 2.2% points.

-Economic Times 

PNB Housing Finance  today reported 43% jump in net profit at Rs 269 Cr. The Co's net interest income jumped 67% to Rs 734 Cr during the quarter.
-Financial Express 

The IMF has confirmed receiving India’s written financing assurance in support of Sri Lanka’s economic revival, Reuters news agency reported, while Sri Lanka has expressed hope of completing talks on debt restructuring in 6 months’ time.  “We confirm that India has indicated to the IMF management that it is committed to deliver financing/debt relief consistent with restoring the sustainability of Sri Lanka’s public debt under the prospective IMF-supported programme,” a spokesperson of the IMF, who welcomed India’s assurance, was quoted as saying.
-The Hindu 

The RBI has imposed a monetary penalty of Rs 26 lakh on Nutan Nagarik Sahakari Bank, Ahmedabad for non- compliance with certain directions of the central bank. This penalty has been imposed in exercise of the powers vested in RBI conferred under the Banking Regulation Act, 1949, the central bank said.
-Economic Times 

The implementation of expected credit loss (ECL) - based provisioning model proposed by the RBI will be smooth as the transition will hit banks' balance sheets only one time, according to analysts at rating agency ICRA. The report says that this is an important step towards banks' eventual shift to the Indian accounting standards (IND- AS) regime and the ongoing improvements in their financial metrics should help most of them to transition smoothly to the new framework.
-Economic Times  

There is an urgent need to revamp the CGTMSE so that it metamorphoses into an umbrella organisation, ensuring a robust ecosystem for growth and development of SMEs, according to SBI’s economic research dept. The ERD suggested reduction or phase-out of the Annual Guarantee / Service fees to 0.50% of the loan amount across all the slabs and making CGTMSE coverage mandatory of for all SME loans up to ₹2 Cr.
-Business Line 

As tech layoffs impact thousands of jobs, samaritan groups like #BeBetterAgain and #LetsFightBack are helping laid off employees find new jobs.  Both initiatives are run by small teams of volunteers who have joined forces to collate candidates’ information and share it with the relevant recruiters.
-Business Line 

Gautam Adani, billionaire and richest Indian and Asian in the world saw a slip in his ranking in the Bloomberg Billionaires Index. According to the report, Gautam Adani's ranking has now slipped to the 4th in the world's richest list and Amazon's top boss Jeff Bezos is now the third world's richest man. The top two richest people on the planet are Bernard Arnault of Louis Vitton and Elon Musk, who is the owner of Tesla, SpaceX, and Twitter, according to the Bloomberg Billionaires Index. The Bloomberg Billionaires Index prepares the daily rankings of 500 people. The figures are updated at the close of every trading day in New York.
-Business Standard


 USD ₹81.62 
 GBP ₹100.34

BSE Sensex 
 60,978.75 +37.08 (0.061%) Up

 NIFTY: 18,118.30 −0.25 (0.0014%)Down

1. Recently the Securities and Exchange Board of India (SEBI) regulator suspended futures trading of the seven agricultural commodities until December 20, 2023.

Theses Agricultural commodities like cotton, paddy, soya bean, soya oil, mustard seed, etc., are traded on the National Commodities and Derivatives Exchange (NCDEX) and the Multi Commodity Exchange (MCX).

2. Reserve Bank of India (RBI) for first-time to issue five-year & ten -year green bonds of Rs 4,000 crore each on Jan 25 & Feb 9.

3. The Securities Appellate Tribunal  asked National Stock Exchange (NSE) to pay ₹100 crore towards SEBI’s (Securities and Exchange Board of India) investor protection fund for lapses in a case registered in May 2018 concerning an alleged co-location trading.

4. JP Morgan Chase has received RBI's approval to name Prabdev Singh as the India CEO of its banking unit for a three-year term. Singh had been the interim CEO since November, 

5. A special court on Tuesday acquitted former Uttar Pradesh Minister Suresh Rana in connection with the 2013 Kairana violence case due to lack of evidence. 

6. Tata Trusts has appointed Siddharth Sharma as the new CEO and announced the onboarding of Aparna Uppaluri as the new COO. Their appointments will take effect from April 1, 2023

××× ENTERTAINMENT NEWS ×××

1- The day I die, will you come to my grave too?', Rakhi burst into tears at the paparazzi
Rakhi's emotional video is going viral. Rakhi Sawant tells paparazzi- Tell me one thing, will you come to my grave on the day I died? As my situation is, you don't know, don't know, what will happen. Many people are emotional seeing Rakhi crying like this. While there, some were seen having fun.
2-The team of 'RRR' movie has reacted to the film's song 'Naatu Naatu' earning an Oscar nomination in the Best Original Song category. Sharing the news, the film's official Twitter handle wrote, "We created history!!" 

