Daily News with GK

आज 21-04-2024 के प्रमुख समाचार

आज 21-04-2024 के प्रमुख समाचार

Think 4 Unity

अपराध रिपोर्ट  Crime Report
वित्त   Fianance
मनोरंजन समाचार  Fntertainment
रक्षा   defence
अंतर्राष्ट्रीय समाचार International news
विश्व समाचार  World news
खेल sports
जीके टुडे GK today

×××××××××××××××××××××××
आज 21-04-2024 के प्रमुख समाचार
×××××××××××××××××××××××

1. महावीर जयंती जैन धर्म में सबसे शुभ धार्मिक त्योहारों में से एक है जो भगवान महावीर के जन्म का जश्न मनाता है। महावीर जन्म कल्याणक के नाम से भी जाना जाने वाला यह त्योहार हर साल शुक्ल पक्ष त्रयोदशी तिथि या शुक्ल पक्ष के 13वें दिन पड़ता है।

2. मौसम विभाग का कहना है कि ओडिशा और पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में सोमवार तक भीषण गर्मी जारी रहेगी।

3. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान में तेजी; राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता देश के विभिन्न हिस्सों में कई रैलियां कर रहे हैं।

4.तीसरे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच कल; सोमवार को नाम वापसी का आखिरी दिन.

5. महावीर जयंती के शुभ अवसर पर पीएम मोदी आज सुबह 10 बजे नई दिल्ली के भारत मंडपम में 2550वें भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन करेंगे.

6. पीएम मोदी ने कल नांदेड़ में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित किया, जिसमें पहले चरण के मतदान पर संतोष व्यक्त किया और उच्च मतदान जारी रखने का आग्रह किया। उन्होंने एनडीए सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला, जिसमें लाखों महिलाओं को शौचालय प्रदान करना, गरीबों के लिए बैंक खातों की सुविधा प्रदान करना और डिजिटल इंडिया और यूपीआई तकनीक की शुरुआत करना शामिल है।

7. कोलकाता मेट्रो रेलवे ने शनिवार को एक बयान में कहा, जोका-एस्पलेनैड मेट्रो कॉरिडोर (पर्पल लाइन) के भूमिगत मोमिनपुर-एस्पलेनेड खंड का निर्माण शुरू हो गया है।

8. 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के दौरान मणिपुर के विभिन्न हिस्सों में व्यापक हिंसा की रिपोर्ट के बाद, चुनाव आयोग ने 22 अप्रैल को आंतरिक मणिपुर संसदीय क्षेत्र के 11 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान का आदेश दिया।

9. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि मुरादाबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार कुंवर सर्वेश कुमार, जो कुछ समय से अस्वस्थ थे, का शनिवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे। वह 2014 से 2019 तक मुरादाबाद से लोकसभा सांसद थे।

10. प्रयागराज स्थित उत्तर प्रदेश माध्यमिक परिषद (UPMSP) ने कल यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए।

×××××××××××××××××××××××
कानूनी रिपोर्ट
#भारत के मुख्य न्यायाधीश:
श्री धनंजय वाई. चंद्रचूड़

#कानून एवं न्याय मंत्री: अर्जुन राम मेघवाल
#इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस प्रा. : नवाफ़ सलाम

××××××××××××××××××××××

1. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अंतर्राष्ट्रीय ब्रोकरों अर्थात् ऑक्टाएफएक्स ट्रेडिंग ऐप और इसकी वेबसाइट के माध्यम से अवैध ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार के मामले में चल रही जांच के हिस्से के रूप में मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया है।

2. मुंबई की एक विशेष अदालत ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी की सांसद प्रज्ञा ठाकुर की चिकित्सा आधार पर मालेगांव विस्फोट मामले में व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट की याचिका स्वीकार कर ली, लेकिन कहा कि अगर वह 25 अप्रैल को अदालत में पेश होने में विफल रहती हैं तो “आवश्यक आदेश” पारित किया जाएगा।

3. कर्नाटक में हुबली-धारवाड़ नगर निगम के कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ की बेटी नेहा (23) की गुरुवार को बीवीबी कॉलेज के परिसर में चाकू मारकर हत्या कर दी गई। आरोपी फयाज खोंडुनाईक मौके से भाग गया, जिसे बाद में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। नेहा एमसीए प्रथम वर्ष की छात्रा थी और फैयाज उसका पूर्व सहपाठी था।

4. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी से कुछ महीने पहले इंसुलिन लेना बंद कर दिया था और बुनियादी मधुमेह विरोधी मौखिक दवा ले रहे हैं, अधिकारियों ने शनिवार को तिहाड़ जेल प्रशासन द्वारा उपराज्यपाल वीके सक्सेना को सौंपी गई एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा।

5. महिलाओं के खिलाफ कथित अपराधों और जमीन हड़पने की जांच के लिए सीबीआई की 10 सदस्यीय टीम ने शनिवार को पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले के संदेशखाली का दौरा किया।

6. लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान कथित तौर पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के खिलाफ पुलिस मामला दर्ज किया गया है। यह मामला एक वीडियो से संबंधित है, जिसमें शिवकुमार ने कथित तौर पर बेंगलुरु के मतदाताओं से वादा किया था कि अगर वे उनके भाई डीके सुरेश, जो बेंगलुरु ग्रामीण से चुनाव लड़ रहे हैं, को वोट देंगे तो उन्हें कावेरी नदी से पानी की आपूर्ति की जाएगी।

“””‘””””‘”” दुर्घटनाएँ “””””””

ओडिशा की महानदी में नाव पलटने से सात की मौत : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में महानदी में एक नाव पलटने से हुई लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मृतकों के परिजनों के लिए ₹4 लाख की अनुग्रह राशि की घोषणा की है।

×××××××××××××××××××××××
वित्त
#मंत्री: निर्मला सीतारमण.
#वाणिज्य एवं उद्योग: पीयूष गोयल
#RBI Gvrnr: शक्तिकांत दास
#विश्व बैंक के अध्यक्ष: अजय बंगा
#आईएमएफ एमडी: क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
××××××××××××××××××××××
 USD ₹ 84 (लगभग)
💷 GBP ₹ 104(लगभग)
€ यूरो : ₹ 89(लगभग)
🇨🇳 युआन ¥ : ₹12
********
जीडीपी(पीपीपी) :
क्रय शक्ति समता (पीपीपी)
$13.119 ट्रिलियन

जीडीपी (नाममात्र)
: $3.73 ट्रिलियन
(नाममात्र का मतलब किसी देश की अर्थव्यवस्था में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है)।

जीडीपी वृद्धि : 8.4% (Q3 2023-24)

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

मुद्रास्फीति दर : दिसंबर 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.69%

जनसंख्या : 143.86 करोड़
(विश्व की कुल जनसंख्या का 17.7%)।
बेरोजगारी : 10.09% (अक्टूबर2023)

प्रति व्यक्ति: इस आय को औसत आय के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसकी गणना देश की कुल आय को देश की कुल जनसंख्या से विभाजित करके की जाती है।

प्रति व्यक्ति जी डी पी
$2,845 (नाममात्र; 2024)
$9,983 (पीपीपी; 2024)

********
बीएसई सेंसेक्स
73,088.33 +599.34 (0.83%) Up
निफ्टी
22,147.00 +151.15 (0.69%) Up
*********
वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें

सोना : ₹ 74,350/10 ग्राम (24 कैरेट)

चांदी : ₹ 86,400/किग्रा

********
⛽ दिल्ली में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹ 95/लीटर
डीजल : ₹ 88/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/लीटर
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
******
मुंबई में ईंधन
********
पेट्रोल : ₹104/लीटर
डीजल : ₹ 93/लीटर
ऑटो गैस : ₹ 60/लीटर
सीएनजी : ₹ 74/किग्रा
एलपीजी : ₹ 803/14.2 किलोग्राम
×××××××××××××××××××××××
मनोरंजन समाचार

#सूचना एवं प्रसारण मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर

#भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (FTII) के अध्यक्ष:
आर माधवन

#केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष: प्रसून जोशी
×××××××××××××××××××××××

1. अनुभवी अभिनेता मुकेश खन्ना (शक्तिमान अभिनेता) ने अभिनेता जीनत अमान के इस सुझाव पर कड़ी अस्वीकृति व्यक्त की कि जोड़ों को शादी से पहले लिव-इन रिलेशनशिप में रहना चाहिए। दैनिक जागरण से बात करते हुए उन्होंने दृढ़ता से कहा कि उन्हें इस तरह की ‘पश्चिमी’ अवधारणा का समर्थन करना ‘अस्वीकार्य’ लगता है। इससे पहले सायरा बानो और मुमताज ने भी लिव-इन रिलेशनशिप पर जीनत अमान के रुख की आलोचना की थी।