3-Indian documentary film 'All That Breathes' has been nominated at the 95th Academy Awards in the category of Documentary Feature Film. 

4-  Film stars Shah Rukh Khan, Deepika Padukone and John Abraham acted movie PATHAAN  will theatrically released, in standard and IMAX versions, in India on 25 January 2023.

×××××××××××××××××××××××
          DEFENCE
×××××××××××××××××××××××

1. Indian Army and Egyptian Army's joint exercise known as Cyclone 2023 has commenced its special heliborne operations at Jaisalmer in Rajasthan.  "Exercise Cyclone 2023 Special Forces troops of Indian Army and Egypt Army exercised Special Heliborne Operations.

2. Union Home Minister Amit Shah praised the Centre’s decision to name 21 Andaman-Nicobar islands after Param Vir Chakra awardees, saying that no country in the world has undertaken such a task of honouring the soldiers who fought for it.

3. Former Vice Chief of Air Staff Air Marshal Harjeet Singh Arora passed away at the age of 61 on Saturday in the national capital.  He was   superannuated on June 30, 2021. 

4. An agreement was signed recently between DRDO’s Naval Materials Research Laboratory and Naval Group France to extend cooperation to enter into the detailed design phase for the integration of the indigenous Air Independent Propulsion (AIP) system in the Kalvari class submarines.

5. The Border Security Force (BSF) announced that in preparation for Republic Day festivities, its troops had begun “Ops Alert” with the goal of enhancing security along the International Border (IB) with Pakistan in the Kutch region of Gujarat and Barmer in Rajasthan.

6. The Border Security Force (BSF) announced that in preparation for Republic Day festivities, its troops had begun “Ops Alert” with the goal of enhancing security along the International Border (IB) with Pakistan in the Kutch region of Gujarat and Barmer in Rajasthan.


××××××××××××××××××××××××
 INTERNATIONAL NEWS 
××××××××××××××××××××××××

1. ARRIVAL OF REPUBLIC DAY PARADE CHIEF GUEST : Egyptian President Abdel Fattah El-Sisi arrives in Delhi on a three-day visit. He will attend the Republic Day Parade as the Chief Guest. 

2. A military contingent from the Egyptian Army will also participate in the Republic Day parade.

3. Egypt  President Sisi to hold a bilateral meeting & delegation-level talks with PM Modi on bilateral, regional & global issues of mutual interest at Hyderabad House, New Delhi @ 11:30 AM today. 
 
4. The first India Stack Developer Conference that will dwell on ways and means to ensure wider adoption of India’s digital goods all over the world will be held today. 

It will be attended by over 100 digital leaders from the Industry, Government, start-ups and unicorns and the academia. Delegates from G20 countries and G20 Secretariat have also been invited for the Conference. 

××××××××××××××× 
 WORLD NEWS  
=============== 
 After food, electricity in Pakistan, now the crisis of jobs
  According to a report published in Pakistan's news website 'The Dawn', about 62 lakh people may be unemployed in 2023 due to the closing business and decreasing production in factories.
 
The gas crisis in Pakistan is set to worsen in February as ENI, a Liquefied Natural Gas (LNG) trading company in Pakistan, has backed out of the LNG cargo which was scheduled to arrive on February 6-7, 2023.

 Netherlands seeks to shut down Europe's biggest gas field The Groningen, this year because of safety concerns. It is the largest natural gas field in Europe that began operations in 1963.

  An earthquake of magnitude 5.9 struck Nepal yesterday afternoon, killing one person and damaging several houses. Tremors were felt as far as Uttarakhand, Delhi and its adjoining areas. 

**********
  SPORTS 
**********
1. Cricket  : India have clean-swept three-match ODI series against New Zealand

India vs New Zealand, 
3rd ODI
India won by 90 runs
IND - 385/9 (50)
NZ - 295 (41.2)
 
Player of the Match
Shardul Thakur

Player of the Series
Shubman Gill

2.  WOMEN'S CRICKET T20I Tri-Series in South Africa 2023

 4th Match on Jan 25 @ 06:30 PM
South Africa Women vs West Indies Women
at East London

3. Two-time champion Victoria Azarenka entered her third semi-final at Australian Open on Tuesday. The 33-year-old defeated third-seeded Jessie Pegula 6-4, 6-1 in the quarter-final
 
======================

Tamilnadu:  Chennai
 Frmn :1 Nov 1956
 Districts : 38
 Govrnr:   R. N. Ravi
 CM : M. K. Stalin (DMK)
 Gold ₹ 59,080 gm 24 (Krt)
 Silver ₹ 74,700 @ Kg
 Petrol ₹ 103/Ltr 
 Diesel ₹ 94/Ltr

LPG : ₹ 1,069/14.2 Kg


=======================
  FACTS ABOUT INDIA 
=======================
Kerala : It may derive from Sanskrit keralam, means 'the land added on', with reference to its mythical and geographical origins. Another prevailing theory states that it is an imperfect Malayalam portmanteau that fuses kera ('coconut palm tree') and alam ('land' or 'location' or 'abode of' ). Natives of Kerala—Keralites—thus refer to their land as Keralam. The most reliable theory is that the name is originated from the phrase chera alam . Kerala's tourism industry, among others, also use the phrase "The Gods own Country".
=======================
  Thought of the day  
=======================
 Happiness is when what you think, what you say, and what you do are in harmony.