2. रिपोर्ट्स के मुताबिक अभिनेता पंकज त्रिपाठी की बहन सरिता तिवारी और जीजा राजेश तिवारी का शनिवार देर शाम दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि पंकज त्रिपाठी के बहनोई राजेश तिवारी की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि उनकी बहन सरिता गंभीर रूप से घायल हो गईं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राजेश तिवारी और सरिता तिवारी बिहार के गोपालगंज से पश्चिम बंगाल के चित्तरंजन जा रहे थे, तभी उनकी तेज रफ्तार कार (WB44D-2899) एक सड़क डिवाइडर से टकरा गई।

×××××××××××××××××××××××
रक्षा
#सशस्त्र बलों का सर्वोच्च कमांडर: राष्ट्रपति
#रक्षा मंत्री:राजनाथ सिंह
#रक्षा राज्य मंत्री:
अजय भट्ट
#केंद्रीय गृह : अमित शाह
#राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार: अजीत डोभाल
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ:
जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम यूवाईएसएम एवीएसएम एसएम वीएसएम
×××××××××××××××××××××××

1. राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक (डीजी) लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने एनसीसी के विस्तार के रोड मैप पर चर्चा करने के लिए पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ (पीएचएचपी एंड सी) के संयुक्त निदेशालय का दौरा किया।

2. भारतीय नौसेना ने पूर्वी तट पर पूर्वी लहर अभ्यास का आयोजन किया। इस अभ्यास का उद्देश्य क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय नौसेना की तैयारियों के आकलन की दिशा में प्रक्रियाओं का सत्यापन करना है।

3. भारत ने फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की पहली खेप सौंपी।

4. भारतीय नौसेना ने शनिवार को कहा कि उसने किसी भी समुद्री सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए अपनी तैयारियों की जांच करने के प्रयासों के तहत पूर्वी तट पर एक व्यापक अभ्यास किया। ‘पूर्वी लहर’ अभ्यास में जहाजों, पनडुब्बियों, विमानों और विशेष नौसैनिक बलों की भागीदारी देखी गई।

5. तीसरे कैडेट-प्रशिक्षण जहाज का स्टील-कटिंग समारोह शनिवार को तमिलनाडु के कट्टुपल्ली में एक शिपयार्ड में आयोजित किया गया था। समारोह की अध्यक्षता रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने की.

6. डीआरडीओ की एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) ने स्वदेशी लीडिंग एज एक्चुएटर्स और एयरब्रेक कंट्रोल मॉड्यूल का पहला बैच हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को सौंप दिया है, जो वैमानिकी प्रौद्योगिकियों में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग है। एचएएल, लखनऊ ने मौजूदा 83 तेजस एमके-1ए ऑर्डर के लिए इन इकाइयों के उत्पादन की तैयारी पहले ही कर ली है।

××××××××××××××××××××××
✈ अंतर्राष्ट्रीय समाचार
++++++++++++++++++
#विदेश मंत्री: सुब्रह्मण्यम जयशंकर
××××××××××××××××××××××××

1. अमेरिकी अरबपति एलन मस्क ने कार्य प्रतिबद्धताओं का हवाला देते हुए अपनी भारत यात्रा स्थगित कर दी है और कहा है कि वह इस साल के अंत में यहां आएंगे। मस्क अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मिलने वाले थे और सैटकॉम उद्यम स्टारलिंक के अलावा टेस्ला के लिए एक ग्रीनफील्ड इलेक्ट्रिक कार परियोजना के आसपास अरबों डॉलर के निवेश की घोषणा करने वाले थे।

2. बेंगलुरु अंतरिक्ष डोमेन जागरूकता के लिए एशिया का पहला समर्पित कमांड और नियंत्रण केंद्र बन गया है। अत्याधुनिक सुविधा का उद्घाटन यहां दिगंतरा वैश्विक मुख्यालय में किया गया। दिगंतारा एक स्पेस सिचुएशनल अवेयरनेस (एसएसए) फर्म है।

3. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को ओपेक महासचिव हैथम अल-घैस के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और वैश्विक तेल बाजारों में हालिया रुझानों और अस्थिरता और अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा स्थिरता के लिए उनके निहितार्थ पर चर्चा की।

4. ऑस्ट्रिया में भारतीय राजदूत शंभू कुमारन शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) में शामिल हो गए। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने उनका स्वागत किया और जोर देकर कहा कि भारत उनकी सभी पहलों में एक प्रमुख भागीदार है।

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने वाली प्रमुख एजेंसी है।

 

Local news:-

सागर शहर का एक ऐसा दरबार जहा कैंसर जैसे रोग भी हो जाते है। दूर, यहां मां की अद्भुत है महिमा !

07 चोरी की मोटर साईकिलें कीमती करीब 3,00,000 बरामद, एक शातिर चोर गिरफ्तार, थाना मोतीनगर पुलिस की कार्यवाही*

कटायेघाट सुरम्य पार्क मे मतदाता जागरूकता स्वीप गतिविधि के तहत हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन, गीत, भजन, नुक्कड़ नाटक, नृत्य एवं भाषण से नागरिकों को दिया मतदान का संदेश

 


बहोरीबंद के बाकल पहुंचे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने जनसभा को संबोधित करते हुए विपक्ष पर जमकर किया प्रहार

 

 

××××××××××××××××××××××××
🌎 विश्व समाचार 🌍
यूएनओ जनरल सचिव: एंटोनियो गुटेरेस।
========================

1. इंडोनेशिया के उत्तरी सुलावेसी क्षेत्र में स्थित एक दूरस्थ ज्वालामुखी माउंट रुआंग हाल ही में फट गया, जिससे चोटी से 400 मीटर (1,312 फीट) ऊपर राख का गुबार फैल गया। इस विस्फोट के बाद कई अन्य विस्फोट हुए, जिससे हजारों निवासियों को घर खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

2. उत्तर कोरिया ने हवासल-1 रा-3 रणनीतिक क्रूज मिसाइल के लिए डिज़ाइन किए गए एक नए “सुपर-लार्ज” वॉरहेड के साथ-साथ प्योलज्जी-1-2 नामक एक नए प्रकार की विमान भेदी मिसाइल का परीक्षण किया है।

3. संयुक्त राज्य अमेरिका ने पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल घटक उपलब्ध कराने के लिए चीन स्थित तीन और बेलारूस की एक कंपनी पर प्रतिबंध लगाया है। कंपनियों शीआन लॉन्गडे टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट, तियानजिन क्रिएटिव सोर्स इंटरनेशनल ट्रेड, चीन की ग्रैनपेक्ट कंपनी लिमिटेड और बेलारूस की मिन्स्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट ने पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए मिसाइल-लागू वस्तुओं की आपूर्ति की, जिसमें लंबी दूरी की मिसाइल कार्यक्रम भी शामिल है।

4. 🇺🇸यूएसए प्रतिनिधि सभा ने शनिवार (20 अप्रैल) को यूक्रेन को 60.8 बिलियन डॉलर का सैन्य सहायता पैकेज देने के पक्ष में 311-112 वोट दिए, इसने इज़राइल के लिए 26.4 बिलियन डॉलर की फंडिंग भी पारित की क्योंकि देश गाजा में हमास से लड़ रहा है।

5. जापानी सेना ने पुष्टि की कि शनिवार को दो सैन्य हेलीकॉप्टरों के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद सात लोग लापता थे, मैरीटाइम सेल्फ-डिफेंस फोर्स (एमएसडीएफ) से संबंधित दो एसएच-60के हेलीकॉप्टरों में से प्रत्येक में चार लोग सवार थे।

6. मालदीव रविवार (21 अप्रैल) को अपना 20वां संसदीय चुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसके नतीजे 28 अप्रैल से पहले घोषित किए जाने चाहिए। सूत्रों के अनुसार, प्रारंभिक नतीजे आज आधी रात तक घोषित किए जाएंगे।

********
🚣🚴🏇🏊 खेल
#मंत्री: श्री अनुराग सिंह ठाकुर
#बीसीसीआई अध्यक्ष:
रोजर बिन्नी
#हॉकी इंडिया अध्यक्ष:
दिलीप तिर्की
#भारतीय ओलंपिक संघ के 16वें अध्यक्ष: पी. टी. उषा
*********

1. इंडियन प्रीमियर लीग@2024
(आईपीएल 17/ टाटा आईपीएल 2024)

35वां मैच
शनिवार, 20 अप्रैल 2024
दिल्ली, अरुण जेटली स्टेडियम

सनराइजर्स-हैदराबाद
एसआरएच: 266-7 (20)
बनाम
दिल्ली-राजधानियाँ
डीसी: 199 (19.1)
सनराइजर्स हैदराबाद ने 67 रन से जीत दर्ज की

(बी) 36वाँ मैच रविवार,
21 अप्रैल 2024
कोलकाता, ईडन गार्डन्स

कोलकाता नाइट राइडर्स
बनाम
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
आज अपराह्न 3:30 बजे