=======================
 JOKE OF THE DAY  
=======================
Pappu ki chhatri me suragh (hole) tha, kisine pucha, umbrella  me Suragh (hole) kyow? 

Pappu : O yaar baarish ruk jayegi to pata kaise chalega....


=======================
 WHY❓ 
=======================
Why does the sun not run out of oxygen as it burns? 

The sun does not run out of oxygen for the simple fact that it does not use oxygen to burn. The burning of the sun is not chemical combustion. It is nuclear fusion. It is more like a giant hydrogen bomb.

 The sun gets so hot from its nuclear fusion that it glows and emits light, just like how a piece of metal glows red if you heat it up. Nuclear fusion is a reaction in which two or more atomic nuclei are combined to form one or more different atomic nuclei and subatomic particles (neutrons or protons). ... Fusion is the process that powers active or main sequence stars and other high-magnitude stars, where large amounts of energy are released.
=======================
LEARN Sanskrit 
=======================
सर्वं सम्भाव्यते त्वयि। 

 तुम में सब सम्भव है।
 you can do anything
=======================
 HOW IT WORKS ⁉

=======================
What is edible gum made of? 

Gond is a natural gum made of hardened sap taken from two sub-Saharan species of the acacia tree, Acacia senegal and Acacia seyal. The tree grows all over Africa and on the Indian subcontinent, in tujuh Punjab, Maharashtra, Rajasthan and Gujarat.
=======================
  GK TODAY 
=======================
a. 25 January National Voter's Day or Rashtriya Matdata Diwas

b. 25 January National Tourism Day is celebrated in India

The ant always falls over on its right side when intoxicated
=======================
BORN TODAY  
======================
Ramabai Ranade (25 January 1863 – 25 January 1924) was an Indian social worker and one of the first women's rights activists in the 19th century.
At the age of 11, she was married to Justice Mahadev Govind Ranade, who was a distinguished Indian scholar and social reformer.
Ramabai devoted her life to the improvement of women's lives. Ramabai Ranade with her husband and other colleagues established in 1886 the first girls' high school in Pune, the renowned Huzurpaga.
=======================
 IDIOMS & PHRASES 
=======================
There are clouds on the horizon 
Trouble is coming
=======================
ANTONYM 
 Borrow × lend

SYNONYMS 
  Contrary : Opposite


=============== 
 VEDIK GYAN 
=============== 

25 Jan (Wednesday) 
Vedic Ritu: Shishir
 Drik Ritu:  Shishir (Winter)
 पक्ष :: Shuklapaksha
 Month:  Magha 19,  (Purnimanta) 
Magha 04, (Amanta) 
 Vikram Samvat - 2079
 Shaka Samvat - 1944
Nakshatra:Purva Bhadrapada (up to 8:05 pm) Uttara Bhadrapada
Tithi: Chaturthi (up to 12:34 pm) Panchami
Rahu: 12:39 PM – 02:00 PM
Yamaganda : 08:34 AM – 09:56 AM 


(kindly inform, if given info is vary from actual facts ) 
============= 
Vastu Shastra 

Vaastu Shastra is the science of architecture, it is based on theory of

Astha Dikapalakas, the Gods of the eight cardinal directions.

it is a tried and tested method of bringing in positive energy to the place you live. ... Vastu Shastra may not be essential for living, but it is helpful for a better and healthier life. It is the science of environment you live in.

The various gods that held the Vastu Purusha at various corners were assigned with those particular directions. So Lord Brahma occupied the center position which is mainly kept open to sky, this can be one of the reasons of courtyard planning.

Fire God got South East position, Water God got North east position and so on. As per the position of God's got fixed so did the use of various activities in the building. It carries a slight variation as per astrological chart of the person who will be living in the house.

So some people used the means of superstition and religion, so that people should follow this. But during the course of time only superstition was left and the original principals were forgotten. That is why we see a lot of professionals who manipulate the science for their own personal benefits.
=======================
 HEALTH CARE: HOME REMEDIES 
( Note : These home tips followed in villages/ancient traditions, it is up to you to use it or not )
 =======================
Benefits of walnuts? 

Good for the brain. Walnuts contain important phytochemicals, as well as high amounts of polyunsaturated fats that offer potential benef nits for both brain health and function.
=======================

Credit shubhoday ,moneycontrol.com



Download smart Think4unity app