(सी) 37वां मैच चंडीगढ़, महाराजा यादवेंद्र सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, मुल्लांपुर

पंजाब किंग्स
बनाम
गुजरात टाइटंस
आज शाम 7:30 बजे

2. कुश्ती में, विनेश फोगाट, अंशू मलिक और रीतिका हुडा ने किर्गिस्तान के बिश्केक में एशियाई क्वालीफायर में पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया।

“”””””””””””””””””””””””””””””””””””
भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत की जनसंख्या:
142 करोड़ (2023)

भारत के राष्ट्रपति ,
श्रीमती द्रौपदी मुर्मू

उपाध्यक्ष
श्री जगदीप धनखड़

प्रधानमंत्री: श्री नरेंद्र मोदी

अध्यक्ष लोकसभा :
श्री ओम बिड़ला (भाजपा)

राज्यसभा सीटें : 245 (233 निर्वाचित + 12 नामांकित)

लोकसभा: 550 सदस्य (530 राज्य 20 केंद्र शासित प्रदेश)

मुख्य चुनाव आयुक्त:
श्री राजीव कुमार
.
======================
🇮🇳 भारत के बारे में तथ्य 🇮🇳
======================
श्री गुरु तेग बहादुर दस गुरुओं में से नौवें थे, जिन्होंने सिख धर्म की स्थापना की और 1665 से लेकर 1675 में औरंगजेब के आदेश पर भारी भीड़ के सामने उनका सिर काटने तक सिखों के नेता रहे। चांदनी चौक में गुरुद्वारा सीस गंज साहिब।

मुही-उद-दीन मुहम्मद, जिन्हें आमतौर पर औरंगजेब के नाम से या उनके शासक उपाधि आलमगीर के नाम से जाना जाता है, छठे मुगल सम्राट थे, जिन्होंने 49 वर्षों की अवधि तक लगभग पूरे भारतीय उपमहाद्वीप पर शासन किया।

औरंगजेब ने अपने पिता शाहजहाँ को कैद किया?

उन पर फालतू निर्माणों पर खजाना लुटाने का आरोप लगाया। 1657 में जब बादशाह गंभीर रूप से बीमार हो गया, तो औरंगजेब ने सत्ता के लिए दो साल की लंबी तिकड़म शुरू कर दी। 1658 तक, उसने अपने भाइयों को ख़त्म कर दिया, खुद को सम्राट घोषित कर दिया और अपने बीमार पिता को कैद कर लिया।

औरंगजेब अप्रत्यक्ष रूप से शाहजहाँ की मृत्यु के लिए जिम्मेदार था जब उसने 1658 में बीमारी के आधार पर अपने पिता को गद्दी से उतार दिया था। शाहजहाँ के ठीक होने के बावजूद, औरंगजेब ने उसे 1666 में उसकी मृत्यु तक कैद में रखा।
======================
😀आज का विचार😀
======================
जो करना है उसे करने का समय हमेशा सही होता है।सही
=======================
आज का मज़ाक
======================
चिंटू इलेक्ट्रिक शॉप मी- 2 पंखे देना 1 लेडीज़ या 1 जेंट्स।

सेल्समैन -पंखों मैं लेडीज या जेंट्स नहीं होता

चिंटू -केसे नहीं होता 1 बजाज का दे या एक उषा

Ha ha haha ha haha
laughing

======================
😳क्यों❓❓❓
======================
कृषि भूमि कम उत्पादक क्यों हो जाती है ?

दुनिया भर में 35% कृषि भूमि एक ही कारक – अत्यधिक चराई के कारण कम उत्पादक हो जाती है।

रसायनों का प्रयोग

मृदा अपरदन

वनों की कटाई से कृषि योग्य भूमि का 30% क्षरण होता है जबकि अत्यधिक खेती से 28% भूमि का क्षरण होता है।
======================
संस्कृत सीखें🙏🏻
======================
तुम सुंदर हो

मनुष्य के लिए : त्वं सुन्दरः असि। (त्वम् सुन्दरः असि)

स्त्री के लिए: त्वं सुन्दरी असि। (त्वं सुन्दरी असि)
======================
🤔 यह कैसे काम करता है ⁉
======================
सर्वाधिक उर्वरक कहाँ से आता है?
अधिकांश वाणिज्यिक उर्वरकों में फास्फोरस जीवाश्म अवशेषों में पाए जाने वाले फॉस्फेट चट्टान से आता है जो मूल रूप से प्राचीन समुद्री तल के नीचे रखे गए थे। उर्वरक निर्माता फॉस्फेट रॉक के भंडार का खनन करते हैं, जिसे फॉस्फेट उर्वरकों में परिवर्तित किया जाता है।
======================
💁🏻‍♂‍ जीके टुडे
======================
21 अप्रैल – राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस

हर साल 21 अप्रैल को लोगों के हितों के लिए खुद को फिर से समर्पित करने और फिर से प्रतिबद्ध होने के लिए सिविल सेवा दिवस मनाया जाता है। इस दिन देश के विभिन्न हिस्सों से सिविल सेवक एक साथ आते हैं, अपने अनुभव साझा करते हैं और सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने के दूसरों के अनुभवों के बारे में भी सीखते हैं।
======================
आज जन्म 🐣💐
======================
गबर सिंह नेगी वीसी (21 अप्रैल 1895 – 10 मार्च 1915) प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश भारतीय सेना में एक सैनिक थे और विक्टोरिया क्रॉस के प्राप्तकर्ता थे, जो दुश्मन के सामने वीरता के लिए सर्वोच्च और सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। ब्रिटिश और राष्ट्रमंडल बलों को सम्मानित किया जाएगा।

न्यूवे-चैपल मेमोरियल पर उनका नाम गबर सिंह नेगी दर्ज है। उनका नाम लंदन में मेमोरियल गेट्स के गुंबद पर शामिल लोगों में से एक था, जिसका अनावरण 2002 में किया गया था
======================
🙏🏻 मुहावरे और वाक्यांश
======================
रात की नींद हराम करना

देर रात तक काम या परिश्रम करना
======================
विलोम शब्द
स्वीकार करें x अस्वीकार करें

समानार्थी शब्द
ध्वस्त करना ~ नष्ट करना
=========================
21 अप्रैल (रविवार)
वैदिक ऋतु/ वसंत ऋतु
द्रिक ऋतु : वसंत (वसंत)
पक्ष :: शुक्लपक्ष
विक्रम संवत-2081
शक संवत् – 1946
महीना : चैत्र 13 (अमांता)
चैत्र 27 (पूर्णिमांत) नक्षत्र:उत्तरा फाल्गुनी (शाम 5:08 बजे तक)
हस्त
तिथि: त्रयोदशी
चतुर्दशी
राहु : सायं 05:11 बजे से सायं 06:46 बजे तक
यमगंडा 12:25 अपराह्न – 02:00 अपराह्न

🛕 वैदिक ज्ञान

(कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है)
=======================
ध्वज स्तंभ, या ध्वज स्तंभ, अधिकांश दक्षिण भारतीय मंदिरों की एक महत्वपूर्ण विशेषता है। … ध्वज स्तंभ के शीर्ष भाग में तीन क्षैतिज खंभे या तीन शाखाएँ हैं जो गर्भगृह की ओर इशारा करती हैं। यह धार्मिकता, प्रतिष्ठा और औचित्य या त्रिमूर्ति – विष्णु, ब्रह्मा और शिव का प्रतीक है।

द्वाजस्तंबम के पीछे वैज्ञानिक कारण: जब भी बिजली गिरती है तो वह जमीन से टकराती है और गंभीर क्षति पहुंचाती है। … यही कारण है कि द्वजस्तंबम में एक एंटीना जैसी संरचना होती है जो मंदिर के गोपुरम तक सभी ब्रह्मांडीय किरणों को प्राप्त करती है। ध्वजस्तंभ के रूप में, इसे मंदिर की ओर ऊर्जा को केंद्रीकृत करने के लिए भी खड़ा किया जाता है
======================
🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
( नोट : ये घरेलू टिप्स गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाते हैं, इसका उपयोग करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है🙏🏻)
====================== =
नीम हेयर पैक न केवल रूसी से लड़ेगा बल्कि आपके सिर की शुष्कता और खुजली से भी राहत दिलाएगा। एंटी-डैंड्रफ नीम पैक बनाने के लिए, आप 4 बड़े चम्मच नीम पाउडर को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें, इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 40 मिनट के बाद पानी से धो लें। या फिर आप एक मुट्ठी नीम की पत्तियों को 5 कप पानी में तब तक उबाल सकते हैं जब तक पानी हरा न हो जाए। रूसी से छुटकारा पाने के लिए पानी को छान लें और अपने बालों को शैम्पू करने के बाद कुल्ला करने के लिए इसका उपयोग करें।
======================

Credit Shubhoday, Google


Think 4 Unity

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